होम / पंजाब में पराली से होने वाले प्रदूषण पर लगाम लगाएगी जर्मनी की कंपनी

पंजाब में पराली से होने वाले प्रदूषण पर लगाम लगाएगी जर्मनी की कंपनी

Vir Singh • LAST UPDATED : September 23, 2022, 12:24 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली, (Punjab Bhagwant Mann Govt On Stubble Pollution): पंजाब की भगवंत मान सरकार ने पराली से होने वाले प्रदूषण की समस्या पर लगाम लगाने के लिए जर्मनी की कंपनी से टाई-अप किया है। प्रदेश सरकार की ओर से यह जानकारी दी गई है।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भगवंत मान हाल ही में जर्मनी दौरे से लौटे हैं। सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई गई जानकारी के मुताबिक सीएम ने अपने जर्मनी दौरे के दौरान वहां की प्रमुख कंपनी वरबीयो ग्रुप से पंजाब के साथ नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में भविष्य में सहयोग के मौके तलाशने की अपील की है। पंजाब, हरियाणा व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में प्रदूषण फैलने के कारणों में एक बड़ी वजह काफी मात्रा में खेतों में पराली जलाना भी है।

बायोफ्यूल बनाने की दिशा में काम करेगी कंपनी

पंजाब सरकार के अधिकारियों के अनुसार जर्मनी की कंपनी बायोफ्यूल बनाने की दिशा में काम करेगी। इससे न केवल पराली जलाने की समस्या से निजात मिलेगी, बल्कि देश को बायोफ्यूल के रूप में बायोमीथेन या बायोसीएनजी भी मिलेगी। हर वर्ष सितंबर और अक्टूबर से दिल्ली-एनसीआर के लोगों को स्मॉग की समस्या का सामना करना पड़ता है। अन्य राज्य सरकारें भी इस समस्या पर काबू पाने लिए साझा योजनाएं बना रही हैं।

पंजाब के संगरूर में शुरू किया है प्रोजेक्ट

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बर्लिन में वरबीयो वेरीनिगट बायो एनर्जी एजी के संस्थापक और सी ईओ कलौस सौटर से मुलाकात की थी। सीएम ने कहा हे कि वरबीयो ग्रुप का पंजाब से प्रगाढ़ रिश्ता है, क्योंकि इसकी भारतीय सहायक कंपनी वरबीयो इंडिया प्राईवेट लिमटिड ने कुछ माह पहले ही भारत में सबसे बड़े बायोफ्यूल (बायोमीथेन या बायो- सीऐनजी) उत्पादन यूनिटों में से एक 33 टन प्रति दिन की क्षमता वाले बायो-सीएनजी प्रोजेक्ट को पंजाब के संगरूर में शुरू किया है।

प्रोजेक्ट की क्षमता 80,000 क्यूबक मीटर प्रति दिन

सीएम ने कहा कि संगरूर में शुरू किए गए प्रोजेक्ट की 80,000 क्यूबक मीटर प्रति दिन की क्षमता है। यह प्रोजेक्ट बायोगैस पैदा करेगा जो पराली जलाने की समस्या का समाधान करने का बेहतर तरीका है। उन्होंने राज्य में औद्योगिक वातावरण विकसित करने के लिए अपने ऐजंडे व नीतियों को भी साझा किया है। सीएम मान के अनुसार वरबीयो ग्रुप को पंजाब संग अपनी साझेदारी बढ़ाने व राज्य में और कारोबार स्थापित करने का आमंत्रण दिया गया है। मान व कलौस सौटर ने राज्य में ग्रुप के प्रोजेक्ट व राज्य के खेती अवशेष के प्रबंधन में इसके योगदान पर भी चर्चा की है।

जर्मनी के सीईओ को भगवंत मान ने दिलाया भरोसा

मुख्यमंत्री ने जर्मनी के सीईओ को भरोसा दिलाया कि उनके प्रोजेक्ट के लिए पंजाब सरकार का पूरा सहयोग रहेगा। उन्होंने कहा, हमारी सरकार वातावरण के अलावा किसानों सहित सभी पक्षों के हित में कदम उठाने के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री ने कलौस सौटर और वरबीयो मैनेजमेंट को अगले साल 23-24 फरवरी को प्रगतिशील पंजाब निवेशक सम्मेलन में राज्य में काम करने के बारे अपने तजुर्बे साझा करने के साथ ही नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में भविष्य में सहयोग के मौकों की तलाश का न्योता भी दिया है। वरबीयो ग्रुप ने पंजाब ब्यूरो आफ इनवेस्टमेंट प्रमोशन (इनवेस्ट पंजाब) द्वारा अपने प्रोजेक्ट को लागू करने में दिए सहयोग की प्रशंसा की और राज्य में अपनी योजनाओं पर भी चर्चा की।

ये भी पढ़े :  Kerala Bandh : छापों के विरोध में केरल में पीएफआई का प्रदर्शन, तोडफोड़, बम फेंके

ये भी पढ़े : कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मैं लडूंगा चुनाव : अशोक गहलोत

ये भी पढ़े : बारिश से अभी नहीं मिलेगी राहत, 17 राज्यों में अलर्ट

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

Tags:

लेटेस्ट खबरें