होम / आज में जहां कहीं भी हूं, उसमें मेरे माता-पिता का सबसे बड़ा रोल: पीवी सिंधु

आज में जहां कहीं भी हूं, उसमें मेरे माता-पिता का सबसे बड़ा रोल: पीवी सिंधु

Naveen Sharma • LAST UPDATED : July 1, 2022, 4:56 pm IST

सुप्रिया सक्सेना: पीवी सिंधु (PV Sindhu) का कहना है कि उनकी सफलता के पीछे सबसे बड़ा हाथ उनके माता-पिता का है। उन्होंने कहा कि उनके माता-पिता ने उन्हें हमेशा पूरा समर्थन दिया है और आगे बढ़ते रहने के लिए हमेशा प्रेरित किया है।

आज मैं जो कुछ भी हूँ, वह सिर्फ अपने माता पिता कि ही बदौलत हूँ। मेरा मानना है कि हम सभी कि जिंदगी में माता-पिता की सबसे अहम भूमिका है। पीवी सिंधु ने इंडिया न्यूज़ को दिए अपने इंटरव्यू में और भी कईं बातें साझा की हैं।

1. आपके सबसे बड़े विरोधी भी आपके अच्छे दोस्त हैं- दौरे पर आपकी बहुत अच्छी दोस्ती है…..आपकी क्या राय है?

उत्तर 1. हाँ, निश्चित रूप से कोर्ट के बाहर दोस्ती करना बहुत जरूरी है क्योंकि कोर्ट पर आपकी हमेशा एक-दूसरे के खिलाफ प्रतिद्वंद्विता होती है। लेकिन कोर्ट के बाहर आपके विभिन्न देशों के विभिन्न खिलाड़ियों के साथ अच्छे संबंध होने चाहिए। खिलाड़ियों के बीच अच्छी दोस्ती और अच्छा रिश्ता होना हमेशा अच्छा होता है।

2. आप कोच पार्क ताए-सांग के साथ देर से प्रशिक्षण ले रही हैं, विदेशी कोचों और भारतीय कोचों की कोचिंग शैलियों में क्या अंतर है।

उत्तर 2. मुझे लगता है कि कुछ भी अलग नहीं है, मैं यह कहूंगी कि प्रत्येक खिलाड़ी और प्रत्येक कोच की खेलने की अलग शैली होती है, एक अलग मानसिकता होती है। इसलिए, आपको खिलाड़ी को उसके अनुसार समझने की जरूरत है और सुनिश्चित करें कि आप उन्हें वह देते हैं जो आवश्यक है, आप उन्हें करते हैं।

यदि उनमें कौशल की कमी है, धीरज की कमी है या वास्तव में कोच को खिलाड़ी को समझना चाहिए कि वह क्या कर रहा है। वह क्या गलतियाँ कर रहा है और उसके पास क्या कमी है और इसी तरह आप खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करेंगे। जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया है कि प्रत्येक कोच के पास अलग-अलग कौशल, अनूठी तकनीक होती है।

3. अगर आप बैडमिंटन खिलाड़ी नहीं होती तो क्या होती?

उत्तर 3. जब मैं बहुत छोटी थी तो मैंने डॉक्टर बनने के बारे में सोचा था, लेकिन अब जैसे-जैसे मैं बड़ी हुई मुझे लगता है कि बैडमिंटन खिलाड़ी अब काफी बेहतर है।

4. आप अपने छुट्टी के दिनों में कैसे आराम करती हैं?

उत्तर 4. आम तौर पर, हम हमेशा अपने टूर्नामेंट के लिए यात्रा करते रहते हैं, लेकिन रविवार को जब मैं घर पर होती हूं और जब छुट्टी होती है तो मैं आराम करने जाती हूं … मालिश के लिए जाती हूं, अपने भतीजे के साथ समय बिताती हूं या अपने कुत्ते के साथ खेलती हूं। वह मेरे छुट्टी के दिन और आराम करने का तरीका है।

5. खेल के बीच में आप खुद को कैसे प्रेरित करती हैं?

उत्तर 5. प्रेरित मैं कहूंगी, जब आप मैच के बीच में हों और आप लड़ रहे हों तो आपको हमेशा इस तरह से सोचना होगा कि यह अभी भी खत्म नहीं हुआ है क्योंकि आप जानते हैं कि आपने इसके लिए इतनी मेहनत की है, आप इतनी दूर आ गए हैं और जब आप मैच खेल रहे होते हैं तो आपको ध्यान केंद्रित करना होता है। खुद पर विश्वास बनाए रखना बहुत जरूरी है। मैं यही करती हूं और यह मुझे प्रेरणा देता हैं।

6. सिंधु के अनुसार सिंधु क्या है और सिंधु जूनियर सिंधु को क्या सबक देना चाहेंगी?

उत्तर 6. खैर, मुझे पता है कि मैं कौन हूं और मैं कहां हूं, यहां तक ​​पहुंचना इतना आसान नहीं है, मैंने इतनी मेहनत की है और इतनी दूर आ गई हूं। इसलिए, मेरी जूनियर सिंधु से मैं कहूंगा कि आपको अधिक धैर्य रखने की जरूरत है और आपको अधिक सुसंगत होने की जरूरत है। मैंने अपने अब तक के करियर में बहुत कुछ सीखा है, मुझे बस खुद पर विश्वास करने की जरूरत है और यही मैं जूनियर सिंधु को सिखाऊंगी।

7. शारीरिक शक्ति के अलावा आप मानसिक रूप से सबसे मजबूत मानी जाती हैं… क्या यह आपकी कम ज्ञात शक्ति है?

उत्तर 7. वैसे, शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से मजबूत होना बहुत जरूरी है। क्योंकि वही आपको चलता रहता है। यदि आप शारीरिक रूप से मजबूत हैं और मानसिक रूप से मजबूत नहीं हैं तो मुझे लगता है कि यह काम नहीं करता है … और इसके विपरीत, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि दोनों समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। निश्चित रूप से, मैं कहूंगी कि वे मेरे सबसे अच्छे दोस्त हैं। …मेरी शारीरिक और मानसिक शक्ति।

8. एक चैंपियन बच्चे की परवरिश करने वाले माता-पिता की भूमिका … बलिदानों को अक्सर स्वीकार नहीं किया जाता है। आपके विचार।

उत्तर 8. हाँ, मेरे माता-पिता ने वास्तव में मेरा बहुत समर्थन किया, उनकी वजह से मैं आज यहाँ हूँ, वे दोनों बेतहाशा काम करते थे और मेरी वजह से उन्हें काम छोड़ना पड़ता है, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे पास में शिफ्ट हो जाएँ अकादमी और मैं आने-जाने में समय बर्बाद करने के बजाय अपने लिए, अपने खेल के लिए समय बचा सकते हैं।

जब तक मैं वापस आती हूं, मैं वास्तव में थक जाती हूं, और मेरी माँ भोजन के साथ तैयार होती है, और भी बहुत सारे बलिदान होते हैं और मैं वास्तव में भाग्यशाली हूं कि मुझे उनके जैसे माता-पिता मिले। और खुद खिलाड़ी होने के नाते वास्तव में मेरी बहुत मदद की और वे जानते हैं कि एक खिलाड़ी किस दौर से गुजरती है और उसी के अनुसार वे मुझे सलाह देते हैं और समर्थन करते हैं। मैं वास्तव में भाग्यशाली हूँ!

9. हाल ही में हमने आपका कच्चा बादाम रील देखा, आपके प्रशंसक सोशल मीडिया पर गदगद हो गए, वे आपकी हरकतों को देखकर पागल हो गए, इसलिए मेरे सहित आपके प्रशंसक आपकी अगली वायरल रील की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जो गीत में आपकी अगली पसंद होगी ….होगा….ओम्फू या कोई पंजाबी नंबर !!

उत्तर 9. सच कहूं, तो बहुत-बहुत धन्यवाद! मैं वास्तव में नहीं जानती … यह कोई भी गाना हो सकता है, कोई भी रील हो सकता है। तो कृपया प्रतीक्षा करें, यह आश्चर्य की बात है (हंसते हुए) पुनश्च: यदि आप इस बात से अनजान हैं, तो पीवी सिंधु को ट्रेंडिंग रील बनाने का बहुत शौक है और जब वह किसी एक का अनुसरण करने की बात आती है तो वह पीछे नहीं रहती है। उन्होंने इससे पहले एक और वायरल गाने कच्चा बादाम पर रील शेयर की थी।

ये भी पढ़ें : भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे और टी-20 श्रृंखला के लिए की अपनी टीम की घोषणा

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: गूगल डूडल वोटिंग सिंबल के साथ मना रहा दूसरे चरण के मतदान का जश्न-Indianews
फिल्मों में आने से पहले ये काम करती थी Kiara Advani, एक्ट्रेस ने सुनाई अपने संघर्ष के दिनों की कहानी -Indianews
Lok Sabha Election 2024: मतदान में हिस्सा लेने के लिए सुधा मूर्ति ने जनता से की अपील, कहा- लोकतंत्र से मिले अवसर को न खोएं-Indianews
Cheapest Mercedes: मर्सिडीज खरीदने का सपना होगा साकार, यहां देखें भारत में सस्ते कारों की लिस्ट- indianews
गलियारे से गुजरते हुए भावुक हुई Arti Singh, भाभी कश्मीरा शाह के भी छलके आंसू -Indianews
Maharashtra: नशे में धुत टेंपो चालक ने पैदल यात्रियों को रौंदा, दो लोगों की गई जान-Indianews
क्या होता हैं अवैध IPL स्ट्रीमिंग मामला? कौन से सेलेब्स आ चुके हैं ED की चपेट में -Indianews
ADVERTISEMENT