होम / जोस बटलर को दी गई बड़ी जिम्मेदारी, बने इंग्लैंड के नए टी-20 और वनडे कप्तान

जोस बटलर को दी गई बड़ी जिम्मेदारी, बने इंग्लैंड के नए टी-20 और वनडे कप्तान

Naveen Sharma • LAST UPDATED : July 1, 2022, 9:28 am IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने गुरुवार को घोषणा की कि बल्लेबाज जोस बटलर (Jos Buttler) को सफेद गेंद के दोनों प्रारूपों में इंग्लैंड की पुरुष टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। वह इयोन मोर्गन का स्थान लेंगे। जिन्होंने इस सप्ताह की शुरुआत में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।

ईसीबी अंतरिम अध्यक्ष, मार्टिन डार्लो, और अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी, क्लेयर कॉनर ने बुधवार शाम को इंग्लैंड मेन्स क्रिकेट के प्रबंध निदेशक, रॉब की की सिफारिश के बाद नियुक्ति को मंजूरी दी। बटलर एक दशक से अधिक समय से इंग्लैंड की सफेद गेंद वाली टीमों का हिस्सा रहे हैं।

उन्होंने 2011 में अपना पहला टी-20 मैच खेला और एक साल बाद अपना वनडे डेब्यू किया। विकेटकीपर बल्लेबाज इंग्लैंड के सेट-अप का एक अभिन्न अंग रहा है। 2015 में बटलर को इंग्लैंड की टीम का उप-कप्तान भी बनाया गया था और इससे पहले वह 14 बार (नौ वनडे और पांच टी20) टीम का नेतृत्व कर चुका है।

बटलर का क्रिकेट करियर

अब तक जोस बटलर एकदिवसीय मैचों में 151 बार इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं और इन 151 मैचों में उनके बल्ले से 41.20 की औसत से 4,120 रन निकले हैं। जिसमें 10 शतक भी शामिल हैं। वहीं इंग्लैंड के लिए खेले 88 टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में बटलर ने 34.51 की औसत से 2,140 रन बनाए हैं।

वह इंग्लैंड के तीन क्रिकेटरों में से एक हैं। जिन्होंने खेल के तीनों प्रारूपों में शतक बनाए हैं। बटलर ने इंग्लैंड का कप्तान चुने जाने के बाद कहा कि मैं पिछले 7 वर्षों में अपने उत्कृष्ट नेतृत्व के लिए इयोन मॉर्गन को अपना हार्दिक धन्यवाद और आभार व्यक्त करना चाहता हूं। इसमें शामिल सभी लोगों के लिए यह सबसे यादगार अवधि रही है।

वह एक प्रेरणादायी नेता रहे हैं और उनके नेतृत्व में खेलना शानदार रहा है। बहुत सी चीजें हैं जो मैंने उनसे सीखी हैं कि मैं इस भूमिका को निभाऊंगा। इयोन से पदभार ग्रहण करना एक बड़े सम्मान की बात है और जिस स्थान पर उन्होंने इंग्लिश व्हाइट-बॉल क्रिकेट को छोड़ा है। वह रोमांचक है और मैं आगे की चुनौतियों के लिए बिलकुल तैयार हूं।

टीम का नेतृत्व करने के लिए हूँ उत्सुक: Jos Buttler

बटलर ने आगे कहा कि हमारी सफेद गेंद वाली टीम में उत्कृष्ट ताकत है और मैं अगले सप्ताह भारत के खिलाफ होने वाली टी-20 और वनडे श्रृंखला के लिए टीम का नेतृत्व करने के लिए उत्सुक हूं। अपने देश की कप्तानी करना सबसे बड़ा सम्मान है और जब मुझे अतीत में कदम रखने का मौका मिला है। तो मुझे यह करना अच्छा लगा।

मैं इस टीम को आगे ले जाने के लिए और इंतजार नहीं कर सकता। अंतरिम ईसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्लेयर कॉनर ने कहा कि जोस एक शानदार रोल मॉडल है जो मैदान पर अपने प्रदर्शन के माध्यम से सभी को प्रेरित करता है। उन्होंने पुरुषों की व्हाइट-बॉल क्रिकेट में नए मानक स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और

वह उस अविश्वसनीय विरासत को बनाने के लिए एकदम सही नेता हैं। जिसे इयोन ने हमारे पुरुषों की व्हाइट-बॉल टीमों के लिए बनाया है। मैं यह देखने के लिए उत्साहित हूं कि जोस बटलर (Jos Buttler) और मैथ्यू मॉट यहां से चीजें कहां ले जाते हैं। खासकर जब हम आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप की ओर बढ़ रहे हैं।

बटलर ही थे कप्तानी के सही विकल्प

इंग्लैंड मेन्स क्रिकेट के प्रबंध निदेशक रॉब की ने कहा कि जोस बटलर (Jos Buttler) हमारे सफेद गेंद के कप्तान के रूप में इयोन मोर्गन को सफल करने के लिए सही विकल्प थे और मुझे उन्हें भूमिका की पेशकश करने में कोई हिचकिचाहट नहीं थी। जोस एक दशक से अधिक समय से हमारे व्हाइट-बॉल सेट-अप का हिस्सा रहे हैं।

जिस तरह से टीम ने पिछले 7 वर्षों में क्रिकेट को आक्रामक तरीके से खेला है। वे उसमें परिवर्तन का अभिन्न अंग हैं। उन्होंने आगे कहा कि ड्रेसिंग रूम में सभी उनका सम्मान करते हैं और वें अपने देश का नेतृत्व करना पसंद करेंगे। जोस बटलर (Jos Buttler) दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों और टीमों के खिलाफ अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहा है।

मुझे विश्वास है कि अतिरिक्त जिम्मेदारी उनके खेल को एक नए स्तर पर ले जाएगी और उनके आसपास के लोगों को प्रेरित करेगी। मैं उसे हमें आगे ले जाते हुए देखने के लिए उत्सुक हूं। वह पूरी तरह से इस अवसर के हकदार हैं। इंग्लैंड पुरुष चयन पैनल शुक्रवार को लंच के समय भारत के खिलाफ टी-20 और वनडे के लिए टीम की घोषणा करेगा।

ये भी पढ़ें : भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे और टी-20 श्रृंखला के लिए की अपनी टीम की घोषणा

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें

Car Insurance Policy: बाढ़ में हो जाए कार को नुकसान, तो क्या मिलेगा इंश्योरेंस; यहां जानें बीमा नियम-Indianews
T20 World Cup की मीटिंग को लेकर कप्तान रोहित शर्मा का बड़ा खुलासा, बताई यह बड़ी बात – Indianews
Kerala Bird Flu: केरल के अलाप्पुझा जिले में मंडरा रहा बर्ड फ्लू का खतरा, यहां जानें कैसे रहे सुरक्षित-Indianews
ब्रेकअप की अफवाहों के बीच शादी के सवाल पर Malaika Arora ने किया रिएक्ट, अरहान को बताया अनचाहा बच्चा -indianews
क्या T20 World Cup में खेलने लिए MS Dhoni को मना रहे हैं कप्तान Rohit Sharma? हिटमैन ने बताई पूरी कहानी
PSEB 10th Result 2024: पंजाब बोर्ड कक्षा 10वीं के नतीजे, जानें कैसे करेंगे डाउनलोड- indianews
T20 World Cup के लिए इन दस खिलाड़ियों के नाम पर लगी मुहर! लिस्ट में मिसिंग है इस खिलाड़ी का नाम