Instagram Notes फीचर हुआ लॉन्च, इस आसान तरीके से करें इस्तेमाल

Instagram Notes:- सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Instagram ने अपना एक नया फीचर Notes को लॉन्च कर दिया है। इस फीचर से यूजर्स को छोटे नोट्स बनाने की सुविधा मिलेगी। बता दें, यूजर्स के बनाए गए ये नोट फॉलोअर्स को DM सेक्शन में इंस्टाग्राम स्टोरीज़ की तरह ही दिखाई देंगे। इन नोट्स पर फॉलोअर्स जो अपने रिएक्शंस देंगे, वो सभी यूजर्स को डीएम के रूप में दिखाई देंगे। इंस्टाग्राम के नोट्स फीचर का उद्देश्य सूचनाओं को एक नए और आकर्षित तरीके से सभी के सामने लाने का है।

Notes सिर्फ 24 घंटे तक ही उपलब्ध

आपको बता दें कि ये नोट्स सिर्फ 24 घंटे तक ही उपलब्ध रहते हैं उसके बाद प्लेटफॉर्म से ये गायब हो जाते हैं। गौरतलब है कि यूजर एक समय में केवल एक ही नोट पोस्ट कर सकता है जो 24 घंटे तक सभी फॉलोअर्स के लिए उपलब्ध रहता है। लेकिन अगर वो पिछले नोट के 24 घंटे बीतने से पहले ऐसा करता है, तो प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध मौजूदा नोट ऑटोमैटिक रूप से हट जाएगा और उसकी जगह पर नया नोट ले लेगा। साथ ही बता दें कि इंस्टाग्राम के नोट्स की लिमिट 60 कैरेक्टर की रखी गई है।

ऐसे बनाए Instagram Notes

अब हम आपको यह बताने जा रहे कि आप इंस्टाग्राम के नए नोट्स फीचर का कैसे उपयोग कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपने अपनी Instagram ऐप का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करना है जिसके लिए आप प्ले स्टोर में जाकर ऐप अपडेट करें।
  • इसके बाद इंस्टाग्राम ऐप को खोलें और DM सेक्शन में जाएं।
  • फिर दिख रहे ऑप्शन ‘Your Note’ पर टैप करें।
  • अब अपने मन अनुसार जो लिखना चाहते हैं उसे यहां टाइप करें।
  • आप आप जिसके साथ अपना नोट शेयर करना चाहते हैं उनको यहां चुनें या जिन फॉलोअर्स को आपने भी फॉलो कर रखा है या अपने क्लोज फ्रेंड्स में से किसी को चुनें।
  • इन सबके बाद अपने नोट को शेयर करें।

 

ये भी पढ़े:- आज से बदल गए है गाड़ियो के ये नियम, जुर्माने से बचना है तो कर लें ये जरुरी काम – India News

Latest news
Related news