गेंदबाज़ों का अटैकिंग रुख ही टीम को जिता सकता है: सबा करीम

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली (Birmingham Test):

बर्मिंघम (Birmingham) में खेला जाने वाला अंतिम टेस्ट मैच टीम इंडिया के लिए काफी महत्वपूर्ण है या यह कहिए कि यह एक बड़ी चुनौती होगा। क्योंकि लंबे समय बाद भारतीय खिलाड़ी इंग्लैंड में टेस्ट मैच खेल रहे हैं। वैसे यह पिछली सीरीज़ का ही बचा हुआ टेस्ट है। जहां टीम इंडिया 2-1 की बढ़त बनाने में सफल रही थी।

एक जुलाई से होने वाले इस टेस्ट से पहले टीम इंडिया के शीर्ष क्रम को अच्छा अभ्यास मिलना ज़रूरी है। यदि ये बल्लेबाज़ अपने पूरे शवाब पर आ जाते हैं तो मुझे विश्वास है कि टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन भी काफी मजबूत होगी।

भारत के पास समय कम

वैसे देखा जाए तो टीम इंडिया के पास ज्यादा वक्त नहीं है। इन दिनों लीस्टरशर के खिलाफ चल रहा प्रैक्टिस मैच भी बड़ी भूमिका निभा सकता है। जितनी जल्दी टीम अपने ग्यारह खिलाड़ी तय करेगी उसके लिए उतना ही बेहतर होगा। क्योंकि अगर हम इंग्लैंड की बात करें तो यह टीम मौजूदा समय में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है।

ऐसे में भारत के खिलाफ मैच से पहले उनकी तैयारी काफी अच्छी है। इसलिए टीम इंडिया से यही उम्मीद की जाती है कि जितना हो सके, उतना अभ्यास करके अपनी बुनियादी कमियों से निजात पाएं। क्योंकि इंग्लैंड के दौरे पर पहले मैच में आम तौर पर एशियाई टीमों को ऐसी दिक्कतें आती ही हैं। ये दिक्कतें कड़े अभ्यास से दूर हो सकती हैं।

5 गेंदबाजों को मिल सकती हैं टीम में जगह

बहुत सम्भव है कि टीम इंडिया इस मैच में पांच गेंदबाजों को प्लेइंग इलेवन में उतारेगी। ये पांचों गेंदबाज अटैकिंग गेंदबाज होने चाहिए, जो टीम को पहले दिन या पहली पारी में ही विकेट चटका कर दे सकें। इस लिहाज से एक स्पिनर के तौर पर भारत के पास रवींद्र जडेजा से पहले रविचंद्रन अश्विन अच्छे विकल्प हो सकते हैं।

क्योंकि एक फिंगर स्पिनर होने के साथ-साथ उनके पास वैरिएशन और अच्छी ग्रिप है। उन्होंने भारत में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ जो पिछली सीरीज खेली है, वहां उन्होंने अच्छी गेंदबाजी की थी। टीम को स्पिन गेंदबाज के चयन में काफी सूझबूझ के साथ निर्णय लेना होगा। यह कदम टीम के लिए निर्णायक साबित हो सकता है।

Birmingham
ये भी पढ़ें : इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले 5वें टेस्ट से पहले अभ्यास सत्र में विराट कोहली ने जमकर बहाया पसीना
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
Latest news
Related news