लंदन में क्रिकेट और युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए सबा नसीम को ब्रिटिश साम्राज्य पदक से किया गया सम्मानित

सुप्रिया सक्सेना: सबा नसीम (Saba Nasim), ​​जो पेशे से वकील हैं, को लंदन में क्रिकेट और युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए क्वीन के नए साल की सम्मान सूची में ब्रिटिश साम्राज्य पदक से सम्मानित किया गया है

सबा का हमारे शो में स्वागत है।

सबा- हेलो मुझे बुलाने के लिए धन्यवाद!

1. सबा, आप इतनी दूर आ गई हैं। मैं अपना पहला सवाल रखना चाहती हूं कि एक एशियाई चेहरे के लिए मुख्यधारा के क्रिकेट में प्रवेश करना कितना मुश्किल या आसान है जैसा आपने हासिल किया है?

उत्तर. मुझे लगता है कि निश्चित रूप से खेलना बहुत आसान हैं, और इसी तरह मैंने शुरू किया। 13 साल पहले के बारे में मुझे लगता है। जब मैं विश्वविद्यालय छोड़ रही थी, मैं खेल खेलना चाहती थी; कि मैंने माध्यमिक विद्यालय में बहुत खेला। तो हम क्रिकेट बहुत खेलते हैं, इसलिए मैं चार या पांच साल के ब्रेक के बाद खेलना चाहती हूं,

क्योंकि मेरी पढ़ाई और विश्वविद्यालय में डिग्री है। मैंने सोचा कि मैं इस खेल में वापस आना चाहती हूं, इसलिए मैं स्थानीय क्रिकेट क्लबों की तलाश में घूमी और वहां कई महिला क्रिकेट क्लब नहीं थे। लेकिन सौभाग्य से मुझे एक क्लब मिला जो मेरे घर से केवल 10 मिनट की दूरी पर एक राज्य क्रिकेट क्लब में था,

और सौभाग्य से उन्होंने दो साल पहले 2007 में शुरू करने से पहले एक नई महिला टीम की स्थापना की थी। इसलिए 2009 में, मैं इसमें शामिल हुई और फिर कुछ साल बाद एक कोच ने मुझसे कहा कि क्यों न आप भी लेवल टू की कोचिंग कोर्स कर लें,

आप खुद भी कोच बन सकती हैं, और आप बाहर जाकर लड़कियों को सीखा सकती हैं। और मैंने कहा हाँ, यह बहुत अच्छा होगा क्योंकि मैं पहले से ही क्लब में अपना समय युवाओं और सब कुछ सिखाने के लिए स्वेच्छा से दे रही थी, इसलिए मैंने अपना कोर्स किया,

मैंने इसे 2013 में पास किया। और तब से यह बस थोड़ा सा पागल हो गया क्योंकि मैं जाहिर तौर पर उस क्षेत्र की एकमात्र महिला कोच थी और सभी स्कूलों और युवा क्लबों को महिला कोच चाहिए थी। तो फिर मैं इधर-उधर गई और फिर धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से हजारों लड़कियों को कोचिंग दी।

2. मेरे अगले प्रश्न पर आगे बढ़ते हुए, सबा कृपया अपने रेड ब्रिज प्रोजेक्ट को हमारे प्रशंसकों को समझाएं।

उत्तर. रेडब्रिज परियोजना शुरू हुई जब मैं स्कूलों में कोचिंग कर रह थी और तब स्कूलों में लड़कियां ऐसी होंगी, क्या कोई क्लब है जिसमें मैं स्कूल के बाद या सप्ताहांत में शामिल हो सकती हूं। और फिर मैंने सोचा कि चलो एक ऐसा प्रोजेक्ट बनाते हैं जो पूर्वी लंदन क्षेत्र की लड़कियों के लिए सुलभ हो।

फिर हमने अवकाश केंद्र किराए पर लिया और सौभाग्य से उनके पास एक बाहरी स्थान था जो एक बास्केटबॉल कोर्ट था, वास्तव में यह क्रिकेट की पिच नहीं थी, और हमने उनसे पूछा कि क्या हम वहां क्रिकेट सत्र करते हैं, और फिर उन्होंने सौभाग्य से हमें वह दे दिया। तो फिर इस तरह मैंने लड़कियों को स्कूलों में कोचिंग से रेड ब्रिज प्रोजेक्ट में युवा प्रोजेक्ट में स्थानांतरित कर दिया।

3. जब आप युवा लड़कियों को प्रशिक्षित करती हैं और देश के लिए ट्राफियां जीतने के लिए ग्राउंड पर लड़ने के लिए एक ब्रिगेड बनाते हैं तो कितना संतुष्टिदायक अनुभव होता है, कैसा लगता है?

