विराट कोहली ने साझा किया अपना डाइट प्लान, जाने

कोहली ने कहा की वह चीनी नहीं खाते, कोई ग्लूटेन नहीं लेते और जहां तक हो सके डेयरी उत्पादों से भी परहेज करते है.

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली): विराट कोहली इस पीढ़ी के सबसे शानदार खिलाड़ियों में से एक हैं। अपने क्रिकेट कौशल के अलावा, कोहली ने अपनी फिटनेस पर भी बहुत मेहनत की है। उन्होंने अपने साथियों को भी प्रेरित किया और भारत की टीम वर्तमान में दुनिया की सबसे फिट टीमों में से एक है। भारतीय टीम की फील्डिंग अगर अच्छी है तो उसका सबसे बड़ा कारण खिलाड़ियों की फिटनेस है.

कोहली एक सख्त अनुशासन का पालन करते हैं और अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए खुद को किसी भी प्रकार के स्नैक्स या स्ट्रीट फूड से दूर रखते है। एक अंग्रेजी अखबार को दिए अपने साक्षात्कार में विराट कोहली ने अपने डाइट के बारे में बताया.

कोहली ने कहा की “एक समय था जब मैं आहार और फिटनेस पर ध्यान नहीं देता था, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में, मैंने वास्तव में अपने खाने के तरीके को बदल दिया है और अधिक अनुशासित हो गया हूं।”

उन्होंने बताया की “मैं हमेशा अपने भोजन सेवन के बारे में ध्यान रखता हूँ। मैं अपने लिए क्या करू और क्या न करू यह काफी सरल हैं – चीनी नहीं खाना, कोई ग्लूटेन नहीं। मैं जितना हो सके डेयरी उत्पादों से भी परहेज करता हूं। एक और तरकीब जिसने मुझे अपने स्वास्थ्य को नियंत्रण में रखने में मदद की है, वह है मेरे पेट की क्षमता का 90 प्रतिशत खाना। मेरे जैसे खाने के शौकीन के लिए ये सब चीजें आसान नहीं होती लेकिन आखिर में जब आप अपने शरीर में सकारात्मक बदलाव देखने लगते हैं, तो स्वस्थ रहना वास्तव में एक लत बन जाती है।”

कोहली ने आगे कहा की “मैं यह सुनिश्चित करता हूं कि मुझे क्या करना है, चाहे वह मेरा आहार हो, फिटनेस हो या दिनचर्या हो, यह सुनिश्चित करता हूँ कि मैं जिम में कुछ चीजों को दोहराना और कुछ सेट्स को करना नही भूलू, मैं उन चीजों को नहीं करता जो मेरे लिए अच्छे नहीं हैं। यह सभी बदलाव आपको एहसास कराते हैं कि आप एक सीमा से आगे जा सकते हैं और खुद को अपने आप का सबसे अच्छा संस्करण बनाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं”

Latest news
Related news