होम / Amazon Prime यूजर्स अब सिर्फ दो क्लिक में कैंसिल कर सकते हैं अपना सब्सक्रिप्शन

Amazon Prime यूजर्स अब सिर्फ दो क्लिक में कैंसिल कर सकते हैं अपना सब्सक्रिप्शन

Sameer Saini • LAST UPDATED : July 3, 2022, 11:37 am IST

संबंधित खबरें

इंडिया न्यूज़ Tech News : अमेज़न जल्द ही प्राइम यूजर्स को सिर्फ दो क्लिक के साथ अनसब्सक्राइब करने देगा। कंपनी यूजर्स के लिए अपना सब्सक्रिप्शन कैंसिल करना आसान बनाएगी। यूरोपीय आयोग ने घोषणा की कि उपभोक्ता समूहों की शिकायतों के बाद यह कदम उठाया गया है। उपभोक्ता समूहों ने शिकायत की थी कि उपयोगकर्ताओं को प्राइम से सदस्यता समाप्त करने के लिए जटिल नेविगेशन मेनू, भ्रमित करने वाले विकल्पों सहित कई बाधाओं से गुजरना पड़ता है।

डार्क पैटर्न’ पर लगाया जाना चाहिए प्रतिबंध

ऑनलाइन सब्सक्रिप्शन चुनना उपभोक्ताओं के लिए बहुत आसान हो सकता है क्योंकि यह अक्सर एक बहुत ही सीधी प्रक्रिया होती है, लेकिन सदस्यता समाप्त करने की रिवर्स कार्रवाई उतनी ही आसान होनी चाहिए। उपभोक्ताओं को प्लेटफॉर्म के दबाव के बिना अपने अधिकारों का प्रयोग करने में सक्षम होना चाहिए। साथ ही ‘डार्क पैटर्न’ पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए। न्याय आयुक्त, डिडिएर रेयंडर्स ने कहा मैं उपभोक्ताओं को स्वतंत्र रूप से और आसानी से सदस्यता समाप्त करने की अनुमति देने के लिए अमेज़ॅन की प्रतिबद्धता का स्वागत करता हूं।

परिवर्तन केवल यूरोपीय संघ में लागू

हालांकि, अमेज़ॅन ने कहा कि इसने ग्राहकों के लिए साइन इन करने और उनकी सदस्यता रद्द करने की प्रक्रिया को सरल बना दिया है। डिज़ाइन द्वारा हम ग्राहकों के लिए अपनी प्राइम सदस्यता के लिए साइन अप या रद्द करने के लिए इसे स्पष्ट और सरल बनाते हैं। अमेज़ॅन के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा हम लगातार फीडबैक सुनते हैं और ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने के तरीकों की तलाश करते हैं। परिवर्तन केवल यूरोपीय संघ में लागू होंगे, भारत में नहीं। यदि आप भारतीय हैं तो अमेज़न प्राइम सब्सक्रिप्शन रद्द करने के लिए आपको अभी भी लंबी प्रक्रिया का पालन करना होगा।

अमेज़न प्राइम सब्सक्रिप्शन ऐसे करें रद्द

चरण 1: सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन पर अमेज़न ऐप को पेन करना है और हैमबर्गर मेनू पर टैप करना है, जो स्क्रीन के निचले हिस्से में स्थित है।

स्टेप 2: ऐप को ओपन करने के बाद अकाउंट पर टैप करें और नीचे स्क्रॉल करें।

स्टेप 3: इसके बाद मैनेज प्राइम मेंबरशिप में जाएं, बस उस पर टैप करें।

स्टेप 4: फिर से मैनेज मेंबरशिप पर टैप करें, जो स्क्रीन के ऊपर लिखा हुआ है।

स्टेप 5: मेंबरशिप पर टैप करें, जो मैनेज सेक्शन के नीचे लिखा होता है और फिर एंड मेंबरशिप दबाएं।

चरण 6: बस नीचे स्क्रॉल करें और जारी रखें रद्द करने के लिए क्लिक करें ।

ये भी पढ़े : iQOO Neo 6 समेत इन स्मार्टफोन्स पर बंपर डिस्काउंट, जानिए कीमत

ये भी पढ़े : Tata Play और Google का सिक्योरिटी कैमरा लॉन्च, मिलेगा HDR और नाइट विजन का सपोर्ट

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें