होम / ओलंपिक पदक विजेता नीरज चोपड़ा के हालिया प्रदर्शन पर पीएम मोदी ने की उनकी सराहना

ओलंपिक पदक विजेता नीरज चोपड़ा के हालिया प्रदर्शन पर पीएम मोदी ने की उनकी सराहना

Naveen Sharma • LAST UPDATED : June 26, 2022, 2:47 pm IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने Javelin Throw में हाल के प्रदर्शन के लिए ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) की प्रशंसा की। मन की बात के नवीनतम एपिसोड के दौरान राष्ट्र को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा, “हमारे ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा ने फिनलैंड में पावो नूरमी खेलों में रजत पदक जीता।

इसी के साथ उन्होंने अपना ही भाला फेंक रिकॉर्ड भी तोड़ा। नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर देश को गौरवान्वित किया। जब उन्होंने कुओर्टेन खेलों में भी स्वर्ण जीता। पिछले साल टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने के बाद, भाला फेंकने वाले नीरज ने खेल में अपने हालिया प्रदर्शनों में अपना दबदबा दिखाया।

14 जून को, चोपड़ा ने एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया और फ़िनलैंड में पावो नूरमी खेलों में 89.30 मीटर की थ्रो के साथ रजत पदक के साथ समाप्त किया। 88.07 मीटर के अपने पिछले राष्ट्रीय रिकॉर्ड को बेहतर बनाया जो उन्होंने पिछले साल मार्च में पटियाला में बनाया था।

ये भी पढ़ें : कई खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा रही हैं मिताली राज: पीएम मोदी

टोक्यो ओलंपिक में जीता था स्वर्ण पदक

7 अगस्त, 2021 को टोक्यो ओलंपिक में 87.58 मीटर के अपने ऐतिहासिक स्वर्ण पदक जीतने वाले थ्रो के बाद से चोपड़ा का किसी अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में यह पहला आउटिंग था। 89.30 मीटर थ्रो में वह फिनिश पसंदीदा ओलिवर हेलेंडर के पीछे पावो नूरमी खेलों में पोडियम पर दूसरे स्थान पर रहे।

जिन्होंने 89.93 मीटर का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ हासिल किया। इस बीच ग्रेनाडा के विश्व चैम्पियन एंडरसन पीटर्स 86.60 मीटर के थ्रो के साथ तीसरे स्थान पर रहे। 18 जून को, टोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता ने फ़िनलैंड में 2022 के कुओर्टेन खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर एक और शानदार प्रदर्शन किया।

नीरज ने मुश्किल और गीली परिस्थितियों में शीर्ष पुरस्कार हासिल करने के लिए 86.69 मीटर दूर भाला फेंका। बरसात की स्थिति में चोपड़ा ने अच्छी शुरुआत की लेकिन उनके दूसरे थ्रो में फाउल हो गया। नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने टूर्नामेंट में अपने पहले प्रयास में ही स्वर्ण पदक जीत लिया।

अपनी दूसरी कोशिश में फाउल किया, और अपने तीसरे प्रयास में वें स्लिप हो गए। त्रिनिदाद के केशोर्न वालकॉट ने 86.64 मीटर के थ्रो के साथ रजत पदक जीता जबकि एंडरसन पीटर्स ने 84.75 मीटर के थ्रो के साथ कांस्य पदक जीता। भारत का गोल्डन बॉय अब 30 जून को डायमंड लीग के स्टॉकहोम लेग में हिस्सा लेगा।

ये भी पढ़ें : इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट से पहले रोहित शर्मा पाए गए कोरोना संक्रमित
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT