राजस्थान पीटीआई परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी,कब होगी परीक्षा,जानें

इंडिया न्यूज,राजस्थान, (Admit card issued for Rajasthan PTI exam) : उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है । राजस्थान में पीटीआई के जिन पदों के लिए उम्मीदवारों ने आवेदन किये थे । उनकी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी हो चुके है । पदों की संख्या 5546 है। इन पदों के लिए परीक्षा का आयोजन 25 सितंबर को दो परियों में किया जाएगा। जिसमें पहली पारी की परीक्षा सुबह 10 बजे से 12 बजे तक, वहीं दूसरी पारी की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से 4:30 बजे तक आयोजित की जाएगी।

आवेदन करने वाले उम्मीदवार कर्मचारी चयन बोर्ड की आफिशियल वेबसाइट

आरएसएमएसएसबी.राजस्थान.जीओवी.आईएन पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि 5546 पदों पर होने वाली भर्ती में 4899 जनरल और 647 पदों पर टीएसपी क्षेत्र के लिए कैंडीडेट्स का सिलेक्शन किया जाएगा। जिसके लिए 23 जून से 22 जुलाई तक आवेदन मांगे गए थे।

अभ्यर्थियों के लिए जानकारी

ड्रेस कोड का पालन नहीं करने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा के दौरान पानी की बोतल, पर्स, बैग, ज्योमैट्री, पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैल्कुलेटर, तख्ती, पैड, गत्ता, पैन ड्राइव, रबर, टेबल स्कैनर, किताबें, नोटबुक, पर्चियां, व्हाइटनर लाने पर रोक रहेगी। इसके साथ ही डेढ़ घंटे पहले अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्रों पर रिपोर्टिंग करने के साथ ही परीक्षा समय के बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

पदों के लिए सैलरी

राजस्थान सरकार द्वारा लागू सातवें वेतनमान के अनुसार ढळक को पे-मैट्रिक्स लेवल 10 के आधार पर सैलरी दी जाएगी। हालांकि प्रोबेशन पीरियड के दौरान सरकार की गाइडलाइन के अनुसार सैलरी दी जाएगी।

एडमिट कार्ड करें डाउनलोड

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
फिर, होम पेज पर, आरएसएमएसएसबी पीटीआई एडमिट कार्ड वाले लिंक पर क्लिक करें।
फिर उम्मीदवारों को लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करने होंगे।
इसके बाद आपको एक नए पेज पर री-डायरेक्ट किया जाएगा।
यहां आपको आपका प्रवेश पत्र स्क्रीन पर दिखाई देगा।
उम्मीदवार यहां से परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और प्रिंट कर सकते है।

यह है अब तक की सबसे बड़ी भर्ती

ग्रेड थर्ड के 5126 + 420 पदों पर भर्ती अब तक की सबसे बड़ी भर्ती बताई जा रही है। इससे पहले वर्ष 2018 में वसुंधरा राजे सरकार ने एक साथ 4500 पदों पर ग्रेड थर्ड के पीटीआई की भर्ती की थी। ऐसे में शिक्षा विभाग द्वारा इस बार पांच हजार से ज्यादा पीटीआई की भर्ती पहली बार होने का दावा किया जा रहा है। पिछले दो सालों में राजस्थान के सरकारी स्कूलों में लगभग 5 लाख से ज्यादा नए नामांकन हुए हैं। इसके बाद शिक्षा विभाग ने स्टाफिंग पैटर्न लागू कर हर स्कूल में शिक्षकों के नए पद बनाए हैं। हर स्कूल में छात्रों की संख्या के आधार पर शिक्षकों को लगाया जाएगा। स्टाफिंग पैटर्न के बाद सबसे ज्यादा फायदा शारीरिक शिक्षकों को होगा। पहले जहां स्कूलों में 120 विद्यार्थियों पर एक शारीरिक शिक्षक की नियुक्ति होती थी, वहीं नए स्टाफिंग पैटर्न के बाद अब 105 विद्यार्थियों पर एक शारीरिक शिक्षक की नियुक्ति की जाएगी।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
Latest news
Related news