होम / रोहित की शानदार पारी की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से दी मात, सीरीज में की दमदार वापसी

रोहित की शानदार पारी की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से दी मात, सीरीज में की दमदार वापसी

Naveen Sharma • LAST UPDATED : September 24, 2022, 9:27 am IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली, (IND vs AUS):

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच 3 मैचों की टी-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला कल नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला गया। बारिश के कारण यह मैच 8-8 ओवरों का खेला गया। जिसमें भारत ने 6 विकेट से जीत दर्ज की और सीरीज को अब 1-1 की बराबरी पर लाकर खड़ा कर दिया।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की टीम इस टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना चुकी थी। ऐसे में अगर भारत इस सीरीज में जीवित रहना चाहता था, तो उसे कल का मुकाबला हर हाल में जीतना था।

सीरीज के लिहाज से यह भारत के लिए यह करो या मरो मैच था और भारत ने इस मैच को जीतकर सीरीज में अपनेआप को जीवित रखा है। अब इस सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला 25 सितम्बर को हैदराबाद में खेला जाएगा।

वेड ने फिर किया कमाल

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने पहले ओवर में 10 रन बनाकर अच्छी शुरुआत की। मैच के दूसरे ओवर में अक्षर पटेल को गेंदबाजी के लिए लाया गया और उनके ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने अपने 2 विकेट गवाएं। पहले विराट कोहली ने सलामी बल्लेबाज कैमरन ग्रीन को रन आउट किया और फिर अगली 2 गेंदों में ही अक्षर ने खतरनाक ग्लेन मैक्सवेल को बिना खाता खोले क्लीन बोल्ड कर दिया।

तीसरे ओवर में युजवेंद्र चहल को लाया गया, लेकिन उनके ओवर में 13 रन आए। चौथे ओवर में अक्षर ने महज 4 रन दिए और टीम डेविड का विकेट भी लिया। अगले ओवर में वापसी करने वाले गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 15 गेंदों पर 31 रन पर खले रहे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच को आउट कर दिया।

इसके बाद मैथ्यू वेड और स्टीव स्मिथ ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और ऑस्ट्रेलिया को 8 ओवरों में 90 रनों के स्कोर तक पहुंचा दिया। वेड ने 20 गेंदों में नाबाद 43 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। सीरीज के पहले मैच में भी वेड ने शानदार पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाई थी।

रोहित ने खेली कप्तानी पारी

91 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत शानदार रही। क्योंकि कप्तान रोहित शर्मा ने पहले ओवर में 20 रन बनाकर विपक्षी टीम पर धावा बोल दिया। रोहित ने पहले ही ओवर में 2 छक्के लगाए और उनके साथी सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने जोश हेजलवुड की गेंद पर मिडविकेट के ऊपर से 1 छक्का लगाया।

रोहित शर्मा ने पैट कमिंस के दूसरे ओवर में 10 रन बटोरे। इसके बाद गेंदबाजी करने आए एडम ज़म्पा ने अपने पहले ही ओवर में केएल राहुल को 10 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद विराट कोहली रोहित शर्मा के साथ चौथे ओवर में भारत के कुल स्कोर को 50 रन के पार ले गए।

लेकिन ज़म्पा ने 5वें ओवर में कोहली को भी 11 रन पर आउट कर दिया। अगली ही गेंद पर, उन्होंने खतरनाक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को गोल्डन डक पर आउट कर दिया। इसके बाद हार्दिक पांड्या अपने कप्तान को साथ देने के लिए क्रीज पर आए और दोनों के बीच 12 गेंदों में 23 रनों की साझेदारी हुई।

कमिंस ऑस्ट्रेलिया को खेल में वापस लाए और उन्होंने हार्दिक को फिंच के हाथों कैच आउट कराया। लेकिन कप्तान रोहित एक छोर से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे थे। भारत को आखिरी ओवर में 10 रन की जरूरत थी। दिनेश कार्तिक ने पहली दो गेंदों में एक छक्का और एक चौका लगाकर मैच को भारत की झोली में डाल दिया। कप्तान रोहित ने 20 गेंदों में 46 रनों की कप्तानी पारी खेली।

भारत की प्लेइंग-11

केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग-11

एरोन फिंच (कप्तान), कैमरून ग्रीन, स्टीवन स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, टिम डेविड, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), डेनियल सैम्स, सीन एबॉट, पैट कमिंस, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड

ये भी पढ़े : महिला एशिया कप 2022 के लिए भारतीय महिला टीम की हुई घोषणा

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT