करोड़ो यूजर्स का व्हाट्सएप डेटा लीक, ऑनलाइन बिक रही निजी जानकारी

Whatsapp Data Leak: सोशल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (Whatsapp) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बता दें कि लगभग 500 मिलियन व्हाट्सएप यूजर्स के फोन नंबर लीक हो गए हैं। सिर्फ इतना ही नहीं लीक हुए नंबर्स को ऑनलाइन बेचा जा सकता है। इस बात का दावा साइबर न्यूज की एक रिपोर्ट में किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार अब तक के सबसे बड़े डेटा ब्रीच में से ये एक है।

ऑनलाइन बेचा जा रहा डेटा

साइबर न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक 84 देशों के व्हाट्सएप यूजर्स की निजी जानकारी एक लोकप्रिय हैकिंग फोरम पर बिक्री के लिए शामिल है। यह डेटा बेचने वाली कंपनी के एक शख्स ने इस बात का दावा किया है कि सेट के अंदर केवल अमेरिका के ही 32 मिलियन यूजर्स का रिकॉर्ड शामिल है। इसके साथ ही बता दें कि भारत, रूस, इटली, यूके, मिस्र और फ्रांस के लाखों यूजर्स का भी डेटा लीक हो गया है। इस डेटा को ऑनलाइन बेचा जा रहा है।

अमेरिका डेटासेट 7000 डॉलर में उपलब्ध

रिपोर्ट के अनुसार, करीब 7000 डॉलर में अमेरिका डेटासेट उपलब्ध है। वहीं यूके के डेटासेट की 2500 डॉलर कीमत रखी गई है। डेटा बेचने वाली कंपनी से जब संपर्क किया गया तो सबूत के तौर पर उन्होंने 1097 नंबर शेयर किए। जब इन सभी नंबर्स की साइबर न्यूज ने जांच की, तब इसमें पता चला कि यह सभी नंबर्स व्हाट्सएप यूजर्स के हैं। हालांकि हैकर ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी कि उन्हें ये डेटा कहां से मिला है। बता दें कि अक्सर इस तरह की जानकारी का उपयोग साइबर अपराधों के लिए किया जाता है।

Also Read: सौराष्ट्र में आज पीएम मोदी की ताबड़तोड़ जनसभाएं, अमित शाह भी करेंगे धुआंधार चुनाव प्रचार

Latest news
Related news