होम / जयपुर में पीटीआई शिक्षकों के पदों पर निकलीं भर्तियां, महिलाओं को तीस प्रतिशत मिलेगा रिजर्वेशन

जयपुर में पीटीआई शिक्षकों के पदों पर निकलीं भर्तियां, महिलाओं को तीस प्रतिशत मिलेगा रिजर्वेशन

Joni Daksh • LAST UPDATED : June 26, 2022, 9:04 am IST

इंडिया न्यूज, जयपुर Recruitment for the posts of PTI teachers in Jaipur: शिक्षकों के पदों पर नौकरी का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खास अवसर आया है कि राजस्थान अधीनस्थ और मिनिस्ट्रियल सर्विस सिलेक्शन बोर्ड फिजिकल एजुकेशन टीचर्स की बड़ी संख्या में भर्ती कर रहा है। इसमें 5546 पदों पर भर्ती कर रहा है। इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट  rsmssb.rajasthan.gov.in या sso.rajasthan.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों में 30 फीसदी महिलाओं को आरक्षण दिया गया है।

ये रहेगी चयन प्रक्रिया व आवेदन शुल्क

इन पदों के लिए आवेदन फीस 450 रुपये है। हालांकि, आरक्षित कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए फीस में छूट है। आवेदकों को 25 सितंबर 2022 को एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को मैट्रिक्स लेवल-10 के तहत भुगतान किया जाएगा।

ये होनी चाहिए योग्यता एवं आयु सीमा

इन पदों के लिए कैंडिडेट 12वीं पास होने के अलावा C.P.Ed/ D.P.Ed/ B.P.Ed होल्डर होना चाहिए। उम्मीदवार की उम्र 18 से 40 साल जरूरी है। वहीं, आरक्षित श्रेणी को 40 साल से ज्यादा का होने पर भी भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने की छूट दी जाएगी।

5546 पदों पर होगी भर्ती

ग्रेड थर्ड के 5546 पदों पर भर्ती अब तक की सबसे बड़ी भर्ती बताई जा रही है। इन पदों में 4899 जनरल और 647 पदों पर टीएसपी क्षेत्र के लिए कैंडीडेट्स का चयन किया जाएगा। बता दें कि पिछले दो साल में राजस्थान के सरकारी स्कूलों में लगभग 14 लाख से ज्यादा नामांकन बढ़ा है।

इसके बाद शिक्षा विभाग ने स्टाफिंग पैटर्न लागू कर हर स्कूल में शिक्षकों के नए पद सृजित किए हैं। हर स्कूल में छात्रों की संख्या के आधार पर शिक्षकों को लगाया जाएगा।

स्टाफिंग पैटर्न के बाद सबसे ज्यादा फायदा शारीरिक शिक्षकों को होगा। पहले जहां स्कूलों में 120 विद्यार्थियों पर एक शारीरिक शिक्षक की नियुक्ति होती थी, वहीं नए स्टाफिंग पैटर्न के बाद अब 105 विद्यार्थियों पर एक शारीरिक शिक्षक की नियुक्ति की जाएगी।

 

 

Read More: हिमाचल में 1508 पदों पर निकलीं भर्ती, क्या है आवेदन की प्रक्रिया जानें

 

 

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

US Elections 2024: चीन कर रहा आगामी अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप करने का प्रयास, बीजिंग में एंटनी ब्लिंकन का दावा -India News
US TikTok Ban: टिकटॉक के जनरल काउंसल छोड़ेंगे पद, अमेरिकी कानून से लड़ने पर करेंगे ध्यान केंद्रित -India News
Shahnawaz Hussain: पिछड़े वर्ग में मुस्लिमों को जानबूझकर शामिल किया गया, बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन का दावा -India News
Jairam Ramesh: ‘कांग्रेस वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर अभियान जारी रखेगी’, जयराम रमेश ने ट्वीट कर दी जानकारी -India News
Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन राशियों के लिए आज का दिन लाभकारी, मिलेगी बड़ी खुशखबरी- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
ADVERTISEMENT