5G स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं, तो जान लें ये बातें

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

इस साल फेस्टिवल सीजन में 5G स्मार्टफोन की काफी डिमांड रहने की संभावना है। यही वजह है कि स्मार्टफोन कंपनियां नये-नये 5G स्मार्टफोन लॉन्च कर रही हैं। अगर आप भी इस साल फेस्टिवल सीजन के दौरान नया 5G स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं, तो खरीददारी से पहले आपको 5G स्मार्टफोन को लेकर कुछ बातों की जानकारी जरूर होनी चाहिए, जो आपको बेस्ट 5G स्मार्टफोन खरीदने में मदद करेंगी। ग्राहकों को बस 5G नाम देखकर फोन नहीं खरीदना चाहिए।

Read more :- Huawei लॉन्च करने जा रहा है अपनी GT Series Smartwatch

फोन में है कितने 5G Bands

  • भारत में 5G नेटवर्क के रोलआउट होने में वक्त लगेगा। यह बात स्मार्टफोन कंपनियों को मालूम है। ऐसे में कुछ कंपनियां सिंगल बैंड वाले 5G स्मार्टफोन पेश कर रही हैं, जो बिलकुल भी फ्यूचर रेडी नहीं है। मतलब हो सकता कि सिंगल 5G बैंड वाले स्मार्टफोन में 4G जैसी ही स्पीड मिले। ऐसे में ध्यान देना चाहिए जिस 5G स्मार्टफोन को खरीद रहे हैं, वो ज्यादा से ज्यादा 5G बैंड को सपोर्ट करता हो।

Read More :- TCL ने लॉन्च किया पॉप-अप Camera वाला 85-इंच का Smart TV

कितना तेज है 5G Phone

  • मौजूदा वक्त में 4G फोन के मुकाबले 5G स्मार्टफोन की कीमत ज्यादा है। ऐसे में ध्यान रखें कि जिस 5G स्मार्टफोन को खरीद रहे हैं, वो 4G के मुकाबले फास्ट है भी या नहीं? आमतौर पर 5G स्मार्टफोन की कीमत 4G के मुकाबले दोगुनी होती है। साथ ही 5G नेटवर्क के इस्तेमाल के लिए महंगे रिचार्ज की जरूरत होगी। ऐसे में ग्राहकों को बस 5G देखकर फोन नहीं खरीदना चाहिए।

Read More :- WhatsApp में आने वाले हैं ये 6 धमाकेदार फीचर्स

ज्यादा करवेज वाले Bands

  • mmWave रेडियो फ्रिक्वेसीं वाले 5G स्मार्टफोन पर ज्यादा पैसे खर्च करना समझदारी नहीं है। Sub-6Ghz 5G फ्रिक्वेंसी सपोर्ट वाले स्मार्टफोन को खरीदना ज्यादा बेहतर होगा, क्योंकि इन नेटवर्क में ज्यादा कवरेज एरिया मिलती है। इन्हें मिड-रेंज बैंड कहते हैं, जो हर लिहाज से इस्तेमाल के लिए फिट रहेंगे।

Read More :- Oppo ने लॉन्च किए नये इयर बड्स, जानिए कीमत और फीचर्स

5G फोन की बैटरी लाइफ 
  • 5G स्मार्टफोन में 4G स्मार्टफोन की बैटरी मुकाबले हीटअप और जल्द डिस्चार्ज होने की समस्या आ रही हैं। ऐसे में नया 5G स्मार्टफोन खरीदते वक्त फोन की बैटरी लाइफ के बारे में जरूर जानकारी हासिल कर लें। 5G टेक्नोलॉजी में डेटा रिसीविंग के दौरान ज्यादा बैटरी खर्च होती है। ऐसे में बड़ी बैटरी वाले 5G स्मार्टफोन को खरीदना अच्छा ऑप्शन होगा। 5G स्मार्टफोन में सिग्नल को रिसीव करने के लिए 3 अतिरिक्त एंटीना दिये जाते हैं। ऐसे में बैटरी हीटिंग और डिस्चार्ज की दिक्कत आती है।

Read More :- 13 सितंबर को लॉन्च होने जा रहा है Tecno का नया स्मार्टफोन

Latest news
Related news