होम / IND vs SA Series 2021 Big Update दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने कहा, खिलाड़ियों को बायो बबल में नहीं आएगी कोई परेशानी

IND vs SA Series 2021 Big Update दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने कहा, खिलाड़ियों को बायो बबल में नहीं आएगी कोई परेशानी

Harpreet Singh • LAST UPDATED : December 3, 2021, 2:21 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
IND vs SA Series 2021 Big Update :
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच क्रिकेट सीरीज 17 दिसंबर से शुरू होनी है। सीरीज से ऐन पहलेकोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने सभी को परेशान कर दिया है। अब इस सीरीज के बारे में नई बात साउथ अफ्रीका की तरफ से सामने आ रही है।

Omicron Impact on IND vs SA Series Updates

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. शुएब मांजरा ने बयान दिया है कि भले ही कोरोना तेजी से बढ़ रहा है लेकिन इससे भारतीय टीम को कोई परेशानी नहीं आएगी।

डॉ. ने कहा कि जोहान्सबर्ग में भारतीय टीम को दो टेस्ट खेलने हैं। जिसके लिए कड़े प्रोटो कॉल बनाए गए हैं। भारतीय टीम को कोई खतरा नहीं होगा और न ही कोई परेशानी आने दी जाएगी।

नए वैरिएंट के लक्षण सामान्य IND vs SA Series 2021 Big Update

डॉ. मांजरा ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका में अभी कोरोना की चौथी लहर शुरूआती चरण में है। नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के जो नए मामले आए हैं उनमें लक्षण सामान्य है। यह वैरिएंट उन लोगों में ज्यादा फैल रहा है जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई।

इसके साथ ही मांजरा ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका और इंडिया ए के बीच चल रहे दौरे में अब तक कोई खिलाड़ी पॉजिटिव नहीं आया है, जो अच्छी बात है। भारतीय दौरे के लिए दक्षिण अफ्रीका बोर्ड ने जो बायो बबल बनाया है वो पूरी तरह से सुरक्षित है।

सिर्फ खिलाड़ियों के लिए बुक है होटल IND vs SA Series 2021 Big Update

उन्होंने आगे बताया कि पहले दो टेस्ट मैच के लिए जो होटल खिलाड़ियों के ठहरने के लिए बुक है वहां कोई अन्य यात्री नहीं आ सकता। खिलाड़ियों की सुविधा के अनुसार हर प्रबंध किया गया है।

केपटाउन के होटल में खिलाड़ियों के अलावा और भी लोग रहेंगे, लेकिन खिलाड़ियों का एरिया ब्लॉक कर दिया जाएगा। वहींसूत्रों से पता चला है कि बीसीसीआई भारतीय टीम के दौरे को एक सप्ताह के लिए टाल सकती है।

क्या है ओमाइक्रोन वैरियंट? IND vs SA Series 2021 Big Update

Omicron New Variant of Covid 19 in Hindi

SARS-CoV-2 के फैलने के साथ ही नए वैरियंट सामने आ रहे हैं। अभी तक जितने भी वैरियंट आए हैं उन पर रिसर्च चल रही है। वहीं स्वास्थ्य अधिकारियों को यह पहचानने के लिए लगातार निगरानी रखने की जरूरत है कि कौन सा वैरियंट अधिक खतरनाक है।

इसी प्रकार एनजीएस-एसए ने बी.1.1.1.529 का पता लगाया था। अभी तक जो पता चला है उसके अनुसार बी.1.1.529 में कई स्पाइक प्रोटीन म्यूटेशन हैं। यह वैरियंट अत्यधिक संक्रामक है। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका ने पिछले दो हफ्तों में इस वैरियंट के नए मामलों में चार गुना वृद्धि दर्ज की है और यह बी.1.1.529 से मेल खाता है।

ओमाइक्रोन वैरियंट कितना घातक है? Omicron Impact on IND vs SA Series

आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि कोविड -19 का ओमाइक्रोन वैरियंट कितना घातक है? इसके लक्षण क्या हैं? और इसको लेकर हर व्यक्ति को क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए? ओमाइक्रोन वैरियंट को लेकर डब्ल्यूएचओ ने क्या सुझाव दिए हैं?

Omicron New Variant of Covid 19 in Hindi

हाल ही में वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन World Health Organization (WHO) ने SARS-CoV-2 के एक नए वैरियंट के बारे में दुनिया को जानकारी दी। यह वैरियंट दक्षिण अफ्रीका में पाया गया है। डब्ल्यूएचओ ने इस पर चिंता जाहिर की है। डब्ल्यूएचओ ने इसे ओमाइक्रोन भी नाम दिया है।

Aspergillus Lentulus Symptoms And Prevention in Hindi नए फंगस से दहशत

बताते हैं कि नेटवर्क फॉर जीनोमिक्स सर्विलांस इन साउथ अफ्रीका Genomics Surveillance in South Africa (NGS-SA) ने 22 नवंबर, 2021 को इस वैरियंट की पहचान की थी। इसने संबंधित SARS-CoV-2 viruses के एक समूह का पता लगाया था, जो B.1.1.529 वैरियंट से संबंधित है। यह वैरियंट डेल्टा की तुलना में अधिक घातक है। बताते हैं कि कोविड रोधी टीके का भी इस वैरियंट पर कोई असर नहीं है।

Read More : Omicron Impact on IND vs SA Series Updates कुछ दिनों के लिए टाला जा सकता है भारत का साउथ अफ्रीका दौरा

Also Read : Omicron Impact on IND vs SA Series भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाएगी: सौरव गांगुली

Connect With Us : Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें