होम / तेलंगाना के सिकंदराबाद में इलेक्ट्रिक स्कूटर शोरूम में आग लगने से 8 लोगों की मौत

तेलंगाना के सिकंदराबाद में इलेक्ट्रिक स्कूटर शोरूम में आग लगने से 8 लोगों की मौत

Vir Singh • LAST UPDATED : September 13, 2022, 11:15 am IST
  • प्रधानमंत्री ने जताया दुःख, इलेक्ट्रिक स्कूटर चार्ज करते समय हुई घटना

इंडिया न्यूज, हैदराबाद, (Fire At Electric Scooter Showroom) तेलंगाना के सिकंदराबाद में इलेक्ट्रिक स्कूटर शोरूम में आग लगने से 8 लोगों की मौत हो गई। इलेक्ट्रिक स्कूटर चार्ज करते समय यह घटना हुई। पुलिस ने अब तक आठ लोगों की इस घटना में मारे जाने की पुष्टि की है। प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर गहरा दुख जताया है। डीसीपी नॉर्थ जोन चंदना दीप्ति ने बताया कि प्रारंभिक जानकारी के अनुसार शॉर्ट सर्किट के कारण यह हादसा हुआ। आठ लोगों में से दो लोगों की दम घुटने से से मौत हुई है। अधिकारियों ने बताया, आग लगने से पहले और दूसरे माले पर धुंआ फैल गया, जिससे लोगों का दम घुट गया।

नए और सर्विसिंग के लिए आए 17 स्कूटर खाक

्रपुलिस के मुताबिक अब भी शोरूम में कई लोगों के फंसे होने की आशंका है। अधिकारियों ने बताया कि घटना का पता लगने के बाद सबसे पहले स्थानीय लोग मौके पर पहुंचे और उन्होंने हताहतों को अस्पताल पहुंचाया। कुछ देर बाद पुलिस भी मौके पर पहुंची और लोगों को बिल्डिंग से बाहर निकालने का काम शुरू किया। शोरूम में कुल 17 स्कूटर खाक हो गए हैं। इनमें पांच नए स्कूटर हैं और 12 सर्विसिंग के लिए आए थे।

प्रधानमंत्री राहत राहत कोष से मुआवजे का ऐलान

पीएम ने कहा, सिकंदराबाद में आग लगने के कारण हुई मौतों से मैं बेहद दुखी हूं। मेरी शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना है। उन्होंने घटना में घायल हुए लोगों के जल्द स्वस्थ होने की ईश्वर से कामना की। इसके अलावा पीएम ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से मृतकों के परिजनों को 2.2 लाख और घायलों को 50-50 हजार रुपए के भुगतान का ऐलान किया है।

अब तक सामने आ चुकी हैं इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में आग लगने की कई घटनाएं

गौरतलब है कि इस साल अब तक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में आग लगने की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। 30 अप्रैल को तमिलनाडु के कृष्णागिरी जिले के इंडस्ट्रीयल सेंटर होसुर में ओकिनावा इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लग गई। प्रैल में ही तेलंगाना के निजामाबाद शहर में इलेक्ट्रिक व्हीकल की वजह से एक 80 वर्षीय व्यक्ति बी रामास्वामी की मौत हो गई।

इलेक्ट्रिक स्कूटर को रात 12.30 बजे चार्जिंग पर लगाया था। सुबह 4 बजे उसमें विस्फोट हो गया, जिससे बुजुर्ग की मोत हो गई। 26 मार्च को पुणे में सड़क किनारे खड़ी एक इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लग गई थी। 26 मार्च को ही तमिलनाडु के वेल्लोर में इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लग गई। इसमें दो लोगों की मौत हो गई। 28 मार्च को चेन्नई में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगने की घटना सामने आई। 11 अप्रैल को नासिक में कई स्कूटरों में एक साथ आग लग गई। इस तरह और भी कई घटनाएं अब तक हो चुकी हैं।

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर यूज करते समय इन चीजों का रखें ध्यान

  •  टू-व्हीलर की बैटरी को घर में आउटर एरिया में चार्ज करें। उसे कपड़े या लकड़ी के सरफेस पर न रखें।
  • ई-व्हीकल के पानी में भीगने इसके चार्जिंग से बचें। अच्छी तरह सूखने व साफ करने के बाद ही उसे चार्ज करें।
  • बैटरी को पूरी रात चार्जिंग के लिए न छोड़ें। अपने जगे रहने तक ही बैटरी चार्ज करें। सोते वक्त इसे बंद कर दें।
  • 6. गाड़ी के इंश्योरेंस को अपडेट रखें। यदि वो एक्सपायर होने वाला है तब हफ्ता पहले ही उसे रिन्यू करा लें।
  • ड्राइविंग के दौरान थोड़ी सी भी स्मेल आने पर इसे इग्नोर न करें। तुरंत गाड़ी रोककर सबसे पहले सीट खोलें, ताकि अंदर की हीट बाहर निकल जाए।
  • चीनी मैड व्हीकल लेने से भी बचें। देश की फैक्ट्री में बन रही गाड़ियों को प्राथमिकता दें।

ये भी पढ़ें: ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी मामले पर आगे भी सुनवाई जारी रहेगी: कोर्ट

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT