होम / IPL 2022 Dinesh Kartik Performance: दिनेश कार्तिक का चैप्टर 2, कमाल भी धमाल भी ..

IPL 2022 Dinesh Kartik Performance: दिनेश कार्तिक का चैप्टर 2, कमाल भी धमाल भी ..

India News Editor • LAST UPDATED : April 19, 2022, 4:29 pm IST

राजीव मिश्रा:

IPL 2022 Dinesh Kartik Performance: दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ बैंगलोर का मैच फँसा हुआ था। 11 ओवर में 5 विकेट गिर चुके थे तभी मैदान पर उतरे दिनेश कार्तिक ने मैच का रुख बदल दिया। कार्तिक ने 34 गेंदों पर 66 रन बनाकर मैच के दिल्ली की पहुँच से दूर कर दिया। किसी एक खिलाड़ी को ‘कैलकुलेटेड रिस्क’ लेना था।

ये रिस्क दिनेश कार्तिक ने लिया। दिल्ली के खिलाफ मैच से पहले राजस्थान के खिलाफ रन तेज करते हुए भी वो मैच जिता चुके हैं । उन्होंने 14वें ओवर में 21 रन ठोंककर लक्ष्य को आसान किया। जिस ओवर में उन्होंने 21 रन ठोंके वो ओवर आर अश्विन का था। जिनके ख़िलाफ़ ज़रा सी भूल भारी पड़ सकती थी लेकिन इस ओवर में कार्तिक ने तीन चौके और एक छक्का लगाया।

अश्विन के ओवर में कुल 21 रन बटोरने के बाद अगले ओवर में भी दिनेश कार्तिक ने नवदीप सैनी को दो चौके लगाए। अंत में 23 गेंद पर 43 रन बनाकर दिनेश कार्तिक ने राजस्थान की जीत की हैट्रिक के सपने को तोड़ दिया। उन्हें प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया। दिनेश कार्तिक की ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी की बदौलत ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को सीज़न की दूसरी जीत मिली।

हर मैच मे कमाल कर रहे है कार्तिक

दिल्ली और राजस्थान के अलावा दिनेश कार्तिक ने इस तरह की धमाकेदार पारी कई बार खेल चुके हैं। इससे पहले वाले मैच में कार्तिक का बल्ला जमकर चला था। उनकी बल्लेबाज़ी पर चर्चा इसलिए नहीं हुई क्योंकि उनकी टीम हार गई। पंजाब किंग्स के खिलाफ उस मैच में दिनेश कार्तिक ने सिर्फ़ 14 गेंद पर 32 रन बनाए थे।

इसमें तीन चौके और तीन छक्के शामिल थे। कार्तिक की धमाकेदार पारी की बदौलत ही रॉयल चैलेंसर्स बैंगलोर ने स्कोरबोर्ड पर दो सौ रनों का आँकड़ा पार किया। वो तो ओडियन स्मिथ ने आख़िरी ओवरों में 8 गेंद पर 25 रन बनाकर पंजाब के लिए बाज़ी ही पलट दी। वरना दिनेश कार्तिक उस मैच में भी स्टार होते। लगे हाथ ये भी जान लीजिए कि दिनेश कार्तिक इस फ़ॉर्मेट में लगातार चमकने वाले खिलाड़ी हैं।

आईपीएल के इतिहास में उन्होंने 201 मैच में 3848 रन बनाए हैं। उनकी स्ट्राइक रेट 130 की है। आपको जानकर हैरानी होगी कि भारतीय क्रिकेट के दो सबसे बड़े मौजूदा स्टार विराट कोहली और रोहित शर्मा भी इसी स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं। बावजूद इसके दिनेश कार्तिक को उस तरह का रूतबा नहीं मिलता है, जिसके वो हक़दार हैं।

क्या वर्ल्ड कप खेलेंगे दिनेश कार्तिक ?

दिनेश कार्तिक वर्ल्ड कप खेलने की बात विराट से बोल चुके हैं पर क्या ये मुमकिन है दिनेश पर ये सवाल अक्सर उठता है क्योंकि क़रीब 18 साल तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बने रहने के बाद भी दिनेश कार्तिक का वो रूतबा नहीं रहा जो पहले धोनी और फिर ऋषभ पंत का है।

कार्तिक ‘अनसंग हीरो’ जैसे रहे। दरअसल धोनी ने जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा तो कुछ ही समय में धोनी भी आ गए। धोनी के शुरूआती मैचों में 148 और 181 रन की दो पारियों ने धूम मचा दी। धोनी की चमक लंबे समय तक क़ायम रही। शुरू के दिनों में ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी से और बाद में उनकी करिश्माई कप्तानी से।

धोनी जब टीम से गए तब दिनेश कार्तिक, ऋद्धिमान साहा और ऋषभ पंत जैसे विकेटकीपर बल्लेबाज़ रेस में थे। यहाँ भी बाज़ी ऋषभ पंत ने मारी। उनकी आक्रामक बल्लेबाज़ी ने उन्हें दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज़ों से आगे रखा। आक्रामकता की इस चमक में दिनेश कार्तिक कहीं पिछड़ गए।

वरना वो बेहतरीन विकेटकीपर हैं। तकनीकी तौर पर बहुत ‘सॉलिड’ बल्लेबाज़ हैं। बेहतरीन फ़िनिशर हैं। रविवार को जो उन्होंने किया वो लंबे समय से कर रहे हैं। आपको याद दिला देते हैं, चार साल पहले निदहास ट्राफ़ी के फ़ाइनल में उन्होंने 8 गेंद पर 29 रन बनाकर टीम इंडिया को जीत दिलायी थी।

इसमें आख़िरी गेंद पर जड़ा छक्का भी शामिल है। कुल मिलाकर क्रिकेट के मैदान से स्टूडियो में कॉमेंट्री तक का अनुभव हासिल कर चुके दिनेश कार्तिक की उम्र ज़रूर बढ़ रही है पर उनके रन बनाने की कला पर कोई असर नहीं पड़ रहा और इसीलिए सचिन तेंदुलकर जैसी शख़्सियत दिनेश कार्तिक की तारीफ़ों के क़सीदे पढ़ रहे हैं।

IPL 2022 Dinesh Kartik Performance

Also Read : RR vs KKR Match 30th Best Moments: राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के मैच के कुछ शानदार पल

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Also Read : बिकनी में फिगर को फ्लॉन्ट करती नजर आई दिशा पटानी Disha Patani in Bikini

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

अपने अंडे फ्रिज़ करवाना चाहती हैं Mrunal Thakur, जीवन के सबसे बुरे दिनों को किया याद -Indianews
Video: बुलेट ट्रेन का कामों में बढ़ा रफ्तार, अहमदाबाद-मुंबई प्रोजेक्ट का दूसरा स्टील ब्रिज हुआ तैयार
Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी का बड़ा दावा, विरासत कर कानून खत्म करने के लिए राजीव गांधी को ठहराया जिम्मेदार
Shruti Haasan और उनके बॉयफ्रेंड शांतनु हजारिका का हुआ ब्रेकअप! सोशल मीडिया पर अनफॉलो कर डिलीट की तस्वीरें -Indianews
Tripura: प्रद्योत किशोर ने कांग्रेस के आरोपों पर किया पलटवार, कहा-सब्र का टूटा बांध-Indianews
Summer Diet: गर्मियों में अपनी डाइट में ये करें शामिल, इनके सेवन से बचें -Indianews
IPL 2024: DC vs GT मैच में ऐसी हरकत कर रहे थे ऋषभ पंत, अक्षर पटेल ने किया बड़ा खुलासा
ADVERTISEMENT