होम / आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा 17 अगस्त से शुरु,कुल पद,आवेदन संख्या व कितने चरण में होगी परीक्षा,जानें

आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा 17 अगस्त से शुरु,कुल पद,आवेदन संख्या व कितने चरण में होगी परीक्षा,जानें

Vishal Kaushik • LAST UPDATED : July 2, 2022, 1:44 pm IST

आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा 17 अगस्त से शुरु,कुल पद,आवेदन संख्या व कितने चरण में होगी परीक्षा,जानें

इंडिया न्यूज,दिल्ली न्यूज(RRB Group D exam 2022): भारतीय रेलवे में ग्रुप डी के पदों के लिए जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किया था । उनके लिए आरआरबी 1.03 लाख पदों के लिए 17 अगस्त से परीक्षा लेने का फैसला लिया हैं । रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने इस भर्ती के लिए परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है। आरआरबी द्वारा जारी किए गए नोटिस के मुताबिक इस भर्ती के लिए पहले चरण की परीक्षा (सीबीटी 1) 17 अगस्त 2022 से शुरू होगी और इसका आयोजन कई शिफ्ट्स में किया जाएगा। इन 1.03 लाख पदों के लिए 1.15 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया था । ग्रुप डी की इस भर्ती के लिए रेलवे ने अभ्यर्थियों से 2019 की शुरूआत में ही आवेदन मांगे थे। लेकिन कोरोना महामारी तथा परीक्षा एजेंसी के चयन में हुए विलंब की वजह से इसके लिए अभी तक परीक्षा आयोजित नहीं कि जा सकी थी। अभ्यर्थियों को इस भर्ती से जुड़े अपडेट्स के लिए आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।

RRB Group D exam 2022  Exam Start Date
Railway recruitment group D

सीबीटी 1 में कितने अभ्यर्थियों को करेंगे सफल

ग्रुप डी की इस भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को सबसे पहले सीबीटी और उसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) तथा फिर अन्य टेस्ट्स में हिस्सा लेना होगा। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए तकरीबन 1.15 करोड़ अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। लेकिन इनमें अधिकतर अभ्यर्थियों की छंटनी सीबीटी 1 के बाद ही की जाएगी। आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक रेलवे,पीईटी के लिए कुल पदों के 3 गुना अभ्यर्थियों को बुला सकता है। इसलिए रेलवे सीबीटी में कुल मौजूद 1.03 लाख पदों के 3 गुना यानी लगभग 3.09 लाख अभ्यर्थियों को सफल घोषित कर सकती है। हालांकि रेलवे अपने विवेकाधिकार का प्रयोग कर इस संख्या में बदलाव भी कर सकती है।

आरआरबी परीक्षा से 10 दिन पहले जारी कर सकती हैं एडमिट कार्ड

इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों के परीक्षा की तारीख और शहर की जानकारी आरआरबी परीक्षा से 10 दिन पहले जारी कर सकती है। वहीं अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड परीक्षा से चार दिन पहले जारी कियाजा सकता है। अभ्यर्थियों को परीक्षा की तारीख तथा अपने एडमिट कार्ड से जुड़े अपडेट्स के लिए आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।

यह होगा एग्जाम का पैटर्न

इस परीक्षा के सामान्य विज्ञान सेक्शन में अभ्यर्थियों से 25 अंक के 25 प्रश्न, मैथ्स सेक्शन से 25 अंक के 25 प्रश्न, सामान्य सचेतना एवं रीजनिंग सेक्शन से 30 अंक के 30 प्रश्न तथा करेंट अफेयर्स एवं सामान्य ज्ञान सेक्शन से 20 अंक के 20 प्रश्न पूछे जाएंगे। इस कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) में अभ्यर्थियों से कुल 100 अंक के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे और इसे हल करने के लिए उन्हें 90 मिनट का समय मिलेगा। प्रत्येक सही उत्तर के लिए अभ्यर्थियों को एक अंक मिलेगा, लेकिन नेगेटिव मार्किंग लागू होने की वजह से प्रत्येक 3 गलत उत्तर के लिए अभ्यर्थियों का 1 मार्क्स काट भी लिया जाएगा।

ये भी पढ़े : छात्रों को मिल सकती हैं खुशखबरी,आज जारी होगा जेईई मेंस का परीक्षा परिणाम

ये भी पढ़े : भारतीय सेना में होगी 25000 अग्निवीरों की भर्ती,कब से हैं आवेदन शुरु,क्या है शुल्क,जानें

यह भी पढ़ेंः 198 रुपये कम हुए कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम, जानें अब कितने देने होंगे उपभोक्ताओं को

Connect With Us : Twitter | Facebook |

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT