होम / पहली बार विधायक बने आप विधायकों को मास्टर जी से ट्रेनिंग दिलाने की तैयारी

पहली बार विधायक बने आप विधायकों को मास्टर जी से ट्रेनिंग दिलाने की तैयारी

India News Desk • LAST UPDATED : May 12, 2022, 5:55 pm IST
  • बजट सेशन से पहले आप सरकार अपने विधायकों को कई बातों को लेकर ट्रेनिंग दिलाएगी
  • विधायकों को सदन की कार्रवाई व मर्यादा के बारे में अवगत करवाया जाएगा
  • विधायकों को 31 मई से 2 जून तक हर रोज 8 घंटे की ट्रेनिंग में सिखाए जाएंगे गुर

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़। पंजाब में पहली बार विधानसभा चुनावों में आप के 117 में से 92 विधायक चुनकर आए है। इनमें से ज्यादात्तर विधायक पहली बार विधायक बने है। इसी को लेकर अब आप हाईकमान की ओर से पंजाब के आप विधायकों को ट्रेनिंग देने की तैयारी (Preparing to give training to AAP MLAs) की जा रही है। इस ट्रेनिंग में विधायकों को विपक्ष के सवालों पर किस प्रकार से जवाब देना है और कैसे विपक्ष को ही घेरना है सहित सरकारी कामकाज और विधानसभा की कार्रवाई के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि ज्यादात्तर विधायकों को इसके बारे में जानकारी नहीं है। ऐसे में आप सरकार नहीं चाहती है कि विधानसभा के अंदर या बाहर आप किसी भी तरह से विपक्ष के सवालों में नहीं फंसे और विपक्ष को आरोपों के बारे में तथ्यों के आधार पर जवाब दिया जाए। इसके लिए आप की ओर से अपने विधायकों की क्लास (ट्रेनिंग) दिलाने के लिए एक ट्रेनिंग सेशन चलाया जाएगा।

तीन दिनों तक विधायकों की क्लास लेंगे मास्टर जी

आप की ओर से अपने 92 विधायकों को 31 मई से 2 जून तक चंडीगढ़ में ट्रेनिंग कैंप लगाया जाएगा। जहां विधायकों की 8 घंटे ट्रेनिंग होगी। विधायकों को ट्रेनिंग देने दिल्ली से संसदीय खोज एवं प्रशिक्षण संस्थान के विशेषज्ञ चंडीगढ़ आएंगे। इसके साथ ही पंजाब के पूर्व विधायक भी नए विधायकों को ट्रेनिंग देंगे। इस दौरान विधायकों को सदन की कार्रवाही व मयार्दा के बारे में अवगत करवाया जाएगा।

पार्टी के 92 में से 82 विधायक पहली बार आए है चुनकर

आम आदमी पार्टी के अधिकतर विधायक नए हैं जिनके सदन के कार्यो के बारे में अवगत करवाना जरूरी है। इसी के चलते आम आदमी पार्टी द्वारा विधायकों की क्लास लगाने का फैसला किया गया है।

चुनाव के दौरान जीते 92 विधायकों में से 82 विधायक पहली बार चुन कर विधानसभा पहुंचे है। ऐसे में आप सरकार को भी लग रहा था कि अपने विधायकों को ट्रेनिंग दिलवाना जरूरी है। क्योंकि सदन में जब विपक्ष द्वारा सरकार को घेरा जाता है तो यह विधायक ही सरकार के पक्ष में आते है।

बजट सेशन से पहले कर रही है तैयारी

जून में पंजाब सरकार का पहला बजट सेशन (budget session) होगा। इससे पहले आम आदमी पार्टी विरोधियों को जवाब देने की रणनीति बना रही है। आम आदमी पार्टी के लिहाज से यह इसलिए भी अहम है क्योंकि इस बार उनके 82 विधायक पहली बार चुनकर आए हैं।

जिनमें सीएम भगवंत मान भी शामिल होने की चर्चा हैं। मान पहले सांसद रह चुके है लेकिन विधानसभा चुनाव पहली बार जीते है। इसके अलावा पुराने विधायकों से भी पार्टी के नए विधायकों को रणनीति के गुर सिखाए जाएंगे।

कांग्रेंस बना चुकी है शैडो कैबिनेट

पंजाब विधानसभा में कांग्रेस से विपक्षी दल नेता प्रताप सिंह बाजवा ने कुछ दिन पहले 18 विधायकों से चंडीगढ़ में मीटिंग की थी। जिसमें उन्होंने कहा कि कांग्रेस शैडो कैबिनेट बनाएगी। जो सरकार और मंत्रियों के कामकाज पर नजर रखेगी। कांग्रेस में कई पूर्व मंत्री भी चुनाव जीतकर आए हैं। कांग्रेस मान सरकार को बड़े मुद्दों पर घेरने की तैयारी में है।

बाजवा मान सरकार को गुजरात और हिमाचल दौरे के दौरान हेलीकाप्टर के इस्तेमाल को लेकर तंज कस चुके है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि बजट सेशन के दौरान भी सरकार को कई अहम मुद्दों पर घेरने की विपक्ष की पूरी तैयारी है।

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें: Indian Bank में स्पोर्ट्स कोटे के तहत पदों के लिए कब तक करें आवेदन,जानें

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

DC vs GT : ऋषभ पंत ने खेली तुफानी पारी, गुजरात टाइटंस का सामने रखा 225 रन का लक्ष्य-Indianews
Exercise करते वक्त आपको भी होता है सिरदर्द, यहां जानिए इससे वजह और बचाव के तरीके-Indianews
Summer Face Pack: गर्मी में त्वचा को ठंडक और हाइड्रेट रखने के लिए इन फेस पैक्स का करें इस्तेमाल -Indianews
Lok Sabha Election 2024: क्या पीएम मोदी का मंगलसूत्र वाला बयान गेमचेंजर साबित होगा? जानें जनता की राय-Indianews
Ravi Water Treaty: आखिरकार पाकिस्तान ने माना सच, इस चीज पर माना भारत का हक-Indianew
सलमान खान और टाइगर श्रॉफ से तुलना करने पर Aayush Sharma ने तोड़ी चुप्पी, कही यह बात -Indianews
UP Board: कक्षा 10 का रिजल्ट देख छात्र का बिगड़ा हालत आईसीयू में कराया गया भर्ती , उम्मीद से ज्यादा आए थे नंबर
ADVERTISEMENT