होम / आखिर सोशल मीडिया पर "ब्लू टिक" पाने के लिए लोग क्यों लगा रहे दौड़?

आखिर सोशल मीडिया पर "ब्लू टिक" पाने के लिए लोग क्यों लगा रहे दौड़?

Sameer Saini • LAST UPDATED : June 28, 2022, 5:03 pm IST

संबंधित खबरें

नई दिल्ली, Tech News: आज के समय में युवा, युवतियां और बुजुर्ग सभी सोशल मीडिया (फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम अकाउंट) के दीवाने हैं और हों भी क्यों ना। क्योंकि देश दुनिया में क्या चल रहा है यह हमें सबसे पहले सोशल मीडिया के जरिए ही पता चलता है। सोशल मीडिया से जुड़ने के बाद आप कई फेमस पर्सनालिटी जैसे पीएम से लेकर बड़े-बड़े एक्टर, स्पोर्ट्सपर्सन, शेफ आदि को फॉलो भी करते होंगे। और इन सबके अकाउंट के आगे ब्लू टिक लगा होता है।

ब्लू टिक को देखकर आपको भी ख्याल आता होगा काश हमारी प्रोफाइल पर भी ब्लू टिक होता। इन दिनों ब्लू टिक पाने के लिए काफी जद्दोजहद भी कर रहे हैं। तो चलिए जानते हैं ब्लू टिक है क्या। हासिल करने के लिए क्या करना पड़ता है।

ब्लू टिक क्या है?

आपको बता दें यह एक तरह का वैरिफिकेशन बैज है। यह बताता है कि अकाउंट आफिशियल है। यह सोशल मीडिया पर आपके के द्वारा किए गए पोस्ट की जवाबदेही भी तय करता है।

किन लोगों को मिलता है ब्लू टिक?

गवर्नमेंट/ गवर्नमेंट कर्मचारी, कंपनी ब्रांड्स, आर्गनाइजेशन, न्यूज आगेर्नाइजेशन, मीडिया पर्सनालिटी/ पत्रकार, एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री, स्पोर्ट्स पर्सन, एक्टिविस्ट्स, इंडिविजुअल इंफ्लुएंसर आदि।

आखिर लोग ब्लू टिक क्यों चाहते?

अब इसको आप दो तरह से समझिए। मशहूर होने की चाहत, पैसे कमाने की इच्छा। दरअसल, ब्लू टिक का मतलब होता है कि वह अकाउंट न सिर्फ वेरिफाइड है, बल्कि जिस व्यक्ति के अकांउट पर लगा है वह फेमस है।

क्या ब्लू टिक पाने में रुपये लगते हैं?

नहीं, इसमें कोई रुपये खर्च नहीं होते हैं। इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर पर ब्लू टिक हासिल करने के लिए आपसे किसी तरह के पैसे की डिमांड नहीं की जाती। आप फॉलोअर्स तो खरीद सकते हैं, लेकिन ब्लू टिक नहीं।

ब्लू टिक के बाद कैसे कमाएं रुपया?

ब्लू टिक का मतलब है कि आप कोई मशहूर पर्सनालिटी, ब्रांड या कंपनी हैं। ऐसे में कई लोग आपको पैसे देकर अपने प्रोडक्ट्स, ब्रांड या पेज का प्रमोशन कराना चाहेंगे। आजकल लोग इसके जरिए काफी पैसे कमा रहे हैं।

फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक पाने का तरीका क्या?

दरअसल तीनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ब्लू टिक पाने का प्रोसेस अलग-अलग है, जानिए कैसे।

  • फेसबुक प्रोफाइल या पेज

सबसे पहले फेसबुक पर लॉग इन करें और फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन फॉर्म के लिंक पर जाएं। अपना वेरिफिकेशन टाइप सिलेक्ट करें (पेज या प्रोफाइल)। कैटेगरी चुनें। अपना देश चुनें। एक पहचान पत्र) की फोटो अपलोड करें। आपका अकाउंट क्यों वेरिफाई किया जाना चाहिए, इसका कारण लिखें। कोई भी एक डॉक्युमेंट अपलोड करें। सेंड पर क्लिक करें। रिक्वेस्ट भेजने के बाद फेसबुक की टीम करेगी जांच।

