भारत और ऑस्ट्रेलिया T20 सीरीज में इन 5 खिलाड़ियों पर रहेगी नजर

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली | IND vs AUS T20 Series : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैच की टी20 सीरीज का पहला मैच आज मोहाली में खेला जाना है। टी20 विश्व कप से पहले इस सीरीज का काफी महत्व है। इस सीरीज में अच्छी परफार्मेंस खिलाड़ियों को विश्व कप में काम आएगी। अच्छा प्रदर्शन करने से टी20 विश्व कप में खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ेगा। इसके साथ ही विश्व कप के लिए प्लेइंग 11 चुनने में कप्तान को आसानी होगी। एशिया कप में इस बार भारतीय टीम का प्रदर्शन खास नहीं रहा।

जिसके चलते भारत को कप की दौड़ से बाहर होना पड़ा था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम को अपनी गलती सुधारने का मौका मिलेगा। इस बार भारतीय प्लेइंग 11 में कई खिलाड़ी ऐसे हैं जो अपने दम पर मैच जीता सकते हैं। आइए जानते हैं उन 5 बड़े खिलाड़ियों के बारे में।

विराट कोहली 

VIRAT KOHLI
VIRAT KOHLI

विराट कोहली इस समय दुनिया के सबसे बड़े बल्लेबाज हैं। अभी हाल ही में एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ विराट कोहली ने अपने करियर का 71वां शतक जड़ा। कोहली का यह शतक 1020 दिन)आया। टी 20 विश्व कप से पहले कोहली का शतक भारत के लिए अच्छा संकेत है।

कोहली की फॉर्म पर ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS T20 Series) के खिलाफ सीरीज में सबकी नजर रहेगी। शतक के बाद से विराट के प्रशंसकों की उम्मीदें भी बढ़ गई हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली ने अब तक 19 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। जिसमें कोहली ने 59.83 की एवरेज और 146.23 से रन बनाए हैं। आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट ने 22 छक्के और 55 चौके जमाए हैं।

ऋषभ पंत

RISHABH PANT
RISHABH PANT

इस सीरीज में सभी की नजरें भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पर भी रहेंगी। पंत ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है लेकिन टी20 में उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। टेस्ट में जहां पंत का एवरेज 43.32 है, वहीं टी20 में पंत मात्र 23.94 की औसत से रन बनाते हैं। टी20 में पंत का स्ट्राइक रेट भी 126.21 का रहा है।

बार-बार फेल होने के बाद भी पंत के चयन पर सवाल उठ रहा है। चयनकर्ता पंत को इसलिए मौके दे रहे हैं कि भारत के पास मिडिल ऑर्डर में बाएं हाथ का कोई अच्छा बल्लेबाज नहीं है। यह सीरीज पंत के लिए बड़ा टेस्ट होगी।

केएल राहुल

KL RAHUL
KL RAHUL

आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल के लिए 2022 कुछ खास नहीं रहा है। इस साल खेले गए 5 मैच में राहुल ने मात्र 26.40 की औसत से 132 रन बनाए हैं। राहुल का स्ट्राइक रेट 122.22 का रहा है। एशिया कप में राहुल ने एक मात्र अर्धशतक जमाया था।

उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ 62 रन बनाए थे। एशिया कप में भारत का टॉप ऑर्डर कुछ खास नहीं कर पाया। जिस कारण भारतीय बल्लेबाजी कुछ कमाल नहीं दिखा पाई। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में राहुल का चलना बहुत जरूरी है। अन्यथा राहुल के लिए विश्व कप का सफर तय करना मुश्किल हो जाएगा।

हर्षल पटेल

HARSHAL PATEL
HARSHAL PATEL

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में हर्षल पटेल का योगदान काफी अहम हो सकता है। फिटनेस टेस्ट पास करने के बाद पटेल को टीम में जगह मिली है। अभी तक के करियर में हर्षल ने 17 टी20 मैच खेले हैं। आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में उनपर खास नजर रहेगी। चोटिल होने से पहले पटेल अच्छी फॉर्म में थे।

वह डेथ ओवर के स्पेशलिस्ट गेंदबाज हैं। 2022 में खेले गए 15 टी20 में 8.76 की इकोनॉमी रेट से हर्षल ने 19 विकेट अपने नाम किए। 2021 आईपीएल में उन्होंने 15 मैच में 32 विकेट झटके थे और पर्पल कैप जीती थी। 2022 आईपीएल में हर्षल ने 15 मैच में 19 विकेट लिए थे।

जसप्रीत बुमराह

JASPRIT BUMRAH
JASPRIT BUMRAH

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में जसप्रीत बुमराह की वापसी ने टीम इंडिया को मजबूती प्रदान की है। एशिया कप में भारतीय गेंदबाजी बुमराह के बिना काफी कमजोर दिखी थी। जिसके चलते इस सीरीज में बुमराह से काफी उम्मीदें लगाई जा रही है। भारतीय टीम में 140 से ज्यादा गति पर गेंदबाजी करने के विकल्प काफी कम हैं। बुमराह मैच के किसी भी फेज में शानदार गेंदबाजी कर मैच को पलट सकते हैं। वह भारतीय तेज गेंदबाजी अटैक की रीढ़ हैं।

ये भी पढ़े : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला आज, जानिये क्या हो सकती है दोनों टीमों की प्लेइंग-11

ये भी पढ़े : टी-20 वर्ल्ड कप के लिए एमपीएल स्पोर्ट्स ने लॉन्च की टीम इंडिया की नई जर्सी

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news