होम / कांग्रेस के नए प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति के बाद गरमाई प्रदेश की सियासत, कई पार्टी नेता नाखुश

कांग्रेस के नए प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति के बाद गरमाई प्रदेश की सियासत, कई पार्टी नेता नाखुश

Naresh Kumar • LAST UPDATED : April 28, 2022, 7:44 pm IST
  • कांग्रेस नेता ही कुलदीप बिश्नोई व समर्थक नहीं है पार्टी हाईकमान के निर्णय से खुश
  • पूर्व कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष व आप नेता अशोक तंवर बोले रबर स्टांप हैं नए प्रदेशाध्यक्ष

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़। कांग्रेस हाईकमान द्वारा 27 अप्रैल को दलित नेता उदयभान को पार्टी का हरियाणा का प्रदेशाध्यक्ष बना दिया गया। हर कोई वाकिफ है कि वो कांग्रेस के दिग्गज नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा के समर्थक हैं।

ऐसे में हुड्डा खेमे को मजबूती तो मिली ही है, साथ में उनका अब पार्टी पर हरियाणा एकतरफा वर्चस्व हो गया है। लेकिन दूसरी तरफ नए प्रदेशाध्यक्ष की नियुक्ति कई कांग्रेस के ही नेताओं और दूसरी पार्टियों के दिग्गजों को भी रास नहीं आ रही है और एक तरह से प्रदेश की राजनीति में उफान आया हुआ है।

कांग्रेस नेता व पूर्व मुख्यमंत्री के बेटे कुलदीप बिश्नोई विरोध में…

उदयभान को नया प्रदेशाध्यक्ष बनाना पार्टी के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के बेटे कुलदीप बिश्नोई को रास नहीं आ रहा है। वो ना केवल पार्टी हाईकमान से नाराज बताए जा रहे हैं बल्कि सोशल मीडिया पर भी पार्टी के फैसले का एक तरह से विरोध करते नजर आ रहे हैं।

उन्होंने नए प्रदेशाध्यक्ष की नियुक्ति वाले दिन ही सोशल मीडिया पर अपने समर्थकों को लिखा कि आपकी तरह गुस्सा मुझमें भी बहुत है। लेकिन मेरी प्रार्थना है कि जब तक राहुल गांधी से जवाब नहीं मांग लूं, कोई कदम नहीं उठाना है।

अगर मेरे प्रति स्नेह है तो संयम बनाए रखें। ऐसे में साफ है कि बिश्नोई पार्टी हाईकमान के फैसले से कतई खुश नहीं हैं। उनकी पत्नी रेणुका बिश्नोई के सोशल मीडिया अकाउंट से भी बिल्कुल ऐसा मैसेज अपलोड किया गया।

पार्टी के दफ्तरों में नेताओं की फोटो बदलने का सिलसिला भी शुरू

पार्टी द्वारा हरियाणा में नया प्रदेशाध्यक्ष तैनात करते ही पार्टी के कार्यालयों में नेताओं की फोटो बदलने का भी सिलसिला शुरू हो गया है। चूंकि उदयभान हुड्डा समर्थक हैं तो पार्टी कार्यालयों में उदयभान के साथ साथ हुड्डा की भी फोटो लगाई जा रही है। हिसार कांग्रेस भवन में हुड्डा की जिस फोटो पर पहले धूल जमी थी, अब उसको साफ कर लगाया गया है।

बता दें कि इस कार्यालय में फोटो हटाने पर पहले विवाद हो चुका है। साल 2016 में जब अशोक तंवर पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष थे और हुड्डा व उनके बीच 36 का आंकड़ा था। उस वक्त पार्टी कार्यालय से हुड्डा की फोटो हटाने पर विवाद हो गया था।

दूसरी पार्टी के नेताओं को भी रास नहीं आ रही उदयभान की नियुक्ति

कांग्रेस पार्टी की तो छोड़िए, हाल ये हैं दूसरी पार्टी के नेताओं को भी हुड्डा समर्थक उदयभान की नियुक्ति रास नहीं आ रही है। पूर्व कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष अशोक तंवर जो कि अब आम आदमी पार्टी का दामन थाम चुके हैं, ने कांग्रेस में हुई बदलावों को लेकर कहा कि अब कांग्रेस एक व्यक्ति, एक जाति और एक सोच की पार्टी बनकर रह गई है।

उनका सीधा सीधा इशारा हुड्डा की तरफ था। इस बात से भी सभी इत्तेफाक रखते हैं कि हुड्डा व तंवर में भी कभी नहीं पटी। बाद में तंवर ने कांग्रेस को अलविदा कह दिया था। वहीं ये भी सामने आ रहा है कि अंदर बहीखाते जजपा भी नहीं चाहती थी कि कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष की नियुक्ति हुड्डा खेमे के किसी नेता से की जाए और चूंकि अब ऐसा हो गया है तो वाजिब है उनके लिए परेशानी वाली बात है।

नए प्रदेशाध्यक्ष व चार कार्यकारी अध्यक्ष 4 नए को संभालेंगे पदभार

कांग्रेस के नए प्रदेशाध्यक्ष उदयभान और 4 नए कार्यकारी प्रदेशाध्यक्ष 4 मई को चंडीगढ़ में पदभार संभालेंगे। इसको लेकर तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। चार कार्यकारी प्रदेशाध्यक्षों में सुरेश गुप्ता, राम किशन गुर्जर, जितेंद्र कुमार भारद्वाज और श्रुति चौधरी का नाम शामिल हैं।

संगठनात्मक नियुक्ति करना भी चुनौती से कम नहीं

पिछले करीब 8 साल में प्रदेश में संगठनात्मक नियुक्तियां नहीं हो पाई हैं, प्रदेशाध्यक्ष चाहे कोई रहा हो। अशोक तंवर प्रदेशाध्यक्ष थे तो वो भी जिला अध्यक्ष व ब्लॉक अध्यक्ष की नियुक्ति नहीं पाए पाए थे और ऐसी स्थिति कमोबेश कुमारी सैलेजा के साथ प्रदेशाध्यक्ष होते हुए रही।

इसके पीछे मुख्य कारण था कि हुड्डा खेमे के साथ सामंजस्य नहीं बैठ पाना। ऐसे में अब ये देखना अहम है कि क्या हुड्डा खेमा उनके पक्ष के प्रदेशाध्यक्ष की तैनाती के बाद अब लंबे समय से लंबित जिला व ब्लॉक स्तर पर नियुक्तियां कर पाएगा।

भाजपा भी हर गतिविधि पर बारीकी से नजर बनाए हुए

वहीं सत्ताधारी भाजपा भी हर राजनीतिक गतिविधि पर निरंतर नजर बनाए हुए है। पार्टी भी कांग्रेस मे हुए बदलाव को लेकर जरूरी समीकरणों पर मंथन कर रही है। चूंकि अभी सीधे पर तो पार्टी के किसी नेता ने कांग्रेस में हुए बदलावों पर बड़ा वक्तव्य नहीं दिया है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें : मुख्य सचिव ने फार्मा टेक एक्सपो-2022 और लैब टेक एक्सपो-2022 का उद्घाटन किया, यह रहेगा टारगेट

यह भी पढ़ें : पंजाब में बिजली संकट को लेकर सिद्धू ने सरकार पर कसा तंज, कहा एक मौका आप को न दिन में बिजली न रात को…

यह भी पढ़ें : कांग्रेस नेता जाखड़ बोले पार्टी ने नोटिस भेजकर आत्म सम्मान को पहुंचाई ठेस, जमीर को ललकारा

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT