होम / Mann Takes Oath In Punjab Assembly: विधानसभा सत्र की शुरुआत से पहले स्पीकर ने दिलाई सीएम को शपथ, लाभ सिंह का मेज थपथपा के स्वागत

Mann Takes Oath In Punjab Assembly: विधानसभा सत्र की शुरुआत से पहले स्पीकर ने दिलाई सीएम को शपथ, लाभ सिंह का मेज थपथपा के स्वागत

India News Editor • LAST UPDATED : March 17, 2022, 10:17 pm IST

Mann Takes Oath In Punjab Assembly

रोहित रोहिला, चंडीगढ़:
Mann Takes Oath In Punjab Assembly: 16वीं पंजाब विधानसभा (16th Punjab Legislative Assembly) के पहले सत्र की शुरुआत प्रोटेम स्पीकर डॉ. इंदरबीर सिंह निज्जर (Speaker Dr. Inderbir Singh Nijjar) द्वारा वीरवार को विधानसभा के नवनिर्वाचित के रूप में मुख्यमंत्री भगवंत मान (Chief Minister Bhagwant Mann) को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाने के साथ हुई। सदन में परंपरा से इतर जाते हुए मुख्यमंत्री के तुरंत बाद सभी महिला सदस्यों को शपथ दिलाई गई। इसके बाद बाकी सभी पुरुष सदस्यों को अध्यक्ष द्वारा जिलेवार शपथ दिलाई गई। वीरवार को प्रोटेम स्पीकर को राज्यपाल से प्रदत शक्तियों का उल्लेख करते हुए नए सदस्यों को शपथ दिलाने की कार्यवाही शुरु की गई।

ज्यादातर सदस्यों ने पंजाबी भाषा में शपथ ग्रहण की जबकि आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के जालंधर वेस्ट से शीतल अंगुराल व जालंधर सेंट्रल से रमन अरोड़ा और अबोहर से कांग्रेस के संदीप जाखड़ ने हिंदी में शपथ ली। मालेरकोटला से आम आदमी पार्टी के मोहम्मद जमील उर रहमान ने उर्दू में शपथ ग्रहण की। 117 सदस्यों वाली सदन में करीब 15 सदस्य अनुपस्थित थे और शपथ ग्रहण नहीं कर सके। बाकी सभी सदस्यों को विधायक के तौर पर प्रोटेम स्पीकर डा. निज्जर ने शपथ दिलाई।

उगोके का जोरदार स्वागत

भदौड़ सीट से र्पू्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को हराने वाले आप के विधायक लाभ सिंह उगोके जोकि निम्नवर्गीय परिवार से संबंधित हैं, शपथ लेने के लिए जैसे ही अध्यक्ष डा. निज्जर ने उनका नाम पुकारा, सदन में बैठे आप के बाकी सभी सदस्यों ने मेजें थपथपाकर उगोके का स्वागत किया।

पहले मान ने ली शपथ

प्रोटेम स्पीकर नए विधायकों को सदन में शपथ दिलाई। सबसे पहले सीएम भगवंत मान ने विधायक के तौर पर शपथ ली। इसके बाद कांग्रेंस की अरुणा चौधरी ने दूसरे नंबर पर शपथ ली। सबसे पहले महिला विधायकों को पहले शपथ दिलाई गई। इसके बाद जिलावार विधायकों को शपथ दिलाई गई।

सबसे पहले अमृतसर के विधायकों ने ली शपथ

महिला विधायकों को शपथ दिलाने के बाद जिलावार विधायकों को शपथ दिलाई गई। सबसे पहले अमृतसर के विधायकों ने शपथ ली। इससे पहले विधानसभा का सत्र शुरू हुआ तो सभी सदस्यों का प्रोटेम स्पीकर डा. इंदरबीर सिंह निज्जर ने स्वागत किया।

मान का विधायकों ने ताली बजा कर किया स्वागत

मुख्यमंत्री भगवंत मान के विधानसभा में पहुंचने पर सभी विधायकों ने तालियों के साथ उनका स्वागत किया। सदन के शुरू होने के समय विपक्ष के सात विधायक आए। उन्होंने भी भगवंत मान को आप की जीत और मुख्यमंत्री बनने पर बधाई दी। सदन में सबसे पहले मुख्यमंत्री भगवंत मान ने विधायक के तौर पर शपथ ली। उन्होंने इंकलाब जिंदाबाद का नारा भी लगाया।

केसरी पटका पहन कर कुंवर ने ली शपथ

कुंवर विजय प्रताप सिंह ने भी शपथ ली। वह गले में केसरी पटका पहन कर आए। और उन्होंने पंजाबी में शपथ ली। शिरोमणि अकाली दल के दो विधायक मनप्रीत अयाली और सुखविंदर सुखी ही आए हैं। बिक्रम मजीठिया की पत्नी गुनिव कौर अभी सदन में नहीं आई हैं। बसपा के एकमात्र विधायक नच्छतर पाल भी सदन में पहुंचे हैं।

शपथ लेते समय लगाए विधायकों ने नारे

शपथ लेते समय आप के कुछ विधायकों ने इंकलाब जिंदाबाद के नारे लगाए तो वहीं बसपा के नछतर पाल सिंह और कांग्रेस के राजकुमार चब्बेवाल ने जय भीम – जय भारत के नारे के साथ साथ बोले सो निहाल का जय घोष किया गया। संदीप जाखड़ भी सदन में पहुंचे हैं।

Also Read : Know What The AAP Leader Told Delhi CM Like This आप नेता ने दिल्ली सीएम को ऐसा क्या कह दिया, जानिए

Connect With Us: Twitter Facebook

लेटेस्ट खबरें

Political Parties: राजनीतिक पार्टियां क्यों नहीं जारी करती एक बार में सारे उम्मीदवारों के नाम?
Viral Holi Girls: सोशल मीडिया पर वायरल हो रही लड़कियों पर कानूनी कार्रवाई, जानें क्या है जनता की राय
Tamil Nadu: चेन्नई में बार की छत गिरने से 3 की मौत, रिनोवेशन का चल रहा था काम
Tejas Mk1A: भारत का आकाश में झंड़ा बुलंद, लड़ाकू विमान तेजस Mk1A ने सफलतापूर्वक भरी उड़ान
Surya Grahan 2024: अप्रैल में इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन राशियों को रहना होगा सावधान
Lok Sabha Election 20224: लोकसभा चुनाव में किसकी बनेगी सरकार, इन पांच राज्यों में जानें किस आधार पर वोट देंगे वोटर?
Lok Sabha Elections 2024: छात्र नेता, कुल संपत्ति…, जानें कुरूक्षेत्र सीट से BJP उम्मीदवार नवीन जिंदल के बारे में कुछ रोचक फैक्ट्स
ADVERTISEMENT