एफआईएच अवॉर्ड्स 2022: भारत के पी आर श्रीजेश और सविता पुनिया बने गोलकीपर ऑफ द ईअर

मनीष गोस्वामी दिल्ली 5 अक्टूबर 2022: एफआईएच अवॉर्ड्स 2022 का ऐलान कर दिया गया है। इस साल भारत के पी आर श्रीजेश सर्वश्रेष्ठ पुरूष गोलकीपर और सविता पुनिया को सर्वश्रेष्ठ महिला गोलकीपर चुना गया है। श्रीजेश औऱ सविता ने लगातार दूसरी बार एफआईएच सर्वश्रेष्ठ पुरूष और महिला गोलकीपर का खिताब जीता है। श्रीजेश पिछले 16 साल से टीम का हिस्सा है और टीम की एक मजबूत कड़ी भी है। श्रीजेश टोक्यो ओलंपिक 2020 में कांस्य पदक और राष्ट्रमंडल खेल 2022 में रजत पदक जीतने वाली टीन का हिस्सा थे। सविता राष्ट्रमंडल खेल 2022 में कांस्य पदक जीतने वाली टीम कप्तान थी।

एफआईएच में श्रीजेश और सविता को मिले सबसे ज्यादा वोट

एफआईएच 2022 में सर्वश्रेष्ठ पुरूष गोलकीपर के लिए हुए चुनाव में भारत के श्रीजेश को सबसे ज्यादा वोट मिले हैं। इस चुनाव में श्रीजेश कुल 39.9 अंक लेकर पहले स्थान पर रहे। दूसरे स्थान पर 26.3 अंक के साथ बेल्जियम के लोइक वैन डोरेन रहे। नीदरलैंड के प्राइमिन ब्लाक 23.2 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहे। मतों का यह प्रतिशत विशेषज्ञों (40%), टीम (20%), प्रशंसकों (20%) और मीडिया (20%) के मतदान पर आधारित था। 34 वर्षीय श्रीजेश लगातार भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। श्रीजेश एफआईएच अवॉर्ड्स में सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का खिताब लगातार दो बार जीतने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं। इससे पहले आयरलैंड के डेविड हर्ट ने 2015 और 2016 में लगातार दो बार सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का खिताब जीता था। बेल्जियम के विन्सेंट वनाश ने 2017 से 2019 तक लगातार तीन बार इसे जीता है।

32 वर्षीय सविता 37.6 अंकों के साथ मतदान में शीर्ष पर रही। दूसरे स्थान पर 26.4 के साथ अर्जेंटीना की बेलेन सुसी रही। ऑस्ट्रेलिया की जोसेलिन बार्ट्राम को 16 अंक मिले और वह तीसरे स्थान पर रही। सविता ने लगातार दूसरी बार एफआईएच का सर्वश्रेष्ठ महिला गोलकीपर का अवॉर्ड जीता है। राष्ट्रीय खेलों के लिए गुजरात में मौजूद सविता ने कहा, ‘‘ यह निश्चित रूप से एक बड़ा आश्चर्य और बहुत सुखद है। मुझे यकीन है कि कई भारतीय हॉकी प्रशंसकों ने हमें वोट दिया है और मैं उनमें से प्रत्येक को धन्यवाद देती हूं।’’

इससे पहले मंगलबार को एफआईएच 2022 में भारत की मुमताज खान ने सर्वश्रेष्ठ उभरती हुई खिलाड़ी का अवॉर्ड अपने नाम किया है।

Latest news
Related news