रिक्वेस्ट भेजने के बाद फेसबुक की वेरिफिकेशन टीम आपकी दी हुई जानकारी को रिव्यू करेगी। इसके बाद फैसला लेगी कि आपको ब्लू टिक मिलेगा या नहीं। अगर आपकी रिक्वेस्ट मान ली जाएगी तो आपके प्रोफाइल पर ब्लू टिक दिखाई देगा। एक बात और अगर आपकी रिक्वेस्ट एक बार में अप्रूव नहीं होती है तो आप 30 दिन के बाद दोबारा आवेदन कर सकते हैं।

  • ट्विटर पर ब्लू टिक पाने का नियम

 

आपकी पहचान इन कैटेगरी में से हो। जैसे कि केंद्र या राज्य सरकार का कोई व्यक्ति/ सदस्य, सरकारी कर्मचारी, कोई कंपनी, ब्रांड, मीडिया आगेर्नाइजेशन, पत्रकार, एंटरटेनमेंट पर्सनालिटी, स्पोर्ट्सपर्सन, गेमिंग ऐक्टिविस्ट। अथेंटिक यानि विश्वसनीय होना जरूरी- आपका ट्विटर अकाउंट असली होना चाहिए, फेक नहीं।

आपके नाम से लेकर ट्विटर के बायो में दी गई सभी जानकारी सही होनी चाहिए। कुछ भी झूठ नहीं रहना चाहिए। आपको ट्विटर अकाउंट में एक्टिव रहना जरूरी है। एक्टिव रहने से मतलब है। आप पिछले 6 महीने से लगातार ट्विटर यूज कर रहे हों। साथ ही पिछले 1 साल में आपको ट्विटर के किसी नियम तोड़ने की वजह से बैन न किया गया हो।

  • इंस्टाग्राम पर ब्लू टिक पाने की शर्तें

अथेंटिक यानि विश्वसनीय पर्सनल आईडी है तो आपकी पहचान असली होनी चाहिए। अगर कोई पेज है तो रजिस्टर्ड बिजनेस या कंपनी होनी चाहिए। यूनीक तरीके से खुद को या बिजनेस को रिप्रजेंट करना होगा। एक व्यक्ति का एक ही अकाउंट वेरिफाई होगा। अगर कोई सोचे कि उसका बिजनेस पेज और पर्सनल अकाउंट दोनों वेरिफाई हो तो ऐसा नहीं होगा। जनरल अकाउंट्स का वेरिफिकेशन नहीं होगा।

जैसे- मेम वाले पेज। आपका अकाउंट या पेज पब्लिक होना चाहिए। प्रोफाइल फोटो और बायो होना जरूरी है। वेरिफिकेशन के समय और उससे पहले आपका अकाउंट एक्टिव होना चाहिए। आप,आपका ब्रांड या कंपनी फेमस होनी चाहिए, जिसे ज्यादा से ज्यादा लोग सर्च करें। आपका कंटेंट पेड या स्पॉन्सर्ड नहीं होना चाहिए।

ये भी पढ़े :  iQOO 9T फोन को मिला BIS सर्टिफिकेशन, भारत में जल्द होगा लॉन्च

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pakistan: जब फैन्स फूट-फूट कर रो पड़े, न्यूजीलैंड की ‘बी’ टीम से पाकिस्तान की शर्मिंदा करने वाली हार – Indianews
Morning Healthy Habit: सुबह की ये 5 आदतें कई खतरनाक बीमारियों से दे सकती है छुटकारा, जानिए पूरी जानकारी- Indianews
Taiwan Earthquake: फिर डोली ताइवान की धरती, रिक्टर स्केल पर 6.1 तीव्रता का आया भूकंप -India News
Swapna Shastra: सपने में खुद की शादी को देखना है इस बात देता है संकेत, जानें शादी से जुड़े सपनों का मतलब- Indianews
Pakistan: पाकिस्तान की ISI का ये हो सकते हैं नए चीफ, देखें कौन है संभावित उम्मीदवार?- Indianews
Maryam Nawaz: पुलिस की वर्दी पहनने पर बड़ी मुसीबत में पंजाब की सीएम मरियम नवाज़, कोर्ट में दायर की गई याचिका -India News
Jammu Kashmir: जम्मू के रामबन में जमीन धंसने से मकानों में दरारें पड़ीं, सड़क कनेक्टिविटी टूटा- Indianews
ADVERTISEMENT