होम / मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से मिला 35 हजार मरीजों को मिला नि:शुल्क उपचार

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से मिला 35 हजार मरीजों को मिला नि:शुल्क उपचार

India News Desk • LAST UPDATED : May 5, 2022, 6:10 pm IST

इंडिया न्यूज़ , अजमेर।

प्रदेश में प्रारंभ की गई मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में एक मई 2021 से अब तक अजमेर जिले के 35 हजार से अधिक मरीजों पर 58 करोड़ रुपए से अधिक राशि व्यय कर निःशुल्क इलाज प्रदान किया गया।

ये भी पढ़ें : मनी प्लांट को घर में लगाने से आती है सुख-समृद्धि, करें ये काम

बाध्यता मुक्त है योजनामुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में कोई भी परिवार योजना से जुड सकता है। योजना से जुडने के लिए उम्र, आयु, वर्ग, आय की कोई बाध्यता नहीं है। योजना में प्रदेश के हर आयुवर्ग के सभी नागरिक पात्र हैं।

इतनी राशि का बीमा कवरयोजना में साधारण बीमारियों के लिए 50 हजार रुपए प्रतिवर्ष तथा गंभीर बीमारियों के लिए 4.50 लाख की राशि का बीमा कवर प्रति वर्ष प्रति परिवार देय है। 1 अप्रेल 2022 से आवश्यकता पड़ने पर 5 लाख रुपए प्रति वर्ष परिवार की अतिरिक्त राशि का प्रावधान किया गया है। योजना केवल आईपीडी में भर्ती होकर उपचार लेने पर मान्य है।

ये भी पढ़ें : रात के समय घर में इन कार्यों को करने से बचें स्त्रियाँ, नहीं तो होगा माँ लक्ष्मी अनादर

प्रोसिजर्स में इजाफायोजना में पूर्व में 1572 चिह्नित प्रोसिजर्स के लिए उपचार प्रदान किया जाता था जिसे अब बढाकर 1633 पैकेज किया गया है। योजनान्तर्गत योजना के आरंभ से पूर्व की सभी बीमारियां भी सम्मिलित हैं।

ये भी पढ़ें : भगवान शिव की पूजा में न करें इन वस्तुओं का प्रयोग, रखें इन बातों का ध्यान

योजना का दायरा बढ़ायायोजना का दायरा व्यापक करते हुए कॉकलियर इंम्प्लांट, बोन मैरो ट्रान्सप्लांट, किडनी ट्रान्सप्लांट, हार्ट ट्रान्सप्लांट, ब्लड प्लेटलेट्स और प्लामा ट्रान्सफ्यूजन जैसे मंहगे इलाज को भी योजना में जोडा गया है, जिससे आम आदमी को इन बीमारियों के लिए भी आर्थिक समस्याओं का सामना ना करना पडे।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT