होम / Top 5 Fastest Triple Century in Test Cricket History टेस्ट क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे तेज तिहरे शतक

Top 5 Fastest Triple Century in Test Cricket History टेस्ट क्रिकेट इतिहास के 5 सबसे तेज तिहरे शतक

Harpreet Singh • LAST UPDATED : October 19, 2021, 5:54 pm IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :
Top 5 Fastest Triple Century in Test Cricket History:
टेस्ट क्रिकेट ने पिछले कुछ वर्षों में कुछ विस्फोटक बल्लेबाज देखे हैं। कई रिकॉर्ड बनाने वाले और रिकॉर्ड तोड़ने वाले रहे हैं। जिन्होंने खेल के सबसे लंबे और सबसे पुराने प्रारूप में नए मील के पत्थर स्थापित किए हैं। इस रिपोर्ट में, हम टेस्ट क्रिकेट में अब तक के टाप-5 सबसे तेज तिहरे शतकों पर एक नजर डालेंगे।

वीरेंद्र सहवाग से लेकर डेविड वॉर्नर तक कई ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाया है। हालांकि, कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे हैं जिन्होंने इसे सबसे विस्फोटक तरीके से पूरा किया है। इन खिलाड़ियों ने तिहरा शतक लगाने के लिए सबसे कम गेंदों का सामना किया है।
Ind vs Pak T20 Match is in Big Controversy भारत-पाकिस्तान टी 20 मैच विवादों में

वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) 319 Top 5 Fastest Triple Century in Test Cricket History

टेस्ट मैच में सबसे तेज तिहरे शतक का रिकॉर्ड भारतीय विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के नाम है। सहवाग ने यह कीर्तिमान 2008 में चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में साउथ अफ्रीका के खिलाफ स्थापित किया। इस पारी में सहवाग ने दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों की खूब पिटाई की और मात्र 278 गेंदों पर अपना दूसरा तिहरा शतक पूरा किया। इस पारी में सहवाग ने 308 गेंद पर 319 रन बनाए।
India vs Pakistan Rivalry in T20 World Cup टी20 वर्ल्ड कप में भारत बनाम पाकिस्तान की प्रतिद्वंद्विता

सहवाग ने अपनी पारी में 42 चौके और 5 छक्के जड़े थे। विश्व क्रिकेट में सिर्फ 4 बल्लेबाजों ने दो तिहरे शतक जड़े हैं। जिनमें वीरेंद्र सहवाग, ब्राइन लारा, डॉन ब्रैडमैन और क्रिस गेल शामिल है। यह मैच ड्रॉ हो गया था लेकिन सहवाग की पारी ने सबका दिल जीत लिया। यह पारी आज भी क्रिकेट प्रशंसकों की यादों में बसी हुई है।

मैथ्यू हेडन (Matthew Hayden) 380 Top 5 Fastest Triple Century in Test Cricket History

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज मैथ्यू हेडन ने 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपनी सबसे बड़ी टेस्ट पारी खेली। मैथ्यू हेडन टेस्ट क्रिकेट के महान बल्लेबाजों में से एक है। हेडन इस सभी प्रारूपों में ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी रहे हैं। हेडन ने 362 गेंदों में उनका तिहरा शतक। 380 रनों की इस पारी में हेडन ने 38 चौके और ग्यारह छक्के लगाए।

वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) 309 Top 5 Fastest Triple Century in Test Cricket History

भारत और पाकिस्तान मैच सबसे ज्यादा देखे जाने वाला मैच है। 2003/04 मे वीरेंद्र सहवाग ने अपने करियर और भारत की तरफ से पहला तिहरा शतक जड़ा। जिसमें सहवाग ने पाकिस्तान के गेंदबाजों की खूब धुलाई की। सहवाग ने यह पारी पाकिस्तान के मुल्तान में खेली थी। जिसमें सहवाग ने वीवीएस लक्ष्मण के 281 के रिकॉर्ड को तोड़ा। भारत-पाक सीरिज के मुल्तान टेस्ट में सहवाग ने पहला तिहरा शतक जोड़ा। इस तिहरे शतक के बाद सहवाग को मुल्तान के सुल्तान का उपनाम दिया गया। 530 मिनट तक चली इस पारी में सहवाग ने पहले टेस्ट में 375 गेंदों में 309 रन बनाए।

करुण नायर (Karun Nair) 303 Top 5 Fastest Triple Century in Test Cricket History

26 नवंबर 2016 को, करुण नायर ने मोहाली में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। उन्होंने एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम में श्रृंखला के अंतिम मैच में अपना पहला टेस्ट शतक बनाया, नाबाद 303 रन बनाए। नायर की पारी 32 चौकों और चार छक्के शामिल थे। Top 5 Fastest Triple Century in Test Cricket History

उन्होंने तिहरा शतक बनाने के लिए केवल 381 गेंदें लीं। इस उपलब्धि के साथ, करूण नायर वीरेंद्र सहवाग के बाद टेस्ट में तिहरा शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए और बॉब सिम्पसन और सर गारफील्ड सोबर्स के बाद अपने पहले टेस्ट शतक को तिहरे शतकों में बदलने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए। भारत ने मैच को एक पारी और 75 रनों से जीत लिया और नायर को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

डेविड वार्नर (David Warner) 300 Top 5 Fastest Triple Century in Test Cricket History

ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने एडिलेड के मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अपना पहला तिहरा शतक लगाया। जनवरी 2012 में पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क के 329* बनाम भारत के बाद वार्नर का तिहरा शतक ऑस्ट्रेलियाई का पहला शतक था। Top 5 Fastest Triple Century in Test Cricket History

Virat Kohli Never Won Icc Tournament as Captain विराट कोहली की कप्तानी में टीम ने कभी आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीता

वॉर्नर ने 389 गेंदों में 300 रन बनाकर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में चौथा सबसे तेज तिहरा शतक बनाया। उनकी पारी में 39 चौके और एक छक्का लगा। पारी में उनका स्ट्राइक रेट 80 से ऊपर था। दुबई, 2016 में अजहर अली के 302* बनाम वेस्टइंडीज के बाद डे-नाइट टेस्ट मैचों के इतिहास में यह केवल दूसरा तिहरा शतक था।

Read More: IND vs ENG First Warm-up T20 Match

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
BSF Recruitment 2024 Notification: BSF में ऑफिसर बनने का सुनहरा मौका, तुरंत करें आवेदन, निकली बंपर भर्ती- Indianews
ADVERTISEMENT