होम / IND vs ENG: मैच के बाद जमकर ट्रोल हो रही हैं भारतीय महिला क्रिकेटर दीप्ति शर्मा

IND vs ENG: मैच के बाद जमकर ट्रोल हो रही हैं भारतीय महिला क्रिकेटर दीप्ति शर्मा

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : September 25, 2022, 12:39 pm IST

इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 3-0 से सीरीज को जीत कर इतिहास रच दिया। बता दें हरमनप्रीत कौर की अगुआई में टीम इंडिया ने लॉर्ड्स के मैदान पर 169 रन के छोटे लक्ष्य का सफलतापूर्वक बचाव किया और 16 रनों से जीत अपने नाम की। यह मैच इंडिया के लिए बेहद खास था। क्योंकि यह मैच भरतीय क्रिकेटर झूलन गोस्वामी के करियर का आखिर मैच था। ऐसे में भारत ने इस मैच को जीतकर झूलन के लिए इस दन को और भी खास वना दिया। लेकिन हालांकि शनिवार को खेले गए इस मुकाबले में इंग्लैंड का आखिरी विकेट गिरने के बाद सोशल मीडिया पर एक नया विवाद छिड़ गया और इसमें कई क्रिकेटर भी कूद पड़े।

 

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, इंग्लैंड को जीत के लिए आखिरी 40 गेंदों में 17 रन की दरकार थी जबकि भारत को एक विकेट लेना था। इंग्लैंड की तरफ से चार्लोट डीन और फ्रेया डेविस आखिरी जोड़ीदार के रूप में मैदान पर थीं और दोनों के बीच आखिरी विकेट के लिए 49 गेंदों में 35 रन की साझेदारी हो चुकी थी। उसी समय हरमनप्रीत कौर ने गेंद दीप्ति शर्मा को थमाई और उन्होंने 44वां ओवर डालना शुरू किया। चार्लोट पहली गेंद पर रन लेकर नॉन स्ट्राइकर एंड पर चली गईं जबकि दूसरी गेंद पर डेविस रन नहीं ले पाई। इसके बाद तीसरी गेंद पर दीप्ति ने गेंदबाजी के दौरान क्रीज से बाहर निकल चुकीं चार्लोट को नॉन स्ट्राइकर एंड पर रन आउट कर दिया, जिसे थर्ड अंपायर ने भी सही ठहराया और भारत जीत दर्ज करने में सफल रहा।

क्या है आईसीसी का नियम ?

आईसीसी ने इसी साल कई नए नियम बनाए जिसमें नॉन स्ट्राइकर एंड पर रन आउट करना भी शामिल है। इस नियम के अनुसार एमसीसी का अनुच्छेद 41.16.1 कहता है कि यदि नॉन स्ट्राइक बैटर किसी भी समय गेंदबाज द्वारा गेंद फेंकने से पहले क्रीज छोड़ता है और वह गेंदबाज नॉन स्ट्राइक पर उसे रन आउट करता है, तो उसे आउट दिया जाएगा और यह रन आउट की श्रेणी में आएगा।

दीप्ति शर्मा हो रही ट्रोल

दीप्ति ने जो किया वो आईसीसी के नए नियम के तहत सही है, लेकिन स्टुअर्ट ब्रॉड, सैम बिलिंग्स और जेम्स एंडरसन समेत इंग्लैंड के कई क्रिकेटरों ने इसे खेल भावना के खिलाफ बताया है। हालांकि भारतीय क्रिकेटरों खासकर वीरेंद्र सहवाग ने भी पलटवार करते हुए उन्हें नियम को पढ़ने की हिदायत दे दी। ऐसे में कुछ लोग दीप्ती का सपोर्ट कर रहे हैं तो वहीं कुछ लोग दिप्ती को जमकर ट्रोल कर रहे हैं।

लेटेस्ट खबरें

Surya Grahan 2024: साल के पहले सूर्य ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें खास ध्यान, वरना बिगडेंगे सारे काम
Satyendar Jain: AAP के लिए बढ़ी मुश्किलें, गृह मंत्रालय ने दी सत्येन्द्र जैन के खिलाफ सीबीआई जांच की मंजूरी
Hair Growth: स्ट्रेस बढ़ने के कारण झड़ रहें हैं बाल, तो पिएं बायोटिन रिच स्मूदी
IMD: दिल्ली-एनसीार में आंधी के साथ आएगी बारिश, मौसम विभाग ने दी जानकारी
Imran Khan ने किराए पर लिया Karan Johar का बांद्रा अपार्टमेंट, अपनी गर्लफ्रेंड लेखा वाशिंगटन संग होंगे शिफ्ट
Congress: जिस दिन हमारी सरकार बनी उस दिन…, IT नोटिस पर भड़के राहुल गांधी की चेतावानी
Lok Sabha Election 2024: बिहार में पत्निओं के सहारे जंग जीतने की तैयारी, इन बाहुबलिओं ने बनाई रणनीति
ADVERTISEMENT