होम / किला मुबारक में पटियालवी हेरिटेज फेस्टिवल 19 अप्रैल को Patiala Heritage Festival 2022

किला मुबारक में पटियालवी हेरिटेज फेस्टिवल 19 अप्रैल को Patiala Heritage Festival 2022

Amit Gupta • LAST UPDATED : April 15, 2022, 4:21 pm IST
पटियाला। चंदन स्‍वप्निल
विरासती शहर पटियाला का ऐतिहासिक किला मुबारक, 19 अप्रैल को ‘पटियालवी हेरिटेज उत्सव’ (Patiala Heritage Festival 2022) की मेज़बानी करेगा। यह दिखावा करते डिप्टी कमिशनर साक्षी साहनी ने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से हमारी आने वाली पीढ़ी को अपनी अनमोल विरासत, सभ्याचार और अमीर विरसो बारे जानकारी देने के उपराले के तौर पर ज़िला प्रशासन की तरफ से किला  में पटियालवी विरासती उत्सव करवाया जा रहा है।

पटियाला की विरासत बारे किला मुबारक में दिखाई जायेगी डाकूमैंटरी फिल्म Patiala Heritage Festival 2022

पटियाला के डिप्टी कमिशनर साक्षी साहनी ने पटियालवी हेरिटेज उत्सव का प्रोगराम जारी करते बताया कि 19 अप्रैल की शाम 5.30 बजे पटियाला फाउंडेशन के की तरफ से शाही समाधियों से किला बधाई तक एक हेरिटेज वाक करवाई जायेगी, जिस में स्कूली विद्यार्थी भाग लेंगे, जिन को फाउंडेशन के चीफ़ फंकशनरी रवि आहलूवालीया की तरफ से पटियाला की विरासत के रूबरू करवाया जायेगा।
Patiala Heritage Festival 2022

विजय पगला जाट पेश करेंगे खास गीत Patiala Heritage Festival 2022

साक्षी साहनी ने आगे बताया कि शाम 6.30 बजे पटियालवी हेरिटेज उत्सव की शुरुआत किला मुबारक के खुले आंगन में दरबार हाल के सामने प्रसिद्ध गायक विजय पगला जाट की तरफ से फोक आर्केस्टरा की पेशकारी की जायेगी। इस मौके किला बधाई में खाने के स्टाल, स्व सहायता समूहों की मैंबर महिलाएं की तरफ से तैयार दस्तकारी वस्तुओं का प्रदर्शन भी किया जायेगा।

रंगारंग होगा कार्यक्रम Patiala Heritage Festival 2022

डी.सी. ने ओर बताया कि इस के इलावा वाणी स्कूल के विशेष बच्चों की तरफ से गिद्दा, सपीकिंग हैंडस राजपुरा के बच्चों की तरफ से भंगड़ा, सरकारी कालेज लड़कियों की छात्राएँ का गिद्दा, सरकारी हाई स्कूल उलाना के बच्चों की तरफ से गतका समेत फ़ैशन शो की दिलकश पेशकारी भी होगी।’पटियाला की विरासत’बारे प्रो. गुरबख़शीश सिंह अंटाल की निरदेशत डाकूमैंटरी फ़िल्म दिखाने के इलावा प्रसिद्ध लोग गायक उजागर सिंह अंटाल की तरफ से लोग गायकी की पेशकारी की जायेगी।

पटियाला हेरिटेज फोटोग्राफी मुकाबला

Patiala Heritage Festival 2022

साक्षी साहनी ने ओर बताया कि विश्व हेरिटेज दिवस को समर्पित पटियालवी हेरिटेज उत्सव मौके ज़िला प्रशाशन की तरफ से ‘पटियाला हेरिटेज फोटोग्राफी मुकाबला’ करवाया जायेगा।
डीसी ने बताया कि चुनें गई तस्वीरों के लिए पहला इनाम 5हज़ार रुपए, दूसरा इनाम 3000 रुपए और तीसरा इनाम 2000 रुपए दिया जायेगा और यह तस्वीरों किला बधाई में फेस्टिवल मौके विखाईआं जाएंगी। उन कहा कि जो नागरिक शौक के तौर पर फोटोग्राफी करते हैं और वह विरासत के साथ जुड़ी फोटो खींच कर अपनी विरासत को संभालने के लिए तत्पर हैं, वह इस मुकाबलो में हिस्सा ले सकते हैं।
साक्षी साहनी ने कहा कि पटियाला एक विरासती शहर है, जहाँ ऐसे मेले लगने की अपनी ही विरासत है और अब 19 अप्रैल को पटियालवी हेरिटेज उत्सव करवाना मुख्य मंत्री भगवंत मान का नेतृत्व निचली पंजाब सरकार की तरफ से हमारी विरासत और कला को संभालने के लिए एक अहम प्रयास है।
डीसी ने बताया कि पटियालवी विरासती उत्सव के प्रोगराम में कोई टिकट नहीं होगी, इस लिए समूह पट्यालवियें, कला प्रेमी और आम लोगों को इस आयोजन का आनंद मानने के लिए खुला न्योता है। इस मौके ए.डी.सी. (विकास) गौतम जैन, एडीसी (जनवा) गुरप्रीत सिंह , पी.डी.ए. के ए.सी.ए. ईशा सिंघल, सहायक कमिशनर (यू.टी.) चंद्र जोति सिंह भी मौजूद थे।

लेटेस्ट खबरें

LSG vs CSK : चेन्नई सुपर किंग्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स के सामने रखा 177 रन का लक्ष्य, धोनी ने खेली तूफानी पारी
IPL 2024: कप्तान हार्दिक को नजरअंदाज कर आकाश मधवाल ने रोहित से ली सलाह, रोमांचक मुकाबले में आखिरी ओवर में दिलाई जीत-Indianews
Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में हाई प्रोफाइल कानूनी लड़ाई को मिला क्लोजर, अमन सिंह भ्रष्टाचार के आरोपों से बरी
Special Temple in India: इस मंदिर की खास प्रथा, पुरुष नहीं महिला कराती हैं पूजा-Indianews
अजय देवगन के आइकॉनिक पोज में दिखीं Deepika Padukone, रोहित शेट्टी ने Singham Again से पोस्टर किया जारी -Indianews
COVID-19: 613 दिनों तक कोविड से संक्रमित रहे पेसेंट की मौत, दुनिया में सबसे लंबे समय तक रहा पीड़ित
UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कल होगा जारी, ऐसे करें चेक- Indianews