गृह मंत्री अमित शाह से मिली भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की दिग्गज और भारत की पूर्व कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) ने मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। अमित शाह ने अपने ट्विटर हैंडल पर मिताली के साथ कुछ तस्वीरें साझा की

और लिखा कि महानतम महिला बल्लेबाजों में से एक और पूर्व कप्तान मिताली राज के साथ जीवंत बातचीत हुई। उनके दो दशक लंबे सफल करियर ने कई मौकों पर देश का नाम रौशन किया। वह दुनिया भर में हर उभरते खिलाड़ी के लिए एक प्रेरणा हैं।

1999 में 16 साल की उम्र में डेब्यू करने वाली राज का महिला क्रिकेट में सबसे लंबा अंतरराष्ट्रीय करियर भी रहा है। यह 23 साल से अधिक समय तक चला। राज केवल 2 खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने 200 से अधिक एकदिवसीय मैच खेले हैं।

राज ने महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा 232 वनडे खेले हैं। 2005 और 2017 में महिला विश्व कप के फाइनल में भारत का नेतृत्व करने वाली राज, छह क्रिकेट विश्व कप में भाग लेने वाली एकमात्र भारतीय महिला और विश्व की तीसरी क्रिकेटर हैं।

Mithali Raj Meets Shri Amit Shah

Mithali Raj का अंतर्राष्ट्रीय करियर

मिताली राज (Mithali Raj) एकदिवसीय मैचों में सबसे अधिक मैच खेलने वाली महिला खिलाड़ी हैं और इस प्रारूप में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी मिताली के नाम ही है। जिसमें उनके नाम 232 मैचों में सात शतकों के साथ 7,805 रन दर्ज हैं।

टेस्ट में, उसने 12 मैचों में एक शतक के साथ 699 रन बनाए हैं। जबकि T20I में, उसने 89 मैचों में 17 अर्धशतकों के साथ 2,364 रन बनाए हैं। वह टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाली एकमात्र भारतीय महिला हैं। उनका 214 का स्कोर (2002 में इंग्लैंड के खिलाफ) महिलाओं के टेस्ट में दूसरा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है।

राज ने कप्तान के रूप में 155 में से 89 जीत दर्ज की हैं। जो महिला वनडे में किसी भी खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक है। कप्तान के रूप में उनके 155 मैच महिला वनडे में भी सबसे ज्यादा हैं।

ये भी पढ़े : टी-20 वर्ल्ड कप के लिए एमपीएल स्पोर्ट्स ने लॉन्च की टीम इंडिया की नई जर्सी

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news