बीसीसीआई अगले केंद्रीय अनुबंध में भारतीय खिलाड़ियों की सैलरी बढ़ाने की कर रहा है तैयारी

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) अगले केंद्रीय अनुबंध में खिलाड़ियों के वेतन में वृद्धि करने के लिए पूरी तरह तैयार है। हालांकि बीसीसीआई आईपीएल अनुबंधों से मेल नहीं खाएगा। लेकिन अगले साल की शुरुआत में केंद्रीय अनुबंध में 25% तक की वृद्धि होगी।

वर्तमान में, विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह यें तीनों खिलाड़ी जो रूट और स्टीव स्मिथ की तुलना में कम वेतन लेते हैं। लेकिन आईपीएल मीडिया राइट्स राशि के आ जाने के बाद, अब यह बदलना तय है। इस समय विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह 7-7 करोड़ रूपए सैलरी लेते हैं।

जबकि जो रुट और स्टीव स्मिथ को उनका बोर्ड क्रमशः 9 करोड़ और 10 करोड़ रूपए सैलरी देता है। लेकिन बीसीसीआई के अगले केंद्रीय अनुबंध में यें आंकड़े बदल सकते हैं।

केंद्रीय अनुबंध में हो सकती है 25% तक की वृद्धि: BCCI

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हां, हम सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट स्लैब बढ़ाने की योजना बना रहे हैं। ग्रेड A+ में कम से कम 25% की वृद्धि होनी चाहिए। लेकिन यह अभी अंतिम नहीं है। हम अभी भी इस पर चर्चा में हैं। इंग्लैंड के जो रूट करीब 9 करोड़ रुपये और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ करीब 10 करोड़ रुपये कमाते हैं।

हालांकि, भारतीय क्रिकेटरों को मिलने वाला सबसे ज्यादा वेतन 7 करोड़ रुपये है। इससे पता चलता है कि भारतीय क्रिकेटर आईपीएल में खेलने की तुलना में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने पर कम पैसा कमाते हैं। हालांकि, जब उनके आईपीएल वेतन की तुलना की जाती है, तो वे उन तीन महीनों में दोगुने से अधिक कमाते हैं।

केएल राहुल 17 करोड़ वेतन के साथ आईपीएल में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी हैं। जबकि रोहित शर्मा 16 करोड़ के साथ दूसरे स्थान पर हैं। इसलिए, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पर आईपीएल को प्राथमिकता मिलती है और भारतीय खिलाड़ी आईपीएल के दौरान चोटों से बचने की कोशिश करते हैं।

कमाई के मामले में इंडियन प्रीमियर लीग अंतरराष्ट्रीय स्तर से बेहतर है। इसके पीछे का कारण आईपीएल की लोकप्रियता है, जो पिछले कुछ वर्षों में कई गुना बढ़ा है और साथ ही भारी राजस्व भी प्राप्त कर रहा है।

ये भी पढ़ें : पहली बार रणजी का खिताब जीतने पर जय शाह ने दी मध्य प्रदेश की टीम को बधाई
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
Latest news
Related news