होम / विराट के सामने सभी गेंदबाज अपना रहे हैं एक ही रणनीति: सबा करीम

विराट के सामने सभी गेंदबाज अपना रहे हैं एक ही रणनीति: सबा करीम

Naveen Sharma • LAST UPDATED : July 16, 2022, 8:21 am IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: भारत के पूर्व खिलाड़ी सबा करीम (Saba Karim) का कहना है कि इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मैच में जिस आत्मविश्वास के साथ भारतीय टीम मैदान पर उतरी थी। उस तरह का आत्मविश्वास खिलाड़ियों में सीरीज के दूसरे मैच में बिल्कुल भी नज़र नहीं आया। जितनी बड़ी जीत भारतीय टीम ने सीरीज के पहले मैच में हासिल की।

उससे बड़ी हार उसे दूसरे मुकाबले में झेलनी पड़ी और यह वाकई चिंता का विषय है क्योंकि भारत सिर्फ 247 रनों का लक्ष्य ही चेज़ कर रहा था और जिस लय में भारत के बल्लेबाज हैं, उसके बाद सौ रन के बड़े अंतर से हारना काफी निराश करता है।

इसमें कोई शक नहीं कि भारत की इस हार की वजह बल्लेबाजों की जल्दबाजी रही। क्योंकि जिस तरह भारत के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज शुरुआती पॉवरप्ले में तेज रन बनाने के लिए गए जिसकी वजह से भारत के एक के बाद एक विकेट गिरते चले गए।

मेरे ख्याल से भारतीय टीम को शुरुआती दस ओवरों तक संभल कर खेलना चाहिए था क्योंकि 50 ओवरों का यह खेल था और लक्ष्य भी काफी बड़ा नहीं था। लेकिन टीम की सोच इसके विपरीत नजर आई।

ये भी पढ़ें : दूसरे वनडे में इंग्लैंड ने भारत को 100 रन से दी करारी शिकस्त, सीरीज को किया 1-1 से बराबर

इंग्लैंड की गेंदबाजी कमजोर: Saba Karim

सबा करीम ने कहा कि भारतीय टीम को यह ध्यान में रखना चाहिए कि इस वक्त इंग्लैंड की टीम अपने प्रमुख गेंदबाजों के बिना खेल रही है। जहां इंग्लैंड के पास वर्तमान समय में न ही जोफ्रा आर्चर हैं और न ही मार्क वुड हैं। लेकिन इसके बावजूद भारतीय टीम की बल्लेबाज़ी का इस तरह से बिखरना काफी निराश करता है।

भारतीय बल्लेबाजी में मुख्य तौर पर विराट कोहली का प्रदर्शन काफी चिंता बढ़ाता है। क्योंकि वह एक अनुभवी बल्लेबाज हैं। लेकिन इसके बावजूद उन्हें ज्यादातर मैचों में एक ही तरह से आउट होते देखा जा रहा है और अब तो उनके सामने गेंदबाजों ने भी एक ही तरह की प्लानिंग के साथ गेंदबाजी करनी शुरू कर दी है।

जिस तरह विराट के सामने गेंदबाज पहले कुछ गेंद एक दम आगे रखते हैं, जिससे वह ड्राइव लगा सके और ऐसे में जब कोई बल्लेबाज ड्राइव लगाता है तो उसका आत्मविश्वास खुद ब खुद बढ़ जाता है।

यही कुछ कोहली के साथदेखने को मिलत रहा है। जिस तरह वह कुछ बाउंड्री लगाने के बाद बाहर वाली गेंदो को भी छेड़ना शुरू कर देते हैं। जिसका फायदा विपक्षी टीम के गेंदबाज उठा लेते हैं। यहां उन्हें इस बारे में थोड़ी सोच बदलने की ज़रूरत है।

ये भी पढ़ें : एशियाई क्रिकेट परिषद आज करेगी एशिया कप पर आखिरी फैसला, श्रीलंका क्रिकेट टूर्नामेंट की मेजबानी को लेकर आश्वस्त

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT