फीफा ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ को किया निलंबित, नियमों के उल्लंघन पर 85 साल में पहली बार बड़ी कार्रवाई

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: फीफा (FIFA) ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) को निलंबित कर दिया है। फीफा के नियमों के उल्लंघन की वजह से यह बड़ा निर्णय लिया गया है। भारतीय फुटबॉल महासंघ को फुटबॉल के इतिहास से 85 साल में पहली बार फीफा से निलंबन झेलना पड़ा है।

एआईएफएफ (All India Football Federation) को सस्पेंड करने का मतलब है कि अंडर-17 महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप टूर्नामेंट, जो कि देश में 11 अक्टूबर से 30 अक्टूबर के बीच में आयोजित होने वाला था। अब तय समय पर नहीं होगा।

ये भी पढ़े : टेस्ट क्रिकेट में आक्रामक रुख जारी रखेगा इंग्लैंड: जेम्स एंडरसन

FIFA ने पहले दी थी चेतावनी

इस महीने की शुरुआत में ही विश्व फुटबॉल संचालन संस्था फीफा (FIFA) ने तीसरे पक्ष (प्रशासकों की समिति/सीओए) के हस्तक्षेप के कारण अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) को निलंबित करने की धमकी दी थी।

इसके साथ ही फीफा ने अक्तूबर में होने वाले महिला अंडर-17 विश्वकप की मेजबानी के अपने अधिकार भी छीन लेने की चेतावनी दी थी।

यह चेतावनी एआईएफएफ के चुनाव कराने के सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद दी गई थी। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) ने चुनावी प्रक्रिया शुरू कर दी है।

ये भी पढ़े : जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले वनडे से पहले भारतीय टीम ने नेट्स में जमकर किया अभ्यास

यह है पूरा मामला

सुप्रीम कोर्ट ने मई में अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) को भंग करते हुए खेल को संचालित करने, एआईएफएफ के संविधान में संशोधन करने और 18 महीने से लंबित चुनाव कराने के लिए तीन सदस्यीय समिति बनाई थी।

जबकि फीफा और एशियाई फुटबॉल परिसंघ ने एएफसी महासचिव विंडसर जॉन के नेतृत्व में एक टीम को भारतीय फुटबॉल के हितधारकों से मिलने के लिए भेजा और एआईएफएफ के लिए जुलाई के अंत तक विधियों में संशोधन करने और बाद में 15 सितंबर तक नवीनतम चुनाव संपन्न करने के लिए एक रोडमैप तैयार किया था।

ये भी पढ़े : टीम इंडिया ने हरारे में मनाया 75वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news