विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2022 में बजरंग पुनिया ने जीता कांस्य पदक

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: भारत के ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पुनिया (Bajrang Punia) ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2022 में पुरुषों के 65 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक पर कब्ज़ा कर लिया है। बजरंग पुनिया ने बाउट में प्यूर्टो रिको के सेबेस्टियन सी रिवेरा को हराकर कांस्य पदक पर कब्ज़ा किया।

बजरंग ने इस मुकाबले में रिवेरा को 11-9 से हरा दिया। बजरंग ने हाल ही में हुए राष्ट्रमंडल खेलों 2022 में भी स्वर्ण पदक जीता था। मैच के शुरुआती चरण में पुनिया 0-6 से पिछड़ चुके थे। लेकिन फिर उन्होंने 11 अंक हासिल करते हुए मैच में वापसी की और अपने प्रतिद्वंद्वी को केवल तीन और स्कोर करने दिया।

उन्होंने विक्ट्री बाय सुपीरियरिटी (वीएसयू) के आधार पर क्वार्टर फाइनल में यूएसए के जॉन माइकल डायकोमिहालिस से 10-0 से हारने के बाद पदक की दौड़ में वापसी की। आर्मेनिया के वाजेन तेवन्यान पर 7-6 की कड़ी जीत ने उन्हें कांस्य पदक के मैच में पहुंचा दिया। उन्होंने वीपीओ 1-अंक और प्रतिद्वंद्वी के स्कोर के आधार पर जीत हासिल की।

इस प्रतियोगिता में 4 पदक जीत चके हैं Bajrang Punia

2013 में कांस्य के साथ अपनी यात्रा शुरू करते हुए इस चैंपियनशिप में यह पुनिया का चौथा पदक है। उन्होंने 2018 की कुश्ती चैंपियनशिप में रजत जीता था और इसके बाद 2019 में एक और कांस्य पदक जीता था। अब, उनके पास इस प्रतियोगिता में जीते हुए चार पदक हैं।

विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के मौजूदा संस्करण में यह भारत का दूसरा पदक है। भारतीय पहलवान और राष्ट्रमंडल खेलों 2022 की स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगट ने बुधवार को बेलग्रेड में चल रही विश्व कुश्ती चैंपियनशिप 2022 में महिलाओं के 53 किलोग्राम वर्ग में स्वीडन की मौजूदा यूरोपीय चैंपियन एम्मा मालमग्रेन को हराकर कांस्य पदक जीता था।

तीन बार की राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता ने अपने स्वीडिश प्रतिद्वंद्वी को 8-0 से हराकर मैच जीता था। यह चैंपियनशिप 10 सितंबर से शुरू हुई थी और 18 सितंबर को समाप्त होगी।

ये भी पढ़े : टी-20 वर्ल्ड कप के लिए एमपीएल स्पोर्ट्स ने लॉन्च की टीम इंडिया की नई जर्सी

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Latest news
Related news