होम / पंजाब के लोगों को 15 अगस्त को मिलेगा सीएम का मोहल्ला क्लीनिकों का तोहफा, ये मिलेंगी सुविधाएं…

पंजाब के लोगों को 15 अगस्त को मिलेगा सीएम का मोहल्ला क्लीनिकों का तोहफा, ये मिलेंगी सुविधाएं…

India News Desk • LAST UPDATED : May 20, 2022, 6:52 pm IST

रोहित रोहिला, Punjab News। पंजाब में दिल्ली माडल की तर्ज पर अब लोगों को अपने मोहल्ला क्लीनिकों (Mohalla Clinics in Punjab) में इलाज करवाने के लिए बस कुछ ही इंतजार करना पड़ेगा। इसके बाद लोगों को अपने इलाकों में ही मोहल्ला क्लीनिकों में प्राइवेट अस्पतालों (private hospitals) की तर्ज पर इलाज की सुविधा मिलेगी। अपने दिल्ली दौरे से लौटने के बाद सीएम भगवंत मान (CM Bhagwant Maan) ने इसको लेकर अधिकारियों की मीटिंग के बाद मोहल्ला क्लीनिकों को खोलने की तारीख का ऐलान करते हुए इसे 15 अगस्त से शुरू करने का फैसला किया है।

सीएम पहले ही इस बारे में ऐलान कर चुके है कि सूबे में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं (health facilities in punjab) देने के लिए पंजाब में मोहल्ला क्लीनिकों की शुरूआत करेंगे। इसके लिए पंजाब सरकार (Punjab Government) के मंत्री अधिकारी और खुद सीएम भी दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिकों का दौरा करके आए थे।

इसको लेकर सीएम ने पंजाब के अधिकारियों के साथ एक हाई लेवल मीटिंग भी की। हालांकि विपक्ष की ओर से इस दिल्ली दौरे को लेकर कई सवाल भी उठाए गए थे। लेकिन सीएम खुद दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिकों को देख कर काफी प्रभावित हुए थे।

पंजाब में मोहल्ला क्लीनिकों का नाम किया जा सकता है पिंड क्लीनिक

पंजाब में इन मोहल्ला क्लीनिकों को पिंड क्लीनिक (Pind Clinic) का नाम दिए जाने को लेकर भी मंथन किया जा रहा है। इसके अलावा इसमें मिलने वाली सुविधाओं को आगे चलकर और बढ़ाने पर भी विचार किया जाएगा।

पहले पड़ाव में 75 क्लीनिक होंगे शुरू

मोहल्ला क्लीनिक की शुरूआत इस साल 15 अगस्त (August 15) को करेंगे। पहले पड़ाव में 75 क्लीनिक शुरू होंगे। मान ने कहा कि दिल्ली की तर्ज पर शहरी और ग्रामीण इलाकों में यह क्लीनिक बनाए जाएंगे। ताकि शहरों के साथ गांव में रहने वाले लोगों को भी इन क्लीनिकों का फायदा मिल सकें और इलाज करवाने के लिए शहरों की ओर नहीं दौड़ना पडे।

क्लीनिकों में इन सुविधाओं का रखा जाएगा ध्यान

सीएम ने जिन सेवा केंद्रों में अभी काम नहीं हो रहा है या बंद है वहां पर मोहल्ला क्लीनिकों में तब्दील करने को कहा। इसलिए सेवा केंद्रों की इमारतों को एक ही तरह की छवि दी जाए, जिसमें डाक्टर का कमरा, रिसेपशन-कम-वेटिंग एरिया, फामेर्सी जैसी जरूरतें पूरी करने के साथ स्टाफ और आने वाले मरीजों के लिए अलग शौचालयों की सुविधा दी जाएगी। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के सचिव को सेवा केंद्रों को अंदर से बढ़िया रूप देने के लिए रूप-रेखा बनाने का आदेश दिया। जिससे इनको आसानी से मोहल्ला क्लिनिकों में तबदील किया जा सके।

5 से 6 गांवों का क्लस्टर बनाने का दिया सुझाव

सभी को मोहल्ला क्लीनिकों का फायदा मिले इसके लिए सीएम ने 5 से 6 आसपास के गांवों का एक कलस्टर बनाकर उनके लिए कहीं बीच पड़ती जगह पर मोहल्ला क्लीनिक स्थापित करने का भी सुझाव दिया।

इससे मोहल्ला क्लनिकों के घेरे में पड़ते ग्रामीण इलाकों के ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका फायदा मिल सके। मीटिंग के दौरान सीनियर आकीर्टेक्ट ने मुख्यमंत्री को इन मोहल्ला क्लिनिकों के प्रस्तावित डिजाइन और रूप-रेखा के बारे में जानकारी दी।

सब सेंटरों को मोहल्ला क्लीनिकों में तब्दील करने का भी सुझाव

मीटिंग के दौरान स्वास्थ्य विभाग के सचिव ने मुख्यमंत्री को ग्रामीण इलाकों में पहले से ही मौजूद 3 हजार सब सेंटरों के नेटवर्क संबंधी जानकारी दी। जिसको कम्युनिटी हेल्थ अफसरों (community health officers) के नेतृत्व में प्रशिक्षण प्राप्त पैरा मेडिकल स्टाफ द्वारा सही ढंग चलाया जा रहा है।

उन्होंने इन सब सेंटरों को भी मोहल्ला क्लनिकों में तबदील करने का प्रस्ताव पेश किया। जिससे ज्यादा बड़े दायरे के लोगों को इसका फायदा मिल सकता है।

क्लीनिकल टेस्टों के लिए एजेंसी की सेवाएं ली जाएंगी

सीएम ने स्वास्थ्य सचिव को ठेके के आधार पर उन डाक्टरों एवं पैरामेडिकल की सेवाएं (paramedical services) लेने के लिए तुरंत काम शुरू करने के लिए कहा, जो मोहल्ला क्लनिकों में अपनी सेवाएं देने के इच्छुक हैं।

मान ने स्वास्थ्य सचिव को क्लनीकल टेस्टों के लिए एजेंसी की सेवाएं लेने के लिए कार्य योजना तैयार करने के भी निर्देश दिए जिस संबंधी सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि जरूरी स्टाफ की भर्ती की प्रक्रिया पहले ही चल रही है और क्लनीकल टेस्टों के लिए एजेंसी की सेवाएं हासिल करने के लिए टैंडर प्रक्रिया 31 मई तक पूरी कर ली जाएगी।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद मामले को वाराणसी कोर्ट में किया ट्रांसफर, जानें जिला जज के बारे में क्या कहा?

ये भी पढ़ें : ज्ञानवापी मस्जिद मामले में टली सुनाई, इलाहाबाद हाईकोर्ट में अब छह जुलाई को हियरिंग, सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

लेटेस्ट खबरें