होम / 12वीं पास युवाओं के लिए 1411 पदों पर निकलीं भर्ती, जल्द करें आवेदन

12वीं पास युवाओं के लिए 1411 पदों पर निकलीं भर्ती, जल्द करें आवेदन

Joni Daksh • LAST UPDATED : July 29, 2022, 9:21 am IST

इंडिया न्यूज, जयपुर Recruitment for 1411 posts for 12th pass youth: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है कि कर्मचारी चयन आयोग ने हेड कांस्टेबल (ड्राइवर) के 1411 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा।

ये होनी चाहिए आयु सीमा

कांस्टेबल के पदों पर जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार की आयु कम से कम 21 साल और अधिक से अधिक 30 साल होनी चाहिए। वहीं रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवार को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट दी गई है। इनमें एससी/एसटी कैटेगरी के उम्मीदवार को 5 साल की छूट दी गई है। जबकि ओबीसी उम्मीदवार को 3 साल की छूट मिलेगी। जबकि स्पोट्र्स कोटा के तहत सभी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 5 साल की छूट देने का प्रावधान किया गया है।

ये रहेगी शैक्षणिक योग्यता

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना अनिवार्य है। इसके साथ ही उम्मीदवार के पास भारी मोटर वाहन का वैध लाइसेंस होना चाहिए।

लिखित परीक्षा के आधार पर होगा चयन

भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवार का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा पास करनी होगी। यह परीक्षा 100 नंबर की होगी। इसमें कोई निगेटिव मार्किंग नहीं है। इसमें जनरल नॉलेज के 20 सवाल, जनरल इंटेलिजेंस यानी रीजनिंग के 20 सवाल, अंकगणित के 10 सवाल और सडक़ नियमों, गाड़ी की मेंटेनेंस का ज्ञान, वाहन प्रदूषण के बारे में ज्ञान से जुड़े 50 सवाल पूछे जाएंगे।

ये सवाल 10वीं कक्षा के स्तर के पूछे जाएंगे। इसको पास करने के बाद फिजिकल टेस्ट होगा। इन सबको क्लियर कर लेने के बाद डॉक्युमेंट वैरिफिकेशन और फिर मेरिट के आधार पर फाइनल सिलेक्शन किया जाएगा।

ये जमा करना होगा आवेदन शुल्क

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए सामान्य/ ओबीसी के उम्मीदवारों को 100 रुपए फीस देनी होगी। जबकि अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / महिला / भूतपूर्व सैनिक से फीस नहीं ली जाएगी।

 

 

Read More: इंटेलिजेंस ब्यूरो में 766 पदों पर निकलीं भर्ती, जानिये भर्ती प्रक्रिया की पूरी जानकारी

 आरपीएससी भूजल विभाग में सरकारी पदों पर निकलीं भर्ती के एडमिट कार्ड जारी, यहां जानें परीक्षा का शेड्यूल

 सीएपीएफ में 84000 पदों पर जल्द होगी भर्ती, यहां जानें रिक्त पदों की पूरी जानकारी

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT