पूर्व अंतरराष्ट्रीय अंपायर रूडी कोएर्टजन का 73 साल की उम्र में कार एक्सीडेंट में हुआ निधन

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने घोषणा की कि पूर्व अंतरराष्ट्रीय अंपायर रूडी कोएर्टजन (Rudi Koertzen) का 73 साल की उम्र में मंगलवार सुबह एक कार दुर्घटना में निधन हो गया। 26 मार्च 1949 को पश्चिमी केप प्रांत के न्यास्ना में जन्मे कोएर्टजन ने 1992 में पोर्ट एलिजाबेथ में दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया।

उन्होंने शीर्ष स्तर के अंपायरिंग में 18 साल के करियर का आनंद लिया। जिसमें उन्होंने 108 टेस्ट, एक रिकॉर्ड 209 एकदिवसीय और 14 टी-20 में खड़े होकर ICC के अमीरात एलीट पैनल अंपायर की प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय स्थिति हासिल की।

बल्लेबाजों को आउट देने के लिए अपनी धीमी गति से हाथ बढ़ाने के लिए प्रसिद्ध, रूडी कोएर्टजन ने 1999 के विश्व कप के शुरुआती मैच में इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच अपनी सबसे प्रिय स्मृति के रूप में खड़े हुए।

कर्टजन ने 4 जून 2010 को अंपायरिंग से संन्यास लेने के अपने फैसले की घोषणा की। वह 9 जून 2010 को हरारे में जिम्बाब्वे और श्रीलंका के बीच अपने अंतिम एकदिवसीय मैच में और 21-24 जुलाई 2010 के बीच लीड्स में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच अपने अंतिम टेस्ट में खड़े थे।

एक शानदार अंपायर थे Rudi Koertzen

क्रिकेट में रूडी कोएर्टजन के योगदान को श्रद्धांजलि देते हुए, सीएसए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, फोलेत्सी मोसेकी ने एक बयान में कहा कि “इस टाइटन का जाना खेल के लिए एक दुखद क्षति है। अंपायरिंग में रूडी कोएर्टजन का योगदान, जिसमें उन्होंने अपने जीवन का बेहतर हिस्सा बिताया, उनके निस्वार्थ समर्पण और प्रतिबद्धता के बारे में बताता है।

उनके निधन से, एक समृद्ध विरासत का एक और पर्दा गिर गया है। लेकिन इसे कभी नहीं भुलाया जा सकेगा। उनके सम्मान में, आइए उनके अंपायरिंग के जुनून को मूर्त रूप देने और अंपायरों की एक ऐसी फसल का पता लगाने का फैसला करें जो भविष्य में खेल के भाग्य को आगे बढ़ाएगी।

CSA बोर्ड के अध्यक्ष, लॉसन नायडू ने कहा कि रुडी उस समय दुनिया से गए हैं, जब क्रिकेट उनके परिश्रम का फल भोगने लगा है। उनके निधन ने हमें उनकी नींव पर खड़े एक विशालकाय व्यक्ति को लूट लिया है। हालांकि यह दक्षिण अफ्रीका में क्रिकेट के लिए एक दुखद दिन है।

लेकिन उनके नेतृत्व के कई सबक से हमें सुकून मिलता है, जो उन्होंने हमें मूर्त रूप देने और अनुकरण करने के लिए छोड़ दिया है। क्रिकेट साउथ बोर्ड की ओर से, मैं रूडी के परिवार और उन लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं, जिन्हें उन्होंने छुआ है।

ये भी पढ़ें : एशिया कप 2022 के लिए भारत की टीम की हुई घोषणा, विराट और राहुल की हुई टीम में वापसी

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news