होम / अब Instagram पर आपत्तिजनक शब्दों पर लगेगी रोक, ऐसे ऑन करें Hidden Words फीचर

अब Instagram पर आपत्तिजनक शब्दों पर लगेगी रोक, ऐसे ऑन करें Hidden Words फीचर

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : November 21, 2022, 8:26 pm IST

Hidden Words Feature Activate on Instagram: आज के दौर में इंस्टाग्राम (Instagram) काफी पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन गया है। ये एक-दूसरे से कनेक्ट होने का तो जरिया है ही, लेकिन इसका उपयोग मुख्य रूप से फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म के रूप में किया जाता है। लोग इस पर अपने रोजमर्रा के जीवन से जुड़े फोटो और वीडियो अपलोड करते हैं। यही वजह है कि इंस्टाग्राम कॉन्टेट क्रिएटर्स की भी पसंदीदा सोशल मीडिया ऐप्स में से एक है। लोग अपने टैलेंट का प्रदर्शन कर यहां सोशल मीडिया सेलेब्रिटी बनते हैं। तो वहीं, इसका एक दूसरा पक्ष भी है कि उन्हें कई बार भद्दे कमेंट्स का भी सामना करना पड़ता है।

हिडन वर्ड्स फीचर

आपको बता दें कि ये कमेंट्स काफी निजी और निराशाजनक हो सकते हैं। इंस्टाग्राम ने अपने यूजर्स को इस तरह के भद्दे कमेंट्स से बचाने के लिए एक नया फीचर लॉन्च किया था, जिसका नाम हिडन वर्ड्स हैं। ये आपत्तिजनक कमेंट या कॉन्टेट से अपने यूजर्स को बचाता है। अगर आप इसे ऑन करते हैं तो अनुचित कॉन्टेंट या कमेंट अपने आप फिल्टर हो जाएंगे।

क्या है हिडन वर्ड्स

ये ऐसे वाक्य, शब्द और इमोजी की लिस्ट है जिससे यूजर को परेशानी हो सकती है। अगर आप हिडन वर्ड्स को एक्टिवेट करते हैं तो इस लिस्ट में जो भी कॉन्टेंट हैं, वो किसी कमेंट या मैसेज में आपको नहीं दिखाई देंगे। ऐसा नहीं है कि इससे यूजर को आपत्तिजनक सामग्री से पूरी तरह राहत मिल जाती है, लेकिन कुछ हद तक जरूर इसका प्रभाव दिखता है। इंस्टाग्राम का दावा है कि इस फीचर का इस्तेमाल करने वालों को आपत्तिजनक सामग्री 40 फीसदी तक कम दिखती है।

कैसे ऑन करें ये फीचर

  • किसी भी डिवाइस पर इंस्टाग्राम खोलें।
  • इसके बाद अपने प्रोाफाइल पर जाएं।
  • टॉप राइट पर तीन लाइन के मैन्यू पर क्लिक करें।
  • इसमें प्राइवेसी का विकल्प चुनें।
  • यहां हिडन वर्ड्स ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब हाइड कमेंट्स, एडवांस्ड कमेंट फिल्टरिंग और हाइड मैसेज रिक्वेस्ट ऑप्शंस।

ओवरऑल नहीं बदलेगी कमेंट्स की संख्या

अगर आप हिडन वर्ड्स का इस्तेमाल करते हैं तो बेशक आपत्तिजनक कॉन्टेंट हट जाएगा लेकिन इससे इससे कमेंट्स की गिनती पर कोई असर नहीं होगा। कमेंट्स किसी को नहीं दिखाई देंगे लेकिन गिनती उतनी ही रहेगी। आप इस लिस्ट में उन शब्दों, संख्याओं, इमोजी और वाक्यांशों को भी जोड़ सकते हैं जिन्हें कमेंट्स या मैसेज रिक्वेस्ट में नहीं देखना चाहते हैं।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT