होम / दिल्‍ली यूनिवर्सिटी स्‍टडी टीम को मिला असामान्य डायनासोर का अंडा, भारत में पहली बार हुई ऐसी खोज

दिल्‍ली यूनिवर्सिटी स्‍टडी टीम को मिला असामान्य डायनासोर का अंडा, भारत में पहली बार हुई ऐसी खोज

Mehak Jain • LAST UPDATED : June 27, 2022, 1:07 pm IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज़, Research (Delhi University Study Team) : डायनासोर हमारी पृथ्वी की ऐसी प्रजाति है जो बहुत समय पहले लुपत हो चुकी है लेकिन इसके बाद भी इसे जुडी खोजें जारी है यही नहीं कई बार तो ऐसी बातें सामने आती है जिन पर विश्वास करना असंभव है। जैसे हाल ही में दिल्‍ली यूनिवर्सिटी की स्‍टडी टीम ने अपने फिल्ड ट्रिप में मध्य प्रदेश के धार इलाके में डायनासोर जीवाश्म नेशनल पार्क में डायनासोर के अंडे पाए गए है और रिसर्च करने पर करीब 10 अंडे वैज्ञानिकों को मिले है और उनमें से एक अंडे में कुछ खास प्राप्त हुआ है आइये जानते है क्या?

भारत में पहली बार प्राप्त हुआ ऐसा अंडा

दिल्‍ली यूनिवर्सिटी की स्‍टडी टीम ने अपनी फील्‍ड ट्रिप के दौरान जो मध्यप्रदेश में अंडे खोजे है उनमें से एक अंडा ऐसा निकला है जिसमे एक अंडे में एक और अंडा निकला है और कहा जा रहा है कि इस प्रकार के अंडे की खोज पहली बार भारत में की गई है।

अगर इस अंडे के आकर की बात करे तो रिसर्चर्स द्वारा प्राप्त हुआ जो बड़ा अंडा है उसका डायामीटर 16.6 सेंटीमीटर है और जो छोटा अंडा है उसका डायामीटर 14.7 सेंटीमीटर कहा जा रहा है। वैज्ञानिकों का मानना है कि ऐसे अंडे से डायनासोर के प्रजनन को समझने में काफी मदद मिल सकती है।

जर्नल साइंटिफिक की रिपोट के अनुसार यह खोज अद्वितीय

आज तक कभी भी किसी भी अंडे में अंडा होने की खोज नहीं की गई एक रिपोर्ट के अनुसार कहा जा रहा है कि यह खोज बहुत ही महतवपूर्ण हो सकती है और आज इस अंडे मिलने पर यह बात सामने आती है कि इनकी रिप्रो‍डक्टिव बायलॉजी छिपकलियों,कछुओं,पक्षियों और मगरमच्छों आदि के समान हो सकती थी।

जो मध्य भारत और पश्चिम में करीब 5000 किलोमीटर तक फैले हो सकते है सुनने में यह भी आ रहा है कि वह एक टाइटनोसॉरिड डायनासोर का अंडा है जो आकर में करीब 50 फिट के होते थे और वैज्ञानिक इनके बारे में ज्यादा खोज नहीं कर पाए है। कहा गया है कि ऐसे डायनासोर अब तक के पृथ्वी पर रहने वाले सबसे बड़े जीव थे।

जानिए क्या है वैज्ञानिकों का कहना

भारत में आज से पहले कभी भी ऐसे अंडे की खोज नहीं हुई है और पश्चिमी भारत और मध्य भारत में डायनासोर के जीवाश्मों से बहुत जानकारी प्राप्त हो सकती है। वैज्ञानिकों के अनुसार पहले रेप्‍टाइल्‍स जैसा प्रजनन डायनासोर में होने की बात थी लेकिन अब यह बात गलत सिद्ध होती दिख रही है क्योकि रेप्‍टाइल्‍स में अंडे के बीच अंडा नहीं हो सकता। इसलिए यह अब एक अच्छी रिसर्च की बात हो गई है जिसमे भविष्य में काफी जानकारी मिल सकती है।

ये भी पढ़े : POCO F4 5G आज भारत में पहली बार फ्लिपकार्ट पर बिक्री के लिए उपलब्ध, साथ ही पाए 3000 रुपये तक का ऑफ

ये भी पढ़े : Realme C30 आज पहली बार Flipkart पर बिक्री के लिए उपलब्ध, जानिए भारत में फोन की कीमत, फीचर्स और ऑफर्स

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT