MotoGP Race : MotoGP की शुरुआत अगले साल भारत में होगी, बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट 2023 में पहली रेस की मेजबानी करेगा

(इंडिया न्यूज,MotoGP debut in India next year): दुनिया की सबसे बड़ी Two-Wheeled रेसिंग सीरीज अगले साल भारत आने वाली है। विश्व की प्रमुख Two-Wheeled रेसिंग चैंपियनशिप बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में आयोजित की जाएगी।

मोटोजीपी के व्यवसायिक अधिकारों के मालिक डोर्ना ने इस महीने की शुरुआत में भारतीय रेस प्रमोटर्स फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स के साथ सात साल के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के लिए भारत आए थे। उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ भी बैठक की थी।

इस तारीख से शुरू होगी रेस

मोटो जीपी ने शुक्रवार को इस बात की पुष्टि कि, साल 2023 में भारत में रेस होंगी। मोटो जीपी के इस फैसले के बाद फॉर्मूला वन रेस के कैलेंडर से हटने के नौ साल बाद वैश्विक मोटरस्पोर्ट की भारत में वापसी होगी। मोटो जीपी की ओर से जारी संभावित कैलेंडर के अनुसार साल 2023 में 22 से 24 सितंबर तक भारत में इन रेसों का आयोजन किया जाएगा। विश्व की प्रमुख दोपहिया रेसिंग चैंपियनशिप का आयोजन फॉर्मूला वन की तरह बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर होगा। इस रेस का नाम  ‘ग्रेंड प्रिक्स ऑफ इंडिया’ रखा गया है। भारत में पिछले कई वर्षों में रेसिंग टूर्नामेंट ने एक अलग पहचान बनाई है। बता दें कि, बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में 2011 से 2013 तक फॉर्मूला वन की मेजबानी की है। मोटो जीपी ने घोषणा की कि भारत अगले साल मोटरसाइकिल ग्रेंड प्रिक्स की मेजबानी करने वाला 31वां देश बन जाएगा.

 

Latest news
Related news