उत्तर. कम उम्र से समुदाय को वापस देना वाकई अच्छा लगता है यहां तक ​​कि मेरे परिवार के साथ भी, समुदाय के लिए दान देने और करने का एक तत्व हमेशा था। जरूरी नहीं कि एक वित्तीय इनाम के लिए, पर ऐसा करना हमेशा मुझमें था। इसलिए यह अच्छा था कि मैं उन्हें वह खेल सिखा सकूं जो मुझे खेलना पसंद है।

और उनके चेहरे पर खुशी देखें जब वे विकेट लेते हैं या जब वे एक चौका लगाते हैं या जब समूह एक विकेट का जश्न मनाने के लिए पिच पर इकट्ठा होता है। वह टीम भावना, वह क्रिकेट की भावना जो वहां है, यह देखना वाकई अच्छा है।

4. अपनी पहली भावना साझा करें जब आपने ब्रिटिश एम्पायर मेडल प्राप्त करने की खबर सुनी और गर्मियों में बकिंघम पैलेस में आयोजित शाही उद्यान पार्टी में आमंत्रित होने पर भी आपके रोंगटे खड़े हो गए?

उत्तर. मुझे लगता है, मुझे डाक के माध्यम से एक पत्र मिला है और मेरी माँ ने इसे खोला है और उन्हें लगा है कि उस पर कुछ शाही मुहर है या कुछ और। तो मैंने कहा इसे खोलो, मैं उस समय काम पर थी और मुझे लगता है कि उन्होंने इसे खोला और उन्होंने कहा “ओह शायद ये पदक या पुरस्कार से रिलेटेड हैं”

और मैंने कहा जल्दी से एक तस्वीर भेजी मुझे। और फिर मैंने इसे पढ़ा, और मैं ऐसा थी “अरे वाह किसी ने मुझे इस पुरस्कार के लिए नामांकित किया है”। मैंने कोचिंग शुरू नहीं की थी, मैं जो करती हूं उसे करने में मुझे मजा आता है और फिर किसी ने मुझे समुदाय में देखा

और मुझे इस पुरस्कार के लिए नामांकित किया। किसी तरह इंटरनेट के लेखों और चीजों से सारी जानकारी इकट्ठी की और मुझे नॉमिनेट किया। तो उस पुरस्कार को प्राप्त करना वास्तव में बहुत अच्छा था और यह जानकर कि, मुझे क्वीन के साथ चाय पीने के लिए बकिंघम पैलेस में आमंत्रित किया गया था।

5. सबा, आप एक सफल महिला कोच रही हैं जैसे टेनिस में ऐसा हो रहा है कि महिलाएं पुरुषों को प्रशिक्षण दे रही हैं। क्या आपको लगता हैं कि कोई महिला क्रिकेट कोच जल्द ही पुरुष क्रिकेटरों को प्रशिक्षण दे रही है?

उत्तर. मुझे लगता है कि क्लब स्तर पर यह अभी हो रहा है लेकिन यह अभी इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने में शायद समय हैं। लेकिन मुझे लगता है कि धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से जितना अधिक महिला क्रिकेट को एक्सपोजर मिल रहा है, यह महिला क्रिकेट के लिए उतना ही बेहतर होगा।

मुझे लगता है कि अभी हाल ही में हमारे एक अंपायर सू रेडफर्न प्रथम श्रेणी के पुरुष मैचों में अंपायर होने वाली पहली महिला अंपायर बनने जा रही हैं। तो हाँ, यह सही दिशा में एक कदम है और मुझे लगता है कि पिछले कुछ वर्षों में हमें जितना अधिक एक्सपोजर मिल रहा है, यह बेहतर होगा और फिर हम देखेंगे अधिक प्रमुख भूमिकाओं में अधिक चीजें
विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय तेज।

6. क्या हम आपको पुरुष क्रिकेटरों को प्रशिक्षण देते हुए देख पाएंगे?

उत्तर. मैं अपने क्लब में 15 से कम उम्र के लड़कों को ट्रेनिंग दे रही हूं। तो मैं उस स्तर तक पहुँच गई हूँ और फिलहाल क्योंकि मेरी प्राथमिकता है। महिला क्रिकेट और क्लब स्तर पर ऐसी बहुत कम महिला कोच हैं।

जब भी उन्हें महिला कोच चाहिए तो मैं वहां होती हू, इसलिए मैं हमेशा उसे प्राथमिकता देती हूं। लेकिन हाँ, मुझे लगता है कि भविष्य में मैं कुछ पुरुष क्लबों को कोचिंग दे सकती हूँ और उम्मीद है कि किसी दिन कंट्री स्तर पर भी।

7. मेरे पास पुरस्कारों की एक सूची है सम्मानों की एक सूची, उपलब्धियों की एक सूची, और आपने जो हासिल किया है, आप वर्ष 2015 के ईसीबी (ECB) कोच थी। और पिछले साल के एशियाई क्रिकेट पुरस्कारों में वर्ष के कोच के रूप में सम्मानित होने के अलावा प्रधान मंत्री डेविड कैमरन द्वारा प्रकाश का एक केंद्र थी। और नैट रेस्ट बकाया के लिए नामांकित किया गया सर्विस टू क्रिकेट अवार्ड यानी ओएससीए (OSCA) में। हे भगवान, निःसंदेह आपके कक्ष जहाजों को आपके कोचिंग कार्य के लिए दिए गए पुरस्कारों के भार के तहत सुदृढ़ करने की आवश्यकता होगी, है ना?

उत्तर. मुझे पता है कि यह आश्चर्यजनक है क्योंकि मुझे एक पुरस्कार मिला है तो लोग मुझे अधिक से अधिक पुरस्कारों के लिए नामांकित करते हैं। और फिर मेरा परिवार ऐसा कहता हैं कि तुम और कितने पुरस्कार जीतने जा रही हो

मैंने कहा कि यह मेरी गलती नहीं है, मैं उन सभी को जीत रही हूं। लेकिन हाँ, उन्हें मुझ पर बहुत गर्व है और हाँ, मुझे उपलब्धियों पर और विशेष रूप से मैं यहाँ इंग्लैंड में महिला और लड़कियों के क्रिकेट के लिए जो कर रही हूँ, उस पर गर्व है।

8 आपके तत्काल लक्ष्यों से शुरू होने वाले आपके भविष्य के लक्ष्य और क्या हैं?

उत्तर. मुझे लगता है कि मुझे नहीं पता कि क्या आपने इस साल मई में दुबई में होने वाले नए पसंदीदा टूर्नामेंट के बारे में सुना है, इसलिए मुझे वहां की एक टीम के लिए मैनेजर नियुक्त किया गया है। आपके पास 36 अलग-अलग देशों के खिलाड़ी हैं, इसलिए यह आदर्श रूप से आप हैं।

उनकी अवधारणा को जानते हैं और उनका दर्शन कुछ ऐसा है जो मैं खेल के माध्यम से उस लैंगिक समानता में विश्वास करता हूं। और आप लोगों को उचित अवसर देना जानते हैं इसलिए हमारे पास कुछ अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हैं। हमारे पास कुछ भारतीय खिलाड़ी हैं, पाकिस्तानी खिलाड़ी अंग्रेजी खिलाड़ी हैं-

उन टीमों के सितारे, सहयोगी देशों के साथ और कुछ ऐसे देश जिनके बारे में आपने नहीं सुना होगा। इसलिए सभी लड़कियों को टूर्नामेंट में एक टीम के रूप में एक साथ खेलने को मिलता है और उन्हें एक-दूसरे से सीखने को मिलता है। मुझे लगता है कि यह एक शानदार अवधारणा होने जा रही है, इसलिए मैं उस दृश्य में एक टीम का प्रबंधन करने के लिए उत्सुक हूं।

9. अब बात करते हैं महिलाओं की, क्या इंग्लैंड में 100 इंच की समलता के साथ, हम आईपीएल (IPL) जैसी लीगों से बस एक कदम दूर हैं।

उत्तर. मुझे लगता है कि यह शांत था, शुरुआत में यह बहुत संदेहपूर्ण था। लेकिन मुझे लगता है कि मैं फाइनल में गई थी और लॉर्ड्स और ओवल में कुछ मैचों में रही थी।

मुझे लगता है कि यह सफल रहा है इसने वास्तव में पारिवारिक पहलू, अपने बच्चों के साथ आने वाले लोगों, अपने माता-पिता के साथ और एक अच्छा समय बिताने के लिए आकर्षित किया। इसलिए मुझे लगता है कि 100 शायद यहां काफी लंबे समय तक रहने वाले हैं।

10. न्यूजीलैंड और पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बीच 26 मार्च के मैच के बारे में क्या कहना है, अब आपको क्या लगता है कि किसके पास जीत की धार है।

उत्तर. मुझे लगता है कि न्यूजीलैंड। मुझे लगता है कि पाकिस्तान वहां अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश कर रहा है और मुझे लगता है कि उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ एक मैच जीता जिसे टी20 मैच में बदल दिया गया। लेकिन मुझे लगता है कि निश्चित रूप से न्यूजीलैंड के पास बढ़त है और पाकिस्तान परेशान कर सकता है, लेकिन मुझे लगता है कि इसकी संभावना नहीं है।

11. आप देखते हैं कि इस विश्व कप के सेमीफाइनल में कौन सी शीर्ष चार टीमें होनी चाहिए?

उत्तर. निश्चित रूप से ऑस्ट्रेलिया, मुझे लगता है कि दक्षिण अफ्रीका ने भी इसे बनाया है इसलिए उनके पास है काफी अच्छा खेल और कुछ गड़बड़ी का कारण बना और मुझे लगता है कि हाँ कुंजी मुझे लगता है कि अगले दो शायद इंग्लैंड होंगे और

भारत शायद यह सिर्फ पर निर्भर करता है परिणाम कैसा रहा मुझे लगता है कि इंग्लैंड उनकी शुरुआत अच्छी नहीं रही लेकिन अब वे उठा रहे हैं और भारत हमेशा एक खतरनाक टीम है इसलिए हाँ यह मजेदार होगा।

12. क्या आप इस विश्व कप के शीर्ष चार खिलाड़ियों में अपने शीर्ष खिलाड़ी हैं?

उत्तर. हाय भगवान्! यह बताना काफी कठिन है मुझे लगता है कि बहुत सारे हैं। भारतीय बल्लेबाज हैं, और हरमनप्रीत कौर जैसे कुछ अच्छे बल्लेबाज हैं। मुझे लगता है कि वह वास्तव में अच्छी है, मुझे लगता है कि पाकिस्तानी पक्ष में निदा डार का वास्तव में अच्छा मैच था

जब उसने वेस्टइंडीज के खिलाफ वे चार विकेट लिए, जो उनके लिए एक ऐतिहासिक जीत थी। इंग्लैंड के पास नेट साइवर है, वह अच्छा प्रदर्शन करने लगी है। सोफिया डंकले, मैंने उसके साथ कुछ मैच खेले जब वह 15 साल से कम उम्र की थी। मैंने उसकी कप्तानी की,

इसलिए उसे इंग्लैंड टीम और फिर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों में देखकर अच्छा लगा। कौन ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ी अच्छा नहीं है? वे सभी अच्छे हैं, मेग लेनिंग और एलिजा पेरी और दक्षिण अफ्रीकी टीम, मैरिज़ान कप है। मुझे लगता है कि मैं आपको हर टीम के दो या तीन खिलाड़ियों के नाम बता सकती हूं जो खेलने में बहुत अच्छे हैं।

13. आपके हिसाब से किसके पास इस बार वर्ल्ड चैंपियन बनने के सबसे ज्यादा चांस हैं

उत्तर. मुझे लगता है कि यह शायद ऑस्ट्रेलिया होने जा रहा है। लेकिन मैं पिछली बार की तरह इंग्लैंड और भारत को फिर से फाइनल में देखना पसंद करूंगी और फिर देखना चाहूंगी कि इस बार कौन जीत सकता है।

14. क्या पाकिस्तान की घरेलू टीम न्यूजीलैंड पर बढ़त है?

उत्तर. मुझे ऐसा नहीं लगता। मुझे लगता है कि इस समय क्षेत्ररक्षण के कुछ पहलुओं में थोड़ी कमी है। और मुझे लगता है कि इन अन्य टीमों के पास उनके पास थोड़ा सा अनुभव नहीं है। खिलाड़ी जो बिग बैश लीग में खेले हैं और शतक तो जबकि कुछ पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने अभी शुरुआत की है उन टूर्नामेंटों में तोड़ना। हाँ कुछ वर्षों में वे भी अन्य टीमों के समान स्तर तक पहुँच सकते हैं; टॉप पांच टीमें। लेकिन फिलहाल मुझे लगता है कि न्यूजीलैंड को फायदा है।

15. आपकी पसंदीदा टीम कौन है और आप किस देश की टीम को हमेशा खुश करना पसंद करती हैं?

उत्तर. महिलाओं में मैं ऑस्ट्रेलियाई महिलाओं के साथ-साथ इंग्लैंड की महिलाओं की बहुत बारीकी से फॉलो करती हूं क्योंकि वे इस समय दुनिया में सर्वश्रेष्ठ हैं। और फिर पुरुषों में, मैं निश्चित रूप से इंग्लैंड और फिर पाकिस्तान, भारत का अनुसरण कार्तिक हूं। और मुझे और अधिक पाकिस्तान-भारत मैच देखना अच्छा लगेगा यदि परिस्थितियाँ अनुमति देती हैं। मुझे लगता की यह सामान्य तौर पर क्रिकेट के लिए अच्छा होगा।

16. आप एक क्रिकेटर रही हैं आप एक कोच रही हैं, हम आपको माइक के पीछे कब देख सकते हैं?

उत्तर. फिलहाल मुझे लगता है कि मैंने क्लब मैचों पर कुछ कमेंट्री की है। लेकिन मुझे लगता है कि जितना अधिक अनुभव मुझे मिलता है, शायद आप मुझे एक दिन माइक के पीछे देखेंगे।

ये भी पढ़ें : रवींद्र जडेजा, ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ 222 रन की साझेदारी के साथ रचा इतिहास

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news