होम / Beijing Olympics 2022 किसी राजनयिक प्रतिनिधि को बीजिंग नहीं भेजेगा अमेरिका 

Beijing Olympics 2022 किसी राजनयिक प्रतिनिधि को बीजिंग नहीं भेजेगा अमेरिका 

Vir Singh • LAST UPDATED : December 7, 2021, 10:37 am IST

इंडिया न्यूज, बीजिंग:

Beijing Olympics 2022 अमेरिका बीजिंग ओलंपिक्स 2022 में अपने सरकारी अफसरों को नहीं भेजेगा। शीर्ष अमेरिकी सांसदों द्वारा राजनयिक बहिष्कार के आह्वान की सिफारिश के बाद अमेरिका ने यह निर्णय लिया है। बता दें कि आमतौर पर व्हाइट हाउस ओलंपिक के शुभारंभ व समापन समारोह में एक प्रतिनिधिमंडल भेजता है, पर इस बार राजनयिक बहिष्कार के तहत उसने प्रतिनिधिमंडल न भेजने का फैसला किया है। बीजिंग में विंटर ओलंपिक्स फरवरी में होगा।

Read More :Winter Olympics को लेकर अमेरिका व चीन में बढ़ी तकरार, चीन सुनाई खरी-खोटी 

अमेरिका के इस फैसले पर चीन ने जताई आपत्ति (Beijing Olympics 2022)

अमेरिका द्वारा सरकारी अधिकारियों को ओलिंपिक्स 2022 में न भेजने के निर्णय पर चीन ने आपत्ति जताई है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने इसी के साथ धमकी दी कि अगर अमेरिका ओलंपिक खेलों का राजनयिक बहिष्कार करता है तो बीजिंग इसपर जवाबी कार्रवाई करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका की यह राजनीतिक तौर पर भड़काने वाली कार्रवाई होगी।

वर्ष 2028 में लॉस एंजिलिस में अमेरिका करेगा ओलंपिक्स की मेजबानी (Beijing Olympics 2022)

बता दें कि वर्ष 2028 में लॉस एंजिलिस में ओलंपिक्स खेल होंगे और इसकी मेजबानी अमेरिका ं करेगा। चीन विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा कि वह खेल के राजनीतिकरण का विरोध करता है।

उन्होंने कहा, टीम अमेरिका के एथलीटों को हमारा पूरा समर्थन है। हम उनके साथ 100 फीसदी हैं। बता दें कि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इसी नवंबर में कहा था कि चीन में कथित मानवाधिकारों के उल्लंघन के मसले पर राजनयिक बहिष्कार पर विचार किया जा रहा है। गौरतलब है कि अमेरिका ने शिनजियांग में अल्पसंख्यक मुस्लिमों के नरसंहार की बात कही थी।

जानिए अमेरिका ने क्या कहा (Beijing Olympics 2022)

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने बताया कि बाइडन प्रशासन किसी राजनयिक या आधिकारिक प्रतिनिधमंडल को बीजिंग ओलंपिक्स और पैरालंपिक खेलों में नहीं भेजेगा। इसके लिए शिनजियांग में उइगरों (अल्पसंख्यक मुस्लिमों) पर हो रहे अत्याचार को कारण बताया। इस वर्ष की शुरुआत में भी संयुक्त राज्य अमेरिका ने शिनजियांग में चीनी कार्रवाइयों पर ‘नरसंहार’ का आरोप लगाया था।

Read More : Tokyo Olympics : नीरज चोपड़ा को मिली XUV 700 ट्वीट कर आनंद महिंद्रा का किया धन्यवाद

Connect With Us:-  Twitter Facebook

 

लेटेस्ट खबरें