आईसीसी वनडे रैंकिंग्स में विराट कोहली से आगे निकले पाकिस्तान के इमाम-उल-हक, बाबर आजम टॉप पर

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज इमाम-उल-हक आईसीसी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाज रैंकिंग (ICC ODI Rankings)में दूसरे स्थान पर पहुँच गए हैं। इससे पहले आईसीसी वनडे रैंकिंग्स के दूसरे स्थान पर भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली थे।

लेकिन अब इमाम-उल-हक़ ने विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है। इससे पहले इमाम-उल-हक़ अपने कप्तान बाबर आजम और भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली के ठीक नीचे रैंकिंग में तीसरे स्थान पर थे। वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू शृंखला में शानदार प्रदर्शन ने उन्हें कोहली से चार अंक आगे पहुंचा दिया, जो उनके लिए करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।

इमाम ने पाकिस्तान को घर में हाल ही में एकदिवसीय श्रृंखला में वेस्टइंडीज को 3-0 से क्लीन स्वीप करने के लिए प्रेरित किया। जिसमें इमाम के बल्ले से 3 अर्धशतक निकले। उनके फॉर्म को विधिवत पुरस्कृत किया गया।

क्योंकि उन्होंने प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ का पुरस्कार जीता और बुधवार को जारी नवीनतम रैंकिंग पर एक कदम आगे रखा। कोहली से आगे बढ़ने के लिए 26 वर्षीय इमाम ने बड़े पैमाने पर 20 रेटिंग अंक की छलांग लगाई और अब उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ 815 रेटिंग अंक है।

ये भी पढ़ें : ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज से बाहर

बाबर हैं टॉप पर कायम

बाबर आजम के 892 रेटिंग्स से इमाम अभी भी काफी पीछे है। पाकिस्तान के कप्तान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे मैच में अपने 17वें एकदिवसीय शतक के बाद एकदिवसीय बल्लेबाज रैंकिंग में शीर्ष पर अपनी विशाल बढ़त बनाए रखी।

कोहली जो रैंकिंग में बाबर के बाद दूसरे स्थान पर थे। अब भारत के मौजूदा एकदिवसीय कप्तान रोहित शर्मा के ठीक ऊपर 811 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। शीर्ष 10 में कुछ अन्य बदलाव भी हुए हैं।

जिसमें आरोन फिंच नौवें स्थान पर आ गए है और उनके ऑस्ट्रेलिया टीम के साथी डेविड वार्नर 10 वें स्थान पर आ गए हैं। इसके अलावा इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो दो स्थान गिरकर आठवें और दक्षिण अफ्रीका के रासी वैन डेर डूसन एक स्थान के फायदे के साथ 7वें स्थान पर आ गए हैं।

ये भी पढ़ें : आईपीएल मीडिया राइट्स की ई-नीलामी से इस बात का पता चलता है कि देश में खेल कितना बड़ा है: सौरव गांगुली

शाहीन अफरीदी को भी हुआ फायदा

गेंदबाजी रैंकिंग्स में पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी वेस्टइंडीज के खिलाफ गेंद से अच्छी सीरीज से दो पायदान की छलांग के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड और कीवी टीम के साथी मैट हेनरी क्रमश: एक स्थान की छलांग से दूसरे और तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स चार स्थान गिरकर छठे स्थान पर आ गए और मुजीब उर रहमान के साथ बराबरी पर आ गए।

अफगानिस्तान के इस स्पिनर ने दो पायदान की छलांग लगाई है। ऑलराउंडरों की रैंकिंग में, सबसे बड़ा प्रस्तावक ओमान के जीशान मकसूद हैं। जो आईसीसी क्रिकेट विश्व कप लीग 2 एक्शन में उत्कृष्ट प्रदर्शन के बाद 13 स्थान की छलांग लगाकर 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

अनुभवी 34 वर्षीय ने इस महीने की शुरुआत में नेपाल के खिलाफ नाबाद शतक बनाया और फिर यूएसए के खिलाफ ओमान के मैच में गेंद के साथ चार विकेट लिए।

ICC ODI Rankings
ये भी पढ़ें : जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में पूरे किए 650 विकेट, इस मुकाम तक पहुंचने वाले बने पहले तेज गेंदबाज
ये भी पढ़ें : नीरज चोपड़ा ने 89.30 मीटर दूर भाला फेंक अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा, लेकिन गोल्ड मैडल से चूके
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
Latest news
Related news