होम / हिंदी दिवस विशेष: जाने हिंदी के कुछ ऐसे शब्द जो ऑक्सफ़ोर्ड के शब्दकोश का हिस्सा है

हिंदी दिवस विशेष: जाने हिंदी के कुछ ऐसे शब्द जो ऑक्सफ़ोर्ड के शब्दकोश का हिस्सा है

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 14, 2022, 3:21 pm IST

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली, Hindi word which are part of oxford dictionary): 14 सितम्बर को हर साल ‘हिंदी दिवस’ मनाया जाता है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर लोगों को बधाई दी और इस बात पर प्रकाश डाला कि भाषा अपनी सादगी, सहजता और सादगी के कारण कितने लोगों को आकर्षित करती है.

कभी कभी हम भी ऐसा सोचते हैं। इतने सारे शब्द हैं कि जो लोग हिंदी भाषा भी नहीं बोलते हैं वे नियमित रूप से इसका उपयोग करते हैं। शायद इसीलिए कई हिंदी शब्द हैं जो ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में जोड़े गए हैं! आइये इन में से कुछ की सूची आपको बताते है.

2017 में शामिल किए गए थे 90 शब्द 

1. जुगाड़ – 2017 में, यह शब्द ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में जोड़ा गया था। शब्दकोश शब्द को “समस्या-समाधान के लिए एक लचीला दृष्टिकोण जो एक अभिनव तरीके से सीमित संसाधनों का उपयोग करता है” के रूप में वर्णित करता है। भारत में यह के लोगों की पसंदीदा शब्द है?

2. दादागिरी– इस लोकप्रिय शब्द को भी साल 2017 में ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में भी जोड़ा गया था। ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी इस शब्द का अर्थ “कमजोर लोगों को डराने या चोट पहुंचाने के लिए शक्ति और बल का उपयोग करने का कार्य” के रूप में अनुवादित करती है.

3. जंगल– हिंदी और अंग्रेजी में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले शब्दों में से एक जंगल है, जो ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी द्वारा भारत से उठाए जाने वाले कुछ पहले शब्दों में से एक था। यह शब्द संस्कृत से उत्पन्न हुआ है और हिंदी के माध्यम से अंग्रेजी भाषा में आया है.

4. चमचा – यह हर किसी का पसंदीदा है, यह एक बहुत ही नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला हिंदी शब्द है और इसे शब्दकोश द्वारा वर्णित किया गया है “एक व्यक्ति जो किसी को खुश करने के लिए बहुत प्रयास करता है, विशेष रूप से ऐसे व्यक्ति को जो उसके लिए जरुरी है”

5. चक्का जाम – इसे 2017 में डिक्शनरी में भी जोड़ा गया था। डिक्शनरी में इस शब्द का वर्णन “एक विरोध प्रदर्शन है जिसमें लोग एक सड़क को अवरुद्ध करते हैं या ट्रैफिक जाम का करते हैं।”

6. दीदी– एक और शब्द जिसे हम आमतौर पर हिंदी बोलने वालों के रूप में इस्तेमाल करते हैं! ऑक्सफोर्ड इसे उतना ही सरल बताता है जितना इसे मिलता है – “बड़ी बहन”

7. अच्छा– ऑक्सफोर्ड ने 2017 में भारत में विभिन्न भाषाओं से चुने गए 90 अन्य शब्दों के बीच इस शब्द को जोड़ा। शब्दकोश में इस शब्द का वर्णन “यह दिखाने के लिए किया जाता है कि वक्ता सहमत है, स्वीकार करता है, समझता है, आदि।”

8. टाइमपास– उन सभी के लिए जिन्होंने सोचा कि यह एक वास्तविक अंग्रेजी शब्द है, आप गलत हैं! 2017 तक डिक्शनरी में ऐसा कोई अंग्रेजी शब्द नहीं था। शब्दकोश इस शब्द का वर्णन “कुछ करने में समय बिताने की क्रिया, विशेष रूप से कुछ ऐसा है जिसका कोई उद्देश्य नहीं है या बहुत उपयोगी नहीं है” के लिए करता है.

कुछ अन्य शब्द जिन्हें अंग्रेजी शब्दकोश ने चुना है – बास, झुग्गी, फंडा, निवास, गली, नाटक, सेवक, सेविका, चुप, सूर्य नमस्कार, देश, दिया, बड़ा दिन सहित कई अन्य.

लेटेस्ट खबरें

दस घंटे की पूछताछ के बाद ईडी ने अमानतुल्लाह खान को किया गिरफ्तार
America: दुकान में चोरी करने के आरोप में दो भारतीय छात्र गिरफ्तार, अमेरिकी पुलिस ने कहा ऐसा बार-बार करते हैं
BrahMos missiles: फिलीपींस को ब्रह्मोस मिसाइलों की पहली खेप इस दिन सौंपेगा भारत, दो साल पहले हुआ था एग्रीमेंट- Indianews
Delhi airport: मलाशय में छिपाकर ला रहे थे 1.21 करोड़ रुपए का सोना, दो आरोपी दिल्ली हवाई अड्डे पर गिरफ्तार- Indianews
Neena Gupta बनने वाली हैं नानी, बेटी मसाबा गुप्ता ने अपनी प्रेग्नेंसी की अनाउंस, बेबी बंप किया फ्लॉन्ट -Indianews
करिश्मा कपूर अपने भाई Ranbir Kapoor की इस एक्स गर्लफ्रेंड को बनाना चाहती थीं भाभी, Alia Bhatt से पहले ये एक्ट्रेस थी पसंद -Indianews
शुक्रवार के दिन पूजा के समय करें ये चमत्कारी उपाय, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा -Indianews