होम / एशिया कप 2022 से पहले भारत को लगा बड़ा झटका, जसप्रीत बुमराह चोट के कारण एशिया कप से बाहर

एशिया कप 2022 से पहले भारत को लगा बड़ा झटका, जसप्रीत बुमराह चोट के कारण एशिया कप से बाहर

Naveen Sharma • LAST UPDATED : August 9, 2022, 9:20 am IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: भारत के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) कमर की चोट के कारण एशिया कप 2022 से बाहर हो गए हैं। अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने सोमवार को आगामी एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) के लिए 14 सदस्यीय टीम का ऐलान किया।

टीम का ऐलान करने से पहले ही यह खबर सामने आ गई थी कि जसप्रीत बुमराह चोट के चलते एशिया कप से बाहर हो गए हैं। बहुप्रतीक्षित एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट इस साल 27 अगस्त से शुरू होना है। यह एशिया कप का 15वां संस्करण है, जो इस साल यूएई में छह टीमों (मेन इवेंट) के बीच खेला जाएगा।

डिफेंडिंग चैंपियन भारत एशिया कप की सबसे सफल टीम है। जिसने 7 बार इस ट्रॉफी को अपने नाम किया है। एशिया कप का पिछला संस्करण एकदिवसीय प्रारूप में आयोजित किया गया था। लेकिन इस बार एशिया कप को टी-20 प्रारूप में आयोजित करवाया गया है।

छह टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया है। जिसमें ग्रुप ए में भारत और पाकिस्तान के साथ क्वालीफाइंग टीम को रखा गया है। वहीं श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीमों को ग्रुप बी में रखा गया है।

प्रत्येक टीम ग्रुप स्टेज में एक बार अपने ग्रुप की टीम के साथ भिड़ेगी। जिसमें प्रत्येक ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सुपर 4 राउंड में आगे बढ़ेंगी। सुपर 4 से शीर्ष 2 टीमें फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी।

शानदार फॉर्म में चल रहे थे Jasprit Bumrah

भारत की तरफ से खेलते हुए जसप्रीत बुमराह का हालिया प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। वें गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी शानदार प्रदर्शन कर रहे थे। इंग्लैंड के खिलाफ पुननिर्धारित 5वें टेस्ट में जसप्रीत बुमराह ने बतौर कप्तान स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ही ओवर में 35 रन जड़ दिए थे।

इसी के साथ-साथ उन्होंने गेंदबाजी में भी काफी शानदार प्रदर्शन किया था। इस टेस्ट मैच के बाद टी-20 और वनडे श्रृंखला में भी जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों पर खूब कहर बरपाया था। लेकिन उन्हें वेस्टइंडीज दौरे से आराम दे दिया गया था।

सूत्रों के अनुसार बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि जसप्रीत बुमराह को पीठ में चोट लग गई है और वह एशिया कप में नहीं खेल पाएंगे। वह हमारे मुख्य गेंदबाज हैं और हम चाहते कि वह टी-20 विश्व कप से पहले एक्शन में वापस आ जाएं।

हम उन्हें एशिया कप में खिलाकर जोखिम में नहीं डाल सकते हैं क्योंकि उससे उनकी चोट और ज्यादा बढ़ भी सकती है। जसप्रीत बुमराह अब अपनी फिटनेस को वापिस पाने के लिए एनसीए में रिहैब प्रक्रिया से गुजरेंगे।

Asia Cup 2022 के लिए भारत की टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और अवेश खान

स्टैंडबाय: श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल और दीपक चाहर

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT