गूगल मैप लाया धमाकेदार फीचर! किस टोल पर कितना टोल लगेगा इसकी मिलेगी जानकारी

इंडिया न्यूज़, Tech News in Hindi : गूगल मैप हमेशा से ही अपने नए फीचर्स के लिए जाना जाता है पहले हम इससे केवल रूट और ट्रैफिक का पता लागा सकते थे। लेकिन अब कंपनी ने इसमें एक कमाल का फीचर ऐड किया है। जिसकी सहायता से हम अब यह भी जान सकते है कि किस रूट पर हमें कितना टोल देना होगा और हम यह जान सकते है कि किस रूट से हमारा टोल कम लगेगा। इस फीचर से अधिक ट्रेवल करने वाले लोगों को फायदा होगा।

कैसे बचेगें पैसे

गूगल मैप के इस फीचर का मूख्य कार्य पैसों की बचत करना है जैसे आप कही भी टूर पर जाने की सोच रहे हैं और उसके लिए आप उस टूर का रास्ता देखने के साथ-साथ टोल भी देख सकते है कि किस रास्ते से हमें कितना टोल देना पडेगा, और जिस रास्ते से टोल कम पडेगा आप उसी से जाएगें तो आपके पैसो की बचत होगी ।

Google Maps New toll feature

ऐसे करे यूज

सबसे पहले हमें अपने फोन में गूगल मैप को ओपन करना होगा और फिर जहां जाना है वह रूट सिलेक्ट करना होगा इसके बाद आप तीन बिंदु पर कलिक करके बिना टोल वाले रूट या फिर कम टोल वाले रूट देख सकते है और अपने पैसे बचा सकते है। इसके अलावा आप Google मैप पर स्पीड लिमिट भी सेट कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में

Google मैप पर स्पीड लिमिट ऐसे करें सेट

यह फीचर गूगल मैप्स स्पीड लिमिट वॉर्निंग देता है। इसके तहत, गूगल आपके वाहन की स्पीड को पहचानता है और आपको अलर्ट कर देता है। दरअसल, कई बार हम वाहन चलाते समय पार कर जाते हैं। ऐसे में दुर्घटना के चांस तो रहते ही हैं, साथ ही सड़कों पर लगे स्पीड कैमरे आपका चालान भी काट देते हैं।

कई बार तो चालान घर पहुंचने के बाद हमें एहसास होता है कि हम तेज रफ्तार पर थे। ऐसे में गूगल मैप का यह फीचर स्पीड लिमिट पार करते ही आपको सतर्क कर देगा।

गूगल मैप्स में सेट करें स्पीड की लिमिट

स्पीड लिमिट फीचर का इस्तेमाल करने के लिए जरूरी है कि आपके पास गूगल मैप्स का लेटेस्ट वर्जन हो। इसलिए गूगल प्ले स्टोर या ऐप्पल ऐप स्टोर पर जाकर इसे अपडेट कर लें। और फॉलो करे इन आसान स्टेप्स को।

1: अपने स्मार्टफोन में Google Maps ऐप को खोलें और दाईं तरफ दिए गए प्रोफाइल आइकॉन पर टैप करें।

2: अब Settings ऑप्शन में जाएं और Navigation Settings पर टैप करें।

3: फिर Speed Limit Settings ऑप्शन पर टैप करें।

4: अब स्क्रॉल करें और Driving ऑप्शन पर जाएं।

5: यहां Speed Limit and Speedometer विकल्प को ऑन कर लें।

6: बस अप आपको गूगल मैप्स की होमस्क्रीन पर जाना है। यहां आपको स्पीड लिमिट पार करते ही नोटिफिकेशन मिल जाएगा।

ये भी पढ़े :  वॉट्सऐप में आया धांसु फीचर! अब एंड्रॉयड फोन से चैट कर सकते है आई फोन में ट्रांसफ

ये भी पढ़े : M2 चिपसेट के साथ Apple iPad Pro के सितंबर में लॉन्च होने की उम्मीद, जानिए क्या है खास

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Latest news
Related news