एजबेस्टन टेस्ट में नीली टोपी पहन कर उतरे खिलाड़ी, जानिए क्या इसकी वजह

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:
भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे 5वें टेस्ट के दूसरे दिन टीम इंडिया ने पहली पारी में 416 रन बनाए। जिसके जवाब में इंग्लैंड की आधी टीम 84 रन पर ही ढेर हो गई है। अगर भारत इस मुकाबले को ड्रॉ या जीत लेती है तो सीरीज पर उसका कब्जा होगा। भारत ने आखिरी बार इंग्लैंड की जमीन पर 2007 में टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी। दूसरे दिन का खेल शुरू होने से पहले मैदान पर दोनों टीमों के खिलाड़ी और दर्शकों ने नीले रंग की टोपी पहने नजर आए।

2019 में बॉब विलिस की प्रोस्टेट कैंसर से हुई थी मौत

दरअसल, इस कैप का कनेक्शन बॉब विलिस से है, जिनकी मौत 2019 में प्रोस्टेट कैंसर से हुई थी। उनकी मौत के बाद इस बीमारी के इलाज और लोगों में इसके प्रति जागरूकता पैदा करने के के लिए बॉब विलिस फंड बनाया गया था। ऐसे में खेल के दूसरे दिन बॉब विलिस फंड को लेकर जागरुकता फैलाने के लिए खिलाड़ियों एवं दर्शकों ने नीली टोपियां पहनीं। बॉब विलिस फंड में पांच लाख पाउंड से ज्यादा की धनराशि जमा हो चुकी है। खिलाड़ियों और दर्शकों ने 45 सेकेंड तक बॉब विलिस की याद में तालियां बजाईं।

एजबेस्टन टेस्ट में नीली टोपी पहन कर उतरे खिलाड़ी, जानिए क्या इसकी वजह

बॉब विलिस का इंटरनेशनल रिकॉर्ड

बॉब विलिस 1982 से 1984 के बीच इंग्लैंड के कप्तान रहे और 90 टेस्ट मैच खेले। विलिस ने अपने टेस्ट करियर में 325 विकेट चटकाए थे। उन्होंने साल 1981 के एशेज में तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में 43 रन देकर आठ विकेट झटके थे। 1972-84 के बीच विलिस ने काउंटी टीम वारविकशायर के लिए एजबेस्टन में अपने घरेलू मैच खेले थे। विलिस के नाम पर 64 वनडे इंटरनेशनल में 80 विकेट भी दर्ज हैं।

भारत ने बनाए 416 रन

5वें टेस्ट के दूसरे दिन टीम इंडिया ने पहली पारी में 416 रन बना दिए हैं। जिसके जवाब में इंग्लैंड की आधी टीम 84 रन पर ही ढेर हो गई है। इंग्लैंड के तीन बल्लेबाजों को जसप्रीत बुमराह ने पवेलियन भेजा। मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी ने 1-1 विकेट झटके। बेन स्टोक्स (0) और जॉनी बेयरस्टो (12) रन बनाकर नाबाद हैं।

बुमराह ने बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

दूसरे दिन भारतीय पारी के दौरान बुमराह ने 16 गेंद में 31 रन बनाए। अपनी पारी में उन्होंने 4 चौके और 2 छक्के जड़ दिए। स्टुअर्ट ब्रॉड के 84वें ओवर में 35 रन लगे। जिसके साथ यह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे महंगा ओवर साबित हुआ। बुमराह ने इस ओवर में 4 चौके और 2 छक्के लगाए। ब्रॉड की एक वाइड गेंद पर भारत को पांच रन मिले। साथ ही दो नो बॉल भी थे।

पांचवे टेस्ट में इंग्लैंड पर भारी पड़ा भारत, 84 के स्कोर पर आधी टीम ढेर, बुमराह ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

जडेजा का बनाया तीसरा टेस्ट शतक

दूसरे दिन जडेजा ने भी इंग्लैंड के खिलाफ शानदार शतक बनाया। ये उनके टेस्ट करियर का तीसरा शतक था। उन्होंने 183 गेंद में अपना शतक पूरा किया। जडेजा ने अपनी पारी में 194 गेंदों पर 104 रन बनाए और 13 चौके लगाए। विदेशी जमीन पर जडेजा ने अपना पहला शतक बनाया। इससे पहले जडेजा ने दो शतक बनाए लेकिन भारतीय सरजमीं पर।

पांचवे टेस्ट में इंग्लैंड पर भारी पड़ा भारत, 84 के स्कोर पर आधी टीम ढेर, बुमराह ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

पंत और जडेजा ने छठे विकेट लिए बनाए 222 रन

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 98 रन के स्कोर पर 5 विकेट गंवा दिए। इसके बाद पंत और जडेजा ने छठे विकेट लिए 222 रनों की साझेदारी बना डाली। जो इंग्लैंड के खिलाफ इस विकेट के लिए टीम इंडिया की सबसे बड़ी साझेदारी है।

पांचवे टेस्ट में इंग्लैंड पर भारी पड़ा भारत, 84 के स्कोर पर आधी टीम ढेर, बुमराह ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

पंत ने बनाया करियर का 5वां टेस्ट शतक

ऋषभ ने अपनी पारी में 111 गेंदों का सामना करते हुए 19 चौके और चार छक्के की मदद से 146 रन बनाए। उन्होंने 89 गेंदों में अपना शतक पूरा किया था। यह उनके करियर का 5वां टेस्ट शतक है। इंग्लैंड ने खिलाफ इस फॉर्मेट में उन्होंने तीसरा शतक जड़ा है। रवींद्र जडेजा ने करियर की 18वीं हाफ सेंचुरी बना दी।

पांचवे टेस्ट में इंग्लैंड पर भारी पड़ा भारत, 84 के स्कोर पर आधी टीम ढेर, बुमराह ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारत के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज फेल साबित हुए। ओपनर शुभमन गिल 17 और चेतेश्वर पुजारा 13 रन बनाकर जेम्स एंडरसन के हाथों चलते बने। हनुमा विहारी 20, विराट कोहली 11 और श्रेयस अय्यर 15 रन बनाकर आउट हुए।

ये भी पढ़े : बर्मिंघम टेस्ट के पहले दिन भारत ने 7 विकेट खोकर बनाए 338 रन, पंत ने खेली 146 रनों की पारी

ये भी पढ़े : पांचवे टेस्ट में इंग्लैंड पर भारी पड़ा भारत, 84 के स्कोर पर आधी टीम ढेर, बुमराह ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

ये भी पढ़े : डर्बीशायर के खिलाफ पहले टी-20 वार्म-उप मुकाबले में भारत ने 7 विकेट की जीत दर्ज, 3 जुलाई को नॉर्थहैम्पटनशायर से होगा दूसरा वार्म-उप मैच

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news