होम / जेएसएससी कर रहा विभिन्न पदों पर भर्ती,योग्यता,शुल्क व कब तक करें आवेदन,जानें

जेएसएससी कर रहा विभिन्न पदों पर भर्ती,योग्यता,शुल्क व कब तक करें आवेदन,जानें

Vishal Kaushik • LAST UPDATED : October 6, 2022, 4:15 pm IST

इंडिया न्यूज,झारखंड, (JSSC recruitment on various posts) : झारखण्ड में 10 वीं पास युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का शानदार मौका, राज्य सरकार के उद्योग विभाग में कीटपालक एवं समकक्ष और कुशल शिल्पी एवं समकक्ष के कुल 455 पदों पर भर्ती के लिए झारखण्ड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) ने विज्ञापन जारी किया है। इन पदों पर भर्ती के लिए युवाओं का चयन झारखण्ड मैट्रिक स्तर संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा से किया जाएगा। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 11 सितंबर से शुरू होगी जो 10 अक्टूबर 2022 तक जारी रहेगी । उम्मीदवारों को आवेदन के दौरान 100 रु का आवेदन शुल्क देना होगा । इच्छुक उम्मीदवार झारखण्ड कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, पर आवेदन कर सकेंगे। अधिक जानकारी के लिए जारी अधिसूचना देखें ।

आवेदन संबंधित महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन शुरू होने की तिथि : 11 सितंबर 2022
आवेदन की अंतिम तिथि : 10 अक्टूबर 2022

पदों का विवरण

कीट पालक एवं समकक्ष उद्योग विभाग: 268 पद
कुशल शिल्पी एवं समकक्ष उद्योग विभाग: 187 पद

पदों के लिए योग्यता

झारखण्ड राज्य में अवस्थित मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से न्यूनतम मैट्रिक/ 10वीं पास, झारखण्ड रेशम तकनीकी विकास संस्थान चाईबासा से 1 वर्ष का सर्टिफिकेट कोर्स
झारखण्ड राज्य में अवस्थित मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से न्यूनतम मैट्रिक/10वीं पास, हस्त शिल्प में एक मिनट का सर्टिफिकेट कोर्स

पदों का वेतन

कीट पालक एवं समकक्ष – पे मैट्रिक लेवल-1 18000 से 56900
कुशल शिल्पी एवं समकक्ष- पे मैट्रिक लेवल-2 19900 से 63200

पदों के लिए आयुसीमा

1 अगस्त 2021 को 18 वर्ष से 35 वर्ष तक की आयु से उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को झारखण्ड सरकार के नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी।

पदों पर चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों के चयन के लिए पहले चरण में ओएमआर आधारित परीक्षा आयोजित होगी । यह परीक्षा एक चरण में होगी और इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछें जाएंगे। हर सही उत्तर के लिए 3 अंक मिलेंगे और गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाएगा। प्रश्न हिंदी व अंग्रेजी दोनो भाषाओं में होंगे। इसके बाद मुख्य परीक्षा आयोजित होगी, जिसमें 2-2 घंटे के तीन पेपर होंगे। पेपर-1 हिंदी, पेपर-2 क्षेत्रीय भाषा और पेपर -3 में जीएस, झारखण्ड जीके, सामान्य गणित और सामान्य विज्ञान से सम्बंधित प्रश्न पूछें जाएँगे।

पदों पर आवेदन करने की प्रक्रिया

इच्छुक उम्मीदवार जेएसएससी की अधिकारिक वेबसाइट पर आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

Also Read: अमेरिका में अगवा हुए लोगों के शव बरामद, 8 महीने की बच्ची सहित सभी की गोली मारकर हत्या

सीडीएसी कर रहा प्रोजेक्ट इंजीनियर सहित विभिन्न पदों पर भर्ती,कब तक करें आवेदन,जानें

सीआईएसएफ कर रहा हेड कांस्टेबल सहित विभिन्न पदों पर भर्ती,कब तक करें आवेदन,जानें

 

Tags:

लेटेस्ट खबरें