होम / चहल और बटलर की जोड़ी IPL इतिहास में एक ही फ्रेंचाइजी से ऑरेंज कैप और पर्पल कैप जीतने वाली तीसरी जोड़ी बनी

चहल और बटलर की जोड़ी IPL इतिहास में एक ही फ्रेंचाइजी से ऑरेंज कैप और पर्पल कैप जीतने वाली तीसरी जोड़ी बनी

India News Desk • LAST UPDATED : May 30, 2022, 9:55 am IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:

जहां राजस्थान रॉयल्स रविवार को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) के फाइनल में गुजरात टाइटंस से हार गया, वहीं उसके स्टार खिलाड़ी जोस बटलर और युजवेंद्र चहल आईपीएल इतिहास में एक ही फ्रेंचाइजी से क्रमशः ऑरेंज कैप और पर्पल कैप हासिल करने वाली तीसरी जोड़ी बन गए।

आईपीएल के इतिहास में यह केवल तीसरी बार है जब एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज एक ही टीम के हैं। जोस बटलर ने इस साल खेले 17 मैचों में 57.53 के औसत और 149.05 के स्ट्राइक रेट से कुल 863 रन बनाए।

इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल 616 रन के साथ थे। लेकिन जोस बटलर केएल राहुल से बहुत आगे निकल चुके थे। उन्होंने अगले दम पर राजस्थान रॉयल्स की टीम को फाइनल तक पहुंचा दिया। इस सीजन बटलर के बल्ले से 4 शतक भी निकले।

जबकि यजुवेंद्र चहल ने आईपीएल 2022 के 17 मैचों में 19.51 की औसत और 7.75 की इकॉनमी से कुल 27 विकेट अपने नाम किये। चहल के बाद इस लिस्ट में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के स्पिनर वानिंदु हसरंगा का नाम आता है। जिन्होंने इस सीजन में कुल 26 विकेट चटकाए।

इस मैच से पहले पर्पल कैप पर हसरंगा का कब्ज़ा था। लेकिन गुजरात टाइटंस के खिलाफ फाइनल मुकाबले में यजुवेंद्र चहल ने पर्पल कैप पर अपना कब्ज़ा कर लिया।

तीसरी बार एक टीम के खिलाड़ियों ने जीती ऑरेंज और पर्पल कैप

IPL इतिहास में तीसरी बार एक ही फ्रेंचाइजी के खिलाड़ियों ने ऑरेंज कैप और पर्पल कैप पर अपना कब्ज़ा किया। इससे पहले 2013 में चेन्नई सुपर किंग्स के माइकल हसी ने 733 रनों के साथ ऑरेंज कैप हासिल की थी। जबकि उनके साथी ड्वेन ब्रावो ने 32 विकेट के साथ पर्पल कैप अपने नाम की थी। आईपीएल 2017 में टूर्नामेंट के इतिहास में यह दूसरी बार दोहराया गया जब एक ही टीम के खिलाड़ियों ने ऑरेंज और पर्पल कैप जीती।

सनराइजर्स हैदराबाद के डेविड वार्नर ने 641 रन के साथ ऑरेंज कैप पर कब्ज़ा किया और उनके साथी भुवनेश्वर कुमार ने सीजन में 26 विकेट लेकर पर्पल कैप हासिल की। 2022 के आईपीएल में यह तीसरी बार हुआ है। इस साल जोस बटलर ने 863 रनों के साथ ऑरेंज कैप और युजवेंद्र चहल ने 27 विकेटों के साथ पर्पल कैप जीती।

IPL

ये भी पढ़ें : प्रसिद्ध पंजाबी गायक Sidhu Moose Wala के निधन पर भारतीय क्रिकेटरों ने किया शोक व्यक्त

ये भी पढ़ें : Hardik ने डेब्यू सीजन में ही गुजरात टाइटंस को बनाया IPL चैंपियन, फाइनल में राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराया

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
ADVERTISEMENT