DY Chandrachud : देश के 50 वें मुख्य न्यायाधीश होंगे डी वाई चंद्रचूर्ण, CJI यू यू ललित ने अपने उत्तराधिकारी का किया ऐलान

इंडिया न्यूज़ (दिल्ली) : भारत के मुख्य न्यायाधीश यूयू ललित ने उनके उत्तराधिकारी के रूप में जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश सरकार को भेजी है। जस्टिस चंद्रचूड़ देश के 50वें मुख्य न्यायाधीश होंगे। CJI यूयू ललित इस साल 8 नवंबर को रिटायर होंगे। ऐसे में जस्टिस चंद्रचूड़ 9 नवंबर, 2022 तक दो साल की अवधि के लिए भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदभार संभालेंगे। चंद्रचूड़ के कार्यकाल की सबसे खास बात यह है कि, यह हाल के दिनों में सीजेआई के लिए सबसे लम्बे कार्यकाल में से एक है।
नियमों और परम्परा के मुताबिक, मुख्य न्यायाधीश दूसरे वरिष्ठतम जज के नाम की सिफारिश सरकार को भेजते हैं। जस्टिस यूयू ललित के बाद जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ सुप्रीम कोर्ट में देश के दूसरे सबसे वरिष्ठतम जज हैं। CJI यू यू ललित ने मंगलवार सुबह 10:15 बजे सुप्रीम कोर्ट के सभी जजों की बैठक में अपने उत्तराधिकारी के रूप में जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश की। अब सीजेआई ललित की सिफारिश को एक पत्र के रूप में कानून मंत्रालय को भेजा जाएगा। सिफारिश पत्र कानून मंत्रालय को भेजने से पहले मुख्य न्यायाधीश यूयू ललित ने आज सुप्रीम कोर्ट के सभी जजों को जजेस लाउंज में आमंत्रित किया। जिसमें जस्टिस ललित अपने उत्तराधिकारी के नाम का पत्र जारी किया। जानकारी हो, विधि आयोग की ओर से सीजेआई से कहा गया था कि वह अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश करें।

दो साल सीजेआई रहेंगे चंद्रचूड़ :

आपको बता दें जस्टिस चंद्रचूड़ 9 नवंबर 2024 को रिटायर होंगे। ऐसे में उनके नाम की घोषणा के बाद वे दो साल तक देश के मुख्य न्यायाधीश रहेंगे। चंद्रचूड़ 2016 में सुप्रीम कोर्ट का न्यायाधीश नियुक्त किए गए थे।

8 नवंबर को होंगे सेवानिवृत यूयू ललित :

ज्ञात हो मौजूदा चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया यूयू ललित का कार्यकाल 8 नवंबर को सेवानिवृत होंगे। चली आ रही परंपरा के मुताबिक,नए CJI के नियुक्ति के लिए मौजूदा CJIदूसरे वरिष्ठतम जज के नाम की सिफारिश सरकार को भेजते हैं। अभी जस्टिस यूयू ललित के बाद जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ दूसरे वरिष्ठतम जज हैं। ऐसे में उनके नाम की घोषणा के बाद चंद्रचूड़ का देश के 50 मुख्य न्यायाधीश बनना तय है।
Latest news
Related news