होम / REET: आवेदन शुरू 

REET: आवेदन शुरू 

Amit Gupta • LAST UPDATED : April 18, 2022, 11:10 pm IST

REET application starts REET के लिए आवेदन शुरू

इंडिया न्यूज

REET: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने REET-2022 को लेकर नई वेबसाइट बना दी है और इसे लेकर डिटेल शेड्यूल भी जारी कर दिया है। REET-2022 के लिए 18 अप्रैल से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी और आवेदन की लास्ट डेट 18 मई रहेगी। लेकिन परीक्षा शुल्क 13 मई तक जमा कराना होगा।

रीट-2021 में आवेदन करने वाले लेवल-2 के कैंडिडेट को एप्लिकेशन की फीस नहीं देनी होगी। लेकिन लेवल-1 और लेवल-2 के नए कैंडीडेट के लिए शुल्क 550 रुपए निर्धारित किया गया है। दोनों स्तर के नवीन आवेदन के लिए 750 रुपए तथा लेवल-2 में पहले शामिल हुए कैंडीडेट के लिए दोनों का शुल्क 200 रुपए रहेगा।

परीक्षा सेन्टर पर केंडीडेट को इस बार दो घंटे पहले पहुंचना होगा। इस बार जांच में समय लगने की उम्मीद है और ऐसे में बोर्ड ने यह निर्देश जारी किए। साथ ही आधे घंटे पहले तक ही सेन्टर में प्रवेश मिल सकेगा। राजस्थान बोर्ड ने परीक्षा का सलेबस भी जारी कर दिया है।

परीक्षा में पास कैंडिडेट की वैलिडिटी लाइफ टाइम रहेगी। यह परीक्षा 23 जुलाई(शनिवार) और 24 जुलाई(रविवार) को हो सकती है। परीक्षा केंद्रों की उपलब्धता को देखते हुए यह 24 जुलाई से आगे भी खिसकाई जा सकती है। परीक्षा के एडमिट कार्ड 14 जुलाई तक जारी किया जाना प्रस्तावित है।

ऑनलाइन भरे जा सकेंगे आवेदन

परीक्षा के आवेदन पत्र वेबसाइट http://rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी होने वाले लिंक reetraj2022 पर निर्धारित तिथियों तक ऑनलाइन भरे जाएंगे। आवेदन के लिए निर्देश वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। ऑनलाइन के अतिरिक्त किसी भी प्रकार से किया गया आवेदन स्वीकार्य नहीं होगा। आवेदक अपनी पात्रता के अनुरूप परीक्षा शुल्क निर्धारित बैकों के माध्यम से चालान / डेबिट कार्ड / नेट बैंकिग / ई-मित्र से जमा करा सकेगें।

पुराना या नवीन आवेदन में से एक चुनना होगा

REET 2021 के लेवल-2 में सम्मिलित हुए आवेदकों को REET 2022 का आवेदन भरते समय सर्वप्रथम रीट 2021 का पुराना आवेदन या नवीन आवेदन में से एक चुनना होगा। वर्ष 2021 के पुराने आवेदन का चयन कर अभ्यर्थी अपने वर्ष 2021 के आवेदन का क्रमांक, रोल नम्बर एवं जन्म दिनांक की प्रविष्टि करने पर नया आवेदन खुल जाएगा। जिसमें वर्ष 2021 में आवेदक द्वारा भरे गये नाम, पिता / पति, लिंग, वैवाहिक स्थिति एवं जन्म दिनांक (जिनमें संशोधन संभव नहीं होगा) के अतिरिक्त समस्त सूचनाएं आवेदक द्वारा भरी जा सकेगी।

ये रहेगा प्रश्नपत्र

स्तर प्रथम परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र पांच खण्डों में विभक्त होगा। इसके प्रत्येक खण्ड में 30 प्रश्न ( कुल 150 प्रश्न ) होंगे। जबकि स्तर द्वितीय परीक्षा हेतु प्रश्न पत्र चार खण्डों में ही विभक्त होगा, जिनमें कुल प्रश्नों की संख्या 150 होगी। दोनों स्तर की परीक्षा के प्रश्न पत्र में प्रथम खण्ड में 30 प्रश्न होंगे, जो अनिवार्य रूप से करने है। द्वितीय व तृतीय खण्ड में भाषा के वैकल्पिक खण्ड होंगे, जिसमें 30-30 प्रश्न होगे।

परीक्षार्थी भाषा के खण्ड का चयन करते समय ध्यान रखें कि वे उसी भाषा के प्रश्न अनिवार्य रूप से हल करें, जिस भाषा को उन्होंने आवेदन पत्र भरते समय अंकित किया है। स्तर प्रथम में चौथे व पांचवेंखण्ड के 30-30 प्रश्न अनिवार्य है। स्तर द्वितीय परीक्षा के प्रश्न पत्र में चतुर्थ खण्ड जो कि वैकल्पिक खण्ड है, खण्ड IV (अ) गणित एवं विज्ञान विषय के शिक्षकों के लिए है, जबकि खण्ड IV (ब) सामाजिक अध्ययन विषय के शिक्षकों के लिए है।

इन विषयों के अलावा अन्य विषय के शिक्षक इन दोनों खण्डों IV (अ) व IV (ब) में से किसी एक का चयन कर सकते हैं। इस खण्ड में 60 प्रश्न हल करने होंगे। परीक्षार्थी उसी खण्ड का चयन करें, जिसका आवेदन पत्र भरते समय उल्लेख किया है।

Read More: icse and isc board exams will be held from 25-26

 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Elections 2024: रिकॉर्ड संख्या में एनडीए को लोगों…, पहले चरण के बाद पीएम मोदी का पहला ट्वीट
Shakun Shastra: सुबह-सुबह दिख जाता है कबूतर? जानिए यह शुभ होता है या अशुभ
LSG vs CSK : चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स के सामने रखा 177 रन का लक्ष्य, धोनी ने खेली तूफानी पारी
IPL 2024: कप्तान हार्दिक को नजरअंदाज कर आकाश मधवाल ने रोहित से ली सलाह, रोमांचक मुकाबले में आखिरी ओवर में दिलाई जीत-Indianews
Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में हाई प्रोफाइल कानूनी लड़ाई को मिला क्लोजर, अमन सिंह भ्रष्टाचार के आरोपों से बरी
Special Temple in India: इस मंदिर की खास प्रथा, पुरुष नहीं महिला कराती हैं पूजा-Indianews
अजय देवगन के आइकॉनिक पोज में दिखीं Deepika Padukone, रोहित शेट्टी ने Singham Again से पोस्टर किया जारी -Indianews