होम / फ़ाइनल में भारत को ऑस्ट्रेलिया से मिली हार, गोल्ड से चूकी टीम इंडिया, सिल्वर से करना पड़ा संतोष

फ़ाइनल में भारत को ऑस्ट्रेलिया से मिली हार, गोल्ड से चूकी टीम इंडिया, सिल्वर से करना पड़ा संतोष

Naveen Sharma • LAST UPDATED : August 8, 2022, 8:43 am IST

वैभव शुक्ला, नई दिल्ली, (CWG 2022):

बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (CWG 2022) में पहली बार शामिल किए गए महिला क्रिकेट में पहला चैंपियन मिल गया है। एजबेस्टन में रविवार को खेले गए महिला क्रिकेट के फाइनल मुकाबले में भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों इस रोमांचक मुकाबले में 9 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

CWG 2022 में भारत के खिलाफ मिली जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने ऐतिहासिक गोल्ड मेडल अपने नाम किया। भारतीय टीम को सिल्वर मेडल मिला। ऑस्ट्रेलिया से मिले 162 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 152 रनों पर सिमट गई। एक बार फिर भारतीय टीम फाइनल में आकर खिताब से चूक गई।

हरमनप्रीत ने जड़ा अर्धशतक

आस्ट्रेलिया के दिए 162 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत का दूसरे ओवर में स्मृति मंधाना का रूप में बड़ा विकेट गिरा। मंधाना 6 रन बनाकर डार्सी ब्राउन की गेंद पर क्लीन बोल्ड होकर पवेलियन लौंटी। शेफाली वर्मा 11 रन पर हवाई शॉट लगाकर आउट हो गई।

ओपनिंग जोड़ी के सस्ते में निपट जाने के बाद भारत की पारी को कप्तान हरमनप्रीत कौर और जेमिमा रोड्रिगेज ने साथ मिलकर संभाला। 10 ओवर में दोनों ने मिलकर स्कोर को 73 रन तक पहुंचा दिया था। हरमनप्रीत ने कप्तानी पारी खेलते हुए 34 गेंद पर 6 चौके और 1 छक्के की मदद से अपने पचास रन पूरे किए।

जेमिमा रोड्रिग्स काफी अच्छी पारी खेली रही थीं लेकिन उन्हें किन मेगन ने उन्हें बोल्ड कर दिया। उन्होंने 33 गेंदों पर 33 रन बनाए। पूजा वस्त्राकर एक रन बनाकर पवेलियन लौटीं और इसके ठीक बाद ही हरमनप्रीत कौर 43 गेंदों पर 65 रन बनाकर कैच आउट हुईं।

स्नेह राणा भी 8 रन बनाकर रन आउट हुईं। राधा यादव एक रन बनाकर जबकि दीप्ति शर्मा 13 रन बनाकर आउट हो गईं। इसके बाद मैच के आखिरी ओवर में मेघना सिंह एक जबकि यास्तिका 2 रन बनाकर आउट हो गईं और भारत की उम्मीदों पर पानी फिर गया।

स्नेह राणा और रेणुका ठाकुर ने झटके 2-2 विकेट

CWG 2022 के फाइनल मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलिया को पहला झटका रेणुका सिंह ने एलिसा हीली को 7 रन पर पगबाधा आउट करके दिया। मेग लैनिंग ने 26 गेंदों पर एक छक्का और 5 चौकों की मदद से 36 रन बनाए और रन आउट होकर पवेलियन में जा बैठीं।

दीप्ति शर्मा ने मैकग्राथ को आउट करके भारत को तीसरी सफलता दिला दी और उन्होंने दो रन की पारी खेली। एश्ले गार्नर को 25 रन पर स्नेह राणा की चतुराई भरी गेंदबाजी पर तानिया भाटिया ने स्टंप कर वापसी का रास्ता दिखाया। इसी बीच बेथ मूनी ने 36 गेंद पर 7 चौके की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया।

भारत को पांचवीं सफलता रेणुका सिंह ने दिलाई 2 रन पर ग्रेस हेरिस को मेघना के हाथों कैच करवा कर दिलाई। 61 रन के स्कोर पर स्नेह राणा की गेंद पर दीप्ति शर्मा ने लाजवाब कैच पकड़ मूनी को वापस जाने पर मजबूर कर दिया। भारत की तरफ से स्नेह राणा और रेणुका ठाकुर ने 2-2 विकेट चटकाए।

भारत की प्लेइंग-11

स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, स्नेह राणा, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), राधा यादव, मेघना सिंह, रेणुका सिंह

आस्ट्रेलिया की प्लेइंग-11

एलिसा हीली (विकेटकीपर), बेथ मूनी, मेग लैनिंग (कप्तान), ताहलिया मैकग्राथ, राचेल हेन्स, एशले गार्डनर, ग्रेस हैरिस, जेस जोनासेन, अलाना किंग, मेगन शुट्ट, डार्सी ब्राउन

ये भी पढ़ें : रवि दहिया ने कॉमनवेल्थ गेम्स में जीता पदक, भारत को दिलाया गोल्ड मेडल

